DMCA.com Protection Status T20 लीग्स में लागू होंगे ICC के 2 नियम, मनमानी रोकने के लिए कदम – News Market

T20 लीग्स में लागू होंगे ICC के 2 नियम, मनमानी रोकने के लिए कदम

T20 लीग्स में लागू होंगे ICC के 2 नियम, मनमानी रोकने के लिए कदम

[ad_1]

नई दिल्ली. इस वक्त टी20 क्रिकेट का सबसे ज्यादा पॉपुलर फॉर्मेट है. इंडियन प्रीमियर लीग के हिट होने के बाद से हर देश में लगभग टी20 लीग की शुरुआत हो चुकी है. इन लीग्स को इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए खतरा बताया जा रहा है. क्रिकेटर ज्यादा से ज्यादा देशों की लीग में खेल रहे हैं और इंटरनेशनल क्रिकेट से किनारा करने की खबरें सामने आ रही है.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने दुनियाभर में बढ़ती टी20 लीग्स (T20 Leagues) की वजह से कुछ कड़े कदम उठाने की तैयारी कर ली है. इंटरनेशनल क्रिकेट को टी20 लीग्स की बाढ़ से बचाने के लिए कुछ नियम बनाए हैं. हाल ही में इंग्लैंड के जोसन रॉय ने नेशनल टीम के कॉन्ट्रैक्ट को अमेरिका में होने वाली टी20 लीग की वजह से छोड़ने की खबर सामने आई. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के ज्यादातर खिलाड़ी विदेशी लीग में खेलते हैं. नेशनल कॉन्ट्रैक्ट से नाम लेने की खबरें सामने आती रहती है.

ब्रिटिश अखबार दी टेलीग्राफ के रिपोर्ट की माने तो आईसीसी अब विदेशी टी20 लीग को लेकर अगले कुछ महीनों में बड़े बदलाव के साथ सामने आ सकती है. आईसीसी अब किसी भी देश में खेली जाने वाली टी20 लीग के लिए प्लेइंग इलेवन में अधिकतम चार खिलाड़ियों का नियम लागू करेगी. जानकारी के मुताबिक यह चार विदेशी खिलाड़ी आईसीसी के फुलटाइम मेंबर टीमों के होंगे. इसे एसोसिएट देशों के खिलाड़ियों पर लागू नहीं माना जाएगा. इस नियम से इन देशों के खिलाड़ियों को ज्यादा खेलने के मौके मिलेंगे.

कई विदेशी लीग में 4 से ज्यादा खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है. हाल में लॉन्च की गई यूएई इंटरनेशनल लीग टी20 में प्लेइंग इलेवन में 9 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल किए जाने की अनुमति मिली हुई है. अमेरिका में खेली जाने वाली मेजर लीग क्रिकेट में छह खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकते हैं.

क्रिकेट बोर्ड को पैसा देंगे टी20 लीग आयोजक

टी20 लीग का आयोजन करने वाले क्रिकेट बोर्ड को आईसीसी के नए नियम के मुताबिक अब उस क्रिकेट बोर्ड को पैसा देना होगा जिसके खिलाड़ी खेलेंगे. सभी टी20 लीग्स हर खिलाड़ी को मिलने वाली रकम का 10 प्रतिशत हिस्सा क्रिकेट बोर्ड को भी देना होगा. यह कम कमाई करने वाले क्रिकेट बोर्ड के लिए कमाई का जरिया बन सकता है. इससे उनको खिलाड़ियों और क्रिकेट की बेहतरी के लिए मदद मिलेगी.

आईपीएल पर नहीं होगा असर

इंडियन प्रीमियर लीग में 2008 के पहले सीजन से ही प्लेइंग इलेवन में अधिकतम 4 खिलाड़ियों को शामिल करने का नियम है. ऐसे में पहला नियम किसी तरह से टूर्नामेंट पर असर नहीं डालेगा. दूसरे नियम की बात करें तो जिस विंडो में आईपीएल कराया जाता है उस वक्त बहुत कम विदेशी टीमों खेल रही होती है. तो यहां भी नियम से ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला.

Tags: IPL 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *