DMCA.com Protection Status World Cup Trends: वर्ल्ड कप में मेजबान का दबदबा, लगातार चौथी ट्रॉफी जीतने से एक कदम दूर ये टीम – News Market

World Cup Trends: वर्ल्ड कप में मेजबान का दबदबा, लगातार चौथी ट्रॉफी जीतने से एक कदम दूर ये टीम

World Cup Trends: वर्ल्ड कप में मेजबान का दबदबा, लगातार चौथी ट्रॉफी जीतने से एक कदम दूर ये टीम

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में जगह बना चुकी है. अब भारत के पास एक और जीत दर्ज कर वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का मौका है. अगर ऐसा होता है तो भारत लगातार चौथी मेजबान टीम बन जाएगी, जिसने वनडे वर्ल्ड कप जीता है. जी हां, वर्ल्ड कप के शुरुआती इतिहास को देखें तो मेजबान टीम का चैंपियन बनना दूर की कौड़ी नजर आती है. लेकिन जैसे-जैसे वर्ल्ड कप आगे बढ़ता गया, मेजबान टीम का दबदबा भी बढ़ता गया.

भारत ने शुरू किया मेजबान की जीत का सिलसिला
वनडे वर्ल्ड कप में मेजबान टीम के दबदबे की शुरुआत साल 2011 में भारत में खेले गए टूर्नामेंट से ही शुरू हुई. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम ऐसी पहली टीम थी, जिसने अपनी सरजमीं पर खिताब जीता था. इससे पहले सह मेजबान के तौर पर श्रीलंका के नाम जरूर वर्ल्ड कप जीतने की उपलब्धि थी, लेकिन तब श्रीलंकाई टीम ने पाकिस्तान के लाहौर में फाइनल खेला था.

मेजबान-सह मेजबान के बीच हुआ फाइनल
साल 2011 में भारत ने बतौर मेजबान वर्ल्ड कप जीतने का जो सिलसिला शुरू किया, वह अब तक थमा नहीं है. साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की. फाइनल भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला गया. लेकिन दिलचस्प बात देखिए कि फाइनल जिस देश में खेला गया, वही वर्ल्ड चैंपियन भी बनी. और वह टीम थी ऑस्ट्रेलिया. बता दें कि साल 2015 में वर्ल्ड कप का फाइनल मेलबर्न में खेला गया था.

World Cup 2023, India in Word Cup 2023 Final, Australia vs South Africa, South Africa vs Australia, Mohammed Shami, Virat Kohli, india vs new zealand, odi world cup, icc cricket world cup, cwc23, Host Indian Cricket Team, Team India, Indian Cricket Team, Team India, Cricket, Cricket News, news18 originals hindi, ICC World Cup, World Cup Finals, World Cup Final date, India beats New Zealand, Host India wins ODI World Cup 2011, Host Nation wins ODI World Cup, Australia vs South Africa, India vs Australia, India vs South Africa, भारत, विराट कोहली, मोहम्मद शमी

पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप (पुरुष) इंग्लैंड में खेला गया था.

इंग्लैंड विवादित नियम से बना चैंपियन
इसके बाद वर्ल्ड कप का सफर इंग्लैंड पहुंचता है. साल 2019 में इंग्लैंड वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करता है और ट्रॉफी भी जीतता है. इस बार वर्ल्ड कप का फाइनल लॉर्ड्स में खेला गया, जिसमें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का मुकाबला पहले टाई हो गया. सुपरओवर में भी जब नतीजा नहीं निकला तो बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. एक ऐसा नियम, जिसकी पूरी दुनिया ने एकसुर से निंदा की और एक साल के भीतर यह नियम खत्म कर दिया गया.

रोहित ब्रिगेड के पास परंपरा आगे बढ़ाने का मौका
अब वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की अगुवाई में उतर रही भारतीय टीम के पास यह मौका है कि वह मेजबान के वर्ल्ड चैंपियन बनने के सिलसिले को कायम रखे. भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है, जहां भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया या साउथ अफ्रीका से हो सकता है.

क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि वनडे वर्ल्ड कप (पुरुष) की शुरुआत 1975 में हुई थी. पहले तीन वर्ल्ड कप इंग्लैंड में ही हुए, लेकिन मेजबान टीम खिताब से दूर रही. 1975 और 1997 में वेस्टइंडीज चैंपियन बना तो 1983 में कपिल देव की भारतीय टीम ने खिताब जीता. इसके बाद 1987 में भारत-पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की तो ऑस्ट्रेलिया खिताब ले गया. फिर 1992 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की तो पाकिस्तान चैंपियन बना. यह सिलसिला 2007 तक जारी रहा और इस साल वेस्टइंडीज की मेजबानी में ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बना. आखिरकार 2011 में भारत ने नई परंपरा की शुरुआत की, जब मेजबान टीम ने ही खिताब जीता.

Tags: Indian Cricket Team, Team india, World cup 2019, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *