DMCA.com Protection Status World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया को फाइनल जीतने की आदत, संभलकर रहना रोहित! एशिया की 3 बड़ी टीमों को मिली करारी हार – News Market

World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया को फाइनल जीतने की आदत, संभलकर रहना रोहित! एशिया की 3 बड़ी टीमों को मिली करारी हार

रोहित-कोहली को कीवीयों से करना है पुराना हिसाब, सेमीफाइनल में होगी जंग

[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में जगह बना ली है. 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले फाइनल में भारत का मुकाबला 5 बार की चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया से होना है. सेमीफाइनल की बात करें, तो भारत ने न्यूजीलैंड को तो ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है और लगातार 10 मैच जीते हैं. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 2 मैच जरूर गंवाए, लेकिन इसके बाद टीम ने लगातार 8 मैच जीतकर खिताबी दौर में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 5 बार तो टीम इंडिया ने 2 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

रोहित शर्मा एंड कंपनी कोप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से सावधान रहना होगा. कंगारू टीम ने 8वीं बार फाइनल में जगह बनाई है. इससे पहले हुए 7 में से 5 फाइनल उसने जीते हैं. 3 फाइनल में उसने भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका यानी एशिया कप 3 बड़ी टीमों को शिकस्त दी है. 1999 में लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया. फिर 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रन से तो 2007 के फाइनल में श्रीलंका को 53 रन से मात दी. कंगारू टीम 1987 और 2017 में भी वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी है. इसी साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपिनयशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की कमान पैट कमिंस के पास तो भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के पास थी. एक बार फिर रोहित और कमिंस अहमदाबाद में आमने-सामने होंगे.

पहला खिताब भारत में ही जीता
ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब 1987 में जीता. तब टूर्नामेंट का फाइनल कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने नजदीकी फाइनल में इंग्लैंड को 7 रन से मात दी थी. ऑस्ट्रेलिया को 2 बार फाइनल में हार मिली. पहली बार 1975 में वेस्टइंडीज ने लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया था. इसके बाद लाहौर में 1996 में खेले गए फाइनल में श्रीलंका ने कंगारू टीम को 7 विकेट से शिकस्त दी थी.

World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया को फाइनल जीतने की आदत, संभलकर रहना रोहित! एशिया की 3 बड़ी टीमों को मिली करारी हार

राहुल ने खेली थी नाबाद 97 रन की पारी
वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में टीम इंडिया की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया से ही हुई थी. यह मुकाबला भारत ने 6 विकेट से जीता था. चेन्नई में खेले गए मैच की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 199 रन ही बना सकी थी. रवींद्र जडेजा ने 3 तो कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिले थे. जवाब में टीम इंडिया के 3 विकेट सिर्फ 2 रन पर गिर गए थे. इसके बाद विराट कोहली ने 85 और केएल राहुल ने नाबाद 97 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई थी. राहुल प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे. अब टूर्नामेंट के अंतिम मैच में भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतर रही है.

वर्ल्ड चैंपियन की 2 टूक, गेंदबाज ही टूर्नामेंट जिताते हैं, 1 लाख लोगों के सामने डरना… टॉस जीतकर करो…

भारत और ऑस्ट्रेलिया 20 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ने जा रहे हैं. 2003 में रिकी पोंटिंग की अगुआई वाली कंगारू टीम ने सौरव गांगुली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को मात दी थी. ऐसे में रोहित शर्मा उस हार का भी बदला लेना चाहेंगे. 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया था. इससे पहले 2011 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. कुल मिलाकर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक रोमांचक फाइनल देखने को मिल सकता है.

Tags: Australia, Rohit sharma, Team india, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *