DMCA.com Protection Status World Cup 2023: भारत सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम… इंग्लैंड से लिया 4 साल पुराना बदला – News Market

World Cup 2023: भारत सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम… इंग्लैंड से लिया 4 साल पुराना बदला

World Cup 2023: भारत सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम... इंग्लैंड से लिया 4 साल पुराना बदला

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. भारतीय टीम रविवार को वर्ल्ड कप में जीत का छक्का लगाते हुए पॉइंट टेबल के टॉप पर पहुंची. भारत की इस जीत ने सेमीफाइनल की तस्वीर काफी हद तक साफ कर दी है. जैसे कि भारत से हार के साथ ही इंग्लैंड का रिटर्न टिकट पक्का हो गया है. इंग्लैंड की टीम अब लाख कोशिश करके भी 8 अंक से ऊपर नहीं जा सकती. जबकि मौजूदा समय में ही पॉइंट टेबल में 4 टीमों के 8 या इससे अधिक अंक हो गए हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मुकाबला हुआ. भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले बैटिंग की. यह इस वर्ल्ड कप में पहला मौका था, जब टीम इंडिया ने पहले बैटिंग की. शायद टीम इंडिया को पहले बैटिंग रास नहीं आई. इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 9 विकेट पर 229 रन ही रोक दिया. यह वो वक्त था जब इंग्लैंड की जीत की उम्मीद जताई जा रही थी. न्यूज18 हिंदी से बातचीत में इंग्लैंड के मोंटी पनेसर पहली बार अपनी टीम के प्रति पॉजिटिव नजर आए. उन्होंने ईनिंग ब्रेक के समय कहा कि इंग्लैंड यह मैच आसानी से जीत लेगा. लेकिन इंग्लैंड की टीम अपने पूर्व क्रिकेटर की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी.

इंग्लैंड के बैटर्स ने एक बार फिर निराश किया. या कहें कि भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अंग्रेजों को घुटने टेकने को मजबूर कर दिया. कहां तो मोंटी पनेसर यह कह रहे थे कि इंग्लैंड यह मैच आसानी से जीत लेगा और कहां इंग्लैंड के आधे बैटर 52 रन बनने तक पैवेलियन लौट चुके थे. बताने की जरूरत नहीं कि भारत ने एक बार फिर बड़ी आसानी से मैच जीत लिया. इस जीत के साथ ही भारत ने पिछले वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से मिली हार का बदला भी ले लिया. पिछले वर्ल्ड कप में जब भारत 5 मैच जीतकर आगे बढ़ रहा था तब इंग्लैंड ने उसे हराकर झटका दिया था.

बहरहाल अब वह सब इतिहास है. वर्तमान तो वर्ल्ड कप 2023 है, जिसमें भारत ने लगातार 6 मैच जीत लिए हैं. उसके पॉइंट टेबल में 12 अंक हो गए हैं. भारत के अभी 3 मैच और बाकी हैं. भारत को अभी श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड्स से मैच खेलने हैं. भारतीय टीम की फॉर्म को देखते हुए यह उम्मीद की जा सकती है कि भारत पॉइंट टेबल में टॉप पर बना रहेगा.

क्रिकेट में चमत्कार की उम्मीद हमेशा बनी रहती है. अगर-मगर के समीकरण भी खूब बनते हैं या बनाए जाते हैं. लेकिन इन सबके बावजूद एक बात तय है कि इंग्लैंड अब सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकता. वजह इंग्लैंड के अब सिर्फ 3 मैच बाकी हैं. अगर वह तीनों मैच जीत ले तब भी उसके 8 अंक ही रहेंगे. जबकि मौजूदा समय में ही भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया 8 या इससे अधिक अंक हासिल कर चुके हैं. कोई शक नहीं कि ये चारों टीमें सेमीफाइनल की रेस में सबसे आगे हैं.

भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के अलावा 4 टीमें और भी ऐसी हैं, जिनके बारे में कहा जा सकता है कि वह सेमीफाइनल की रेस में शामिल हैं. ये 4 टीमें हैं श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स. क्रिकेट के इतिहास और रिकॉर्ड पर भरोसा करने वाले शायद इन चार टीमों में से अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स को इस लिस्ट में शामिल ना करें. ऐसे क्रिकेट फैंस को मैं बस यही कहना चाहूंगा कि 2003 में भी शायद ही किसी ने केन्या को सेमीफाइनल की लिस्ट में शामिल किया हो, लेकिन हकीकत यही है कि इंग्लैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका जब 2003 में सुपर सिक्स राउंड में भी नहीं पहुंच पाए थे, तब केन्या की टीम सेमीफाइनल खेली थी. इसलिए वर्ल्ड कप 2023 में किसी टीम को हल्के में लेने की गलती मत करिए. शायद दक्षिण अफ्रीका ने नीदरलैंड्स और इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ यही गलती की थी, जो उन्हें भारी पड़ गई.

Tags: England, India Vs England, Monty Panesar, Team india, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *