DMCA.com Protection Status Women’s Cricket: महिला और पुरुष क्रिकेट में 5 बड़े अंतर, गेंद के वजन से लेकर बाउंड्री लाइन तक… – News Market

Women’s Cricket: महिला और पुरुष क्रिकेट में 5 बड़े अंतर, गेंद के वजन से लेकर बाउंड्री लाइन तक…

Women's Cricket: महिला और पुरुष क्रिकेट में 5 बड़े अंतर, गेंद के वजन से लेकर बाउंड्री लाइन तक...

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2024 में खूब रन बन रहे हैं. लीग में अभी सिर्फ 30 मैच ही हुए हैं, जिनमें 12 बार 200 से बड़ा स्कोर बन चुका है. सनराइजइर्स हैदराबाद ने तो सोमवार को 287 रन धुन दिए. दिलचस्प बात यह है कि आईपीएल के ये सारे मुकाबले उन्हीं मैदानों पर हो रहे हैं, जिन पर कुछ दिन पहले ही विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) खेली गई. डब्ल्यूपीएल में एक भी बार 200 रन नहीं बने थे. इससे क्रिकेटप्रेमियों के मन में सवाल पैदा हो सकता है कि जब बैट-गेंद वही हैं तो फिर डब्ल्यूपीएल में 200 का आंकड़ा एक बार भी क्यों पार नहीं हुआ. अगर आपके मन में भी यह सवाल आया है तो जान लीजिए कि महिला और पुरुष क्रिकेट में सिर्फ चौकों-छक्कों के अंदाज में ही अंतर नहीं दिखता, बल्कि गेंद के आकार और बाउंड्री की लंबाई में भी अंतर होता है. आइए महिला क्रिकेट और पुरुष क्रिकेट (Womens Cricket vs Mens Cricket)के ऐसे 5 अंतर जानते हैं.

गेंद के वजन में अंतर
महिला क्रिकेट में जो गेंद इस्तेमाल होती है उसका वजन 140 से 151 ग्राम के बीच होनी चाहिए. पुरुष क्रिकेट में गेंद का वजन 156 से 163 ग्राम के बीच होता है. इसी तरह महिला क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली गेंद की परिधि इसकी 21.0 सेमी से 22.5 सेमी तक होती है. पुरुष क्रिकेट की गेंद की परिधि 22.4 से 22.9 सेमी के बीच होनी चाहिए.

T20 वर्ल्ड कप की रेस में पिछड़े ऋषभ पंत-संजू सैमसन, दोस्त DK को फिर साथ ले जाएंगे कप्तान रोहित!

बाउंड्री में 18 मीटर तक का अंतर
महिला क्रिकेट और पुरुष क्रिकेट में बाउंड्री की लंबाई में अंतर होता है. महिला क्रिकेट में बाउंड्री 54.86 से 64 मीटर के बीच होती है. पुरुष क्रिकेट में बाउंड्री 59 मीटर से 82 मीटर तक हो सकती है.

बैट का वजन 1.40 किलो से ज्यादा ना हो
यहां बता दें कि आईसीसी ने बैट के लिए जो नियम बनाए हैं, उनमें जरूर महिला और पुरुष क्रिकेट के लिए कोई अंतर नहीं रखा गया है. नियमानुसार बैट की लंबाई अधिकतम 38 इंच और चौड़ाई 4.25 इंच ( 10.8 cm) हो सकती है. बैट का 1.1 से 1.4 किलोग्राम तक हो सकता है. लेकिन ज्यादातर महिला क्रिकेटर करीब 1.10 किलो वजनी बैट इस्तेमाल करती हैं. ज्यादातर पुरुष क्रिकेटर 1.20 किलो वजनी बैट से खेलते हैं.

IPL 2024 RR vs KKR: युजी के निशाने पर आईपीएल का सबसे बड़ा रिकॉर्ड! जो बड़े-बड़े दिग्गज नहीं कर पाए वह आज…

फॉलोऑन के लिए 150 रन ही काफी
महिलाओं और पुरुषों के टेस्ट क्रिकेट में भी अंतर होता है. महिला टेस्ट मैच 4 दिन का होता है, जबकि पुरुषों का टेस्ट मैच 5 दिन का. इसी तरह महिला टेस्ट मैच में रोज 100 ओवर गेंदबाजी का नियम है. पुरुषों के टेस्ट मैचों के लिए 90 ओवर का नियम है. महिला टेस्ट मैचों में 150 रन के अंतर पर फॉलो-ऑन का नियम लागू होता है. पुरुष टेस्ट क्रिकेट में इसके लिए कम से कम 200 रन की बढ़त होनी चाहिए.

गेंदबाजी का वक्त अलग-अलग
महिला टेस्ट मैच में एक घंटे में औसतन 17 ओवर की गेंदबाजी होनी चाहिए, जो पुरुष टेस्ट मैच से 2 ओवर अधिक है. महिलाओं के टेस्ट मैच में एक ओवर करने के लिए औसतन 3.6 मिनट तय किए गए हैं. पुरुषों के मैच में यह वक्त औसतन 4 मिनट है. इसके अलावा खिलाड़ियों के मैदान से बाहर रहने के लिए पेनल्टी टाइम भी अलग है. महिला टेस्ट मैच में इसके लिए अधिकतम 110 मिनट का वक्त तय है. पुरुषों के मैच में यह वक्त 120 मिनट हो जाता है.

Tags: Cricket, IPL, Womens Cricket, Womens Cricket Test, WPL 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *