DMCA.com Protection Status World Cup Finals: भारत के सामने बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया, अहमदाबाद में विजयरथ रोक चुकी है धोनी ब्रिगेड – News Market

World Cup Finals: भारत के सामने बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया, अहमदाबाद में विजयरथ रोक चुकी है धोनी ब्रिगेड

World Cup Finals: भारत के सामने बैकफुट पर ऑस्ट्रेलिया, अहमदाबाद में विजयरथ रोक चुकी है धोनी ब्रिगेड

[ad_1]

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2023 के सबसे बड़े मुकाबले का इंतजार खत्म होने को है. ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका को हराते ही वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला तय हो गया है. 19 नवंबर को होने वाले इस मुकाबले में मेजबान भारत की भिड़ंत 5 बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगी. भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अजेय रहते हुए या कहें कि दस का दम दिखाते हुए फाइनल में जगह बनाई है. जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है. यानी खिताबी मुकाबले में कड़ी टक्कर देखने को मिलने वाली है. हालांकि, मेजबान होने और कंसिस्टेंसी के चलते भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में आने से 2003 की यादें ताजा हो गई हैं. तब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें दक्षिण अफ्रीका में खेले गए वर्ल्ड कप के फाइनल में टकराई थीं. ऑस्ट्रेलिया की टीम तब भारत को हराकर चैंपियन बनी थी.

वनडे वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का ओवरऑल रिकॉर्ड भी बेहतर है. ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ 13 में से 8 मैच जीता है. लेकिन यह तो इतिहास है और सिक्के का एक ही पहलू है. अगर हम इन मुकाबलों को भारत में हुए वर्ल्ड कप तक सीमित कर दें तो ऑस्ट्रेलिया की बजाय भारत का पलड़ा भारी हो जाता है. वनडे वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया भारत में अब तक 5 बार भिड़ चुके हैं और इनमें से तीन मुकाबले भारत ने जीते हैं. जबकि मेहमान टीम दो बार जीती है.

1987 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया दो बार भिड़े और दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीते. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 1996 के वर्ल्ड कप में वानखेड़े स्टेडियम में भारत को हराया. साल 2011 में अहमदाबाद में ये दोनों टीमें फिर आमने-सामने आईं. वही, अहमदाबाद, जहां 19 नवंबर को इन दोनों टीमों के बीच फाइनल खेला जाना है. इसका रिजल्ट तो भविष्य के गर्भ में है, लेकिन भारत ने 2011 में ऑस्ट्रेलिया का विजयरथ अहमदाबाद में रोक दिया था और विश्व चैंपियन बना था.

वर्ल्ड कप 2023 की बात करें तो दोनों टीमें 8 अक्टूबर को भिड़ चुकी हैं. भारत ने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था. स्पष्ट है कि जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भारत में हुए मुकाबलों की बात होती है तो मेजबान टीम का पलड़ा बहुत भारी है.

अब अगर मौजूदा वर्ल्ड कप में फॉर्म की बात करें तो वहां भी ऑस्ट्रेलियन टीम पीछे नजर आती है. बल्लेबाजी की बात करें तो भारत के 3 बैटर 500 से अधिक रन बना चुके हैं. विराट कोहली तो 700 का आंकड़ा पार कर चुके हैं. जबकि डेविड वॉर्नर को छोड़ दें तो किसी भी ऑस्ट्रेलियन बैटर के परफॉरमेंस में कंसिस्टेंसी नजर नहीं आई है.

इसी तरह गेंदबाजी की बात करें तो भारतीय गेंदबाज बेहतरीन यूनिट की तर्ज पर आगे बढ़ रहे हैं. वर्ल्ड कप 2023 में सिर्फ 12 गेंदबाज ही ऐसे हैं, जो 15 या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. और भारतीय फैंस इस बात से खुश हो सकते हैं कि इन 12 गेंदबाजों में 4 तो भारत के हैं. मोहम्मद शमी 23 विकेट लेकर टूर्नामेंट के बेस्ट बॉलर बने हुए हैं. जबकि ऑस्ट्रेलियन टीम अपने जिस पेस अटैक के लिए गर्व करती है, उसका एक भी पेसर टूर्नामेंट में 15 विकेट नहीं ले सका है. हां, स्पिनर एडम जैम्पा ने जरूर 22 विकेट लिए हैं. लेकिन एक यूनिट के तौर पर भारतीय गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रेलियन अटैक कमजोर नजर आता है.

यह तो रही रिकॉर्ड्स और फॉर्म की बात, जिसमें भारत का पलड़ा भारी नजर आता है. लेकिन चैंपियन तो हमें 19 नवंबर को ही मिलेगा, जब ये दोनों टीमें अहमदाबाद में क्रिकेट के सबसे बड़े स्टेडियम में टकराएंगी.

Tags: India vs Australia, Indian Cricket Team, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *