DMCA.com Protection Status Suno Dil Se: विश्व कप से पहले अपने ट्रंप कार्ड बचाना चाहेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया – India and Australia would like to save their trump cards before the World Cup 2023 Suno Dil Se – News Market

Suno Dil Se: विश्व कप से पहले अपने ट्रंप कार्ड बचाना चाहेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया – India and Australia would like to save their trump cards before the World Cup 2023 Suno Dil Se

Suno Dil Se: WTC Final के बाद बीसीसीआई खामोश है, इस खामोशी में ही सबकी भलाई भी है - BCCI is silent after WTC final defeat India vs Australia Suno Dil Se

[ad_1]

लंबे समय से जिस विश्व कप की प्रतीक्षा की जा रही थी, आखिर अब वह सामने आ खड़ा हुआ है. विश्व कप से पहले भारत को सिर्फ तीन वनडे मैचों की एक आखिरी सीरीज आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है, जिसका आज मोहाली से आगाज हो रहा है. अगले दो मैच इंदौर और राजकोट में होंगे.


सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधयों को इस पॉडकास्ट में समेटे मै हाजिर हूँ, स्वीकार कीजिए संजय बैनर्जी का नमस्कार. लंबे समय से जिस विश्व कप की प्रतीक्षा की जा रही थी, आखिर अब वह सामने आ खड़ा हुआ है. विश्व कप से पहले भारत को सिर्फ तीन वनडे मैचों की एक आखिरी सीरीज आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलनी है, जिसका आज मोहाली से आगाज हो रहा है. अगले दो मैच इंदौर और राजकोट में होंगे. उम्मीद है कि पिछले साल भर से चल रही तैयारियों के सिलसिले में भारत ने जो भी प्रयोग किए हैं उन्हे अब विराम मिल जाएगा. आस्ट्रेलिया मजबूत टीम है और विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदारों में उसका शुमार है. हालाकी यह टीम दक्षिण अफ्रीका में सीरीज गंवाकर भारत आई है. लेकिन सच यह भी है कि वहाँ ऑस्ट्रेलिया अपने कई बड़े खिलाड़ियों के बगैर उतरा था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी बेस्ट टीम उतारनी चाहिए या नहीं, बहस इस पर भी है, कुछ का यह भी मानना है कि क्या विश्व कप से पहले अपने सारे पत्ते खोलने मे समझदारी है? शायद यही वजह है कि पहले दोनों मैचों में कप्तानी का जिम्मा केएल राहुल को सौंपा गया है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा तीसरे वनडे से अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे.

भारतीय टीम में आर. अश्विन को जगह मिली है और उम्मीद यही है कि विश्व कप से हफ्ते भर पहले सौंपी जाने वाली फाइनल लिस्ट मे भी उनका नाम कायम रहेगा. अश्विन के साथ प्रबंधन की लुका छिपी अक्सर चलती रही है. वाशिंगटन सुंदर भी टीम में है. जिस तरह से सेलेक्टर्स ने पहले दोनों वनडे और फिर अंतिम एकदिवसीय के लिए अलग-अलग टीम चुनी है, उससे यही लगता है कि तीसरे वनडे के लिए चुनी गयी टीम के साथ ही वह विश्व कप मे उतरना चाहेंगे. पिछली दफा जब दोनों देश इसी साल मार्च में टकराये थे तब आस्ट्रेलिया ने भारतीय सरजमीं पर सीरीज जीती थी. यानि भारत के पास उस हिसाब को बराबर करने का मौका होगा.

वैसे भारत ने अंतिम बार आस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जनवरी 2020 में अपनी ही धरती पर जीती थी, तब मामला भारत के पक्ष में 2-1 का था. आस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, मारनुस लाबुशेन, ग्लैन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और एडम जम्पा अब फिट हैं और इनके रहते सीरीज आसान नहीं होने वाली है. चोट के कारण ट्रेविस हेड नहीं हैं. वैसे भले ही औस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी हो, लेकिन भारत में मामला बराबर है जहां 67 मैचों में भारत ने 30 और आस्ट्रेलिया ने 32 मैच अपने नाम किये हैं.

भारत ने एशिया कप मे वनडे फॉर्मेट का खिताब बरकरार रखा है. फाइनल बिलकुल एकतरफा था, श्रीलंका को केवल 50 रन पर समेटने के बाद भारत ने दस विकेट से जीत दर्ज कर आठवीं बार अपना सिक्का जमाया. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का फाइनल मे प्रदर्शन करिश्माई था. जिन्होंने छह विकेट लेने के क्रम में पहले ही ओवर में चार विकेट झटके और श्रीलंका का हिसाब कर दिया. अपने प्रदर्शन के बल पर सिराज फिर से दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गये. उनको मैन ऑफ द फाइनल घोषित किया गया जबकि कुलदीप यादव ने वापसी करते हुए मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *