DMCA.com Protection Status Podcast: एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, तिलक वर्मा को भी मिली जगह, पाकिस्‍तान से होगा पहला मुकाबला – Sports podcast Team India announced for Asia Cup Tilak Verma also got place first match against Pakistan – News Market

Podcast: एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, तिलक वर्मा को भी मिली जगह, पाकिस्‍तान से होगा पहला मुकाबला – Sports podcast Team India announced for Asia Cup Tilak Verma also got place first match against Pakistan

Suno Dil Se: WTC Final के बाद बीसीसीआई खामोश है, इस खामोशी में ही सबकी भलाई भी है - BCCI is silent after WTC final defeat India vs Australia Suno Dil Se

[ad_1]

प्ताह भर की प्रमुख खेल गतिविधियों के साथ न्यूज़ 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. स्वीकार कीजिए नवीन श्रीवास्तव का नमस्कार.  शुरुआत क्रिकेट के साथ. अक्टूबर-नवंबर में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप से पहले 30 अगस्त से शुरू होने जा रहे एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम कमर कसकर तैयार है. एशिया कप में भारत अपना पहला मैच कैंडी में 2 सितंबर को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से खेलेगा.

एशिया कप 2023 के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है.  चयन समिति के प्रमुख अजीत अगरकर ने दिल्ली में सोमवार को टीम की घोषणा की. इस अवसर पर रोहित शर्मा भी उपस्थित थे. टीम का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे. हार्दिक पंड्या को टीम का उपकप्तान बनाया गया है. टीम में केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी हुई है, जबकि युज़वेंद्र चहल को टीम में स्थान नहीं मिल सका है.  

टीम में सूर्यकुमार यादव के अलावा बाएं हाथ के 20 वर्षीय बल्लेबाज़ तिलक वर्मा का भी चयन किया गया है. संजू सैमसन बतौर रिज़र्व विकेटकीपर टीम के साथ रहेंगे. एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम का चयन किया गया है.

 एशिया कप के लिए चयनित 17 सदस्यीय भारतीय टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह,मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं. संजू सैमसन को रिज़र्व विकेट कीपर रखा गया है. 

एशिया कप  का पहला मैच 30 अगस्त को  मेजबान पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा.  टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान और 9 मुकाबले श्रीलंका में होंगे.  भारतीय टीम  अपने सभी मैच श्रीलंका में ही खेलेगी. भारत 2 सितंबर को अपना पहला मैच पाकिस्तान से खेलने के बाद अपना अगला ग्रुप  मैच 4 सितंबर को नेपाल से खेलेगी. टूर्नामेंट में भाग ले रहीं 6 टीमों को  3-3 टीमों के  2 ग्रुप में रखा गया है. भारत को पाकिस्तान और नेपाल के साथ ग्रुप 1 में रखा गया है. श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ग्रुप 2 में हैं.  ग्रुप मैचों के बाद 4 टीमें क्वालिफाई कर सुपर-4 के दौर में पहुंचेंगी. सुपर-4 के मैचों के बाद शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच 17 सितंबर को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा.  

सुपर 4 में 10 सितंबर को फिर से महामुकाबला देखने को मिल सकता है. ग्रुप ए की शीर्ष दो टीमें कोलंबो में भिड़ेंगी. इस सूरत में भारत और पाकिस्तान का फिर से मुकाबला संभव है. वहीं 12 सितंबर को ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम कोलंबो में बी ग्रुप की शीर्ष और 15 सितंबर को बी ग्रुप की दूसरे नंबर की टीम के खिलाफ उतरेगी. सुपर फोर की शीर्ष दो टीमों के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान टीमों के बीच तीन महामुकाले देखने को मिल जाएं तो कोई बड़ी बात नहीं. 

भारत ने आयरलैंड को दूसरे टी20 अंतराष्ट्रीय मैच में 33 रनों से हराकर तीन मैचों की टी20 आई सीरीज़ में 2-0 की निर्णायक और अजेय बढ़त बना ली है.  डबलिन में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 185 रन बनाए. ऋतुराज गायकवाड़ ने 58 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. संजू सैमसन ने आक्रामक 40,  रिंकू सिंह ने धुआंधार 38 और शिवम दुबे नाबाद ने 22 रनों का योगदान दिया. आयरलैंड की ओर सेे सबसे अधिक दो विकेट लेकर मैक्कार्थी सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे.  एडेयर, यंग और वाइट को 1-1 विकेट मिला. 

जीत के लिए मिले 186 रनों के लक्ष्य के जवाब में सलामी बल्लेबाज़ एंड्रयू बलबर्नी की 72 रनों की ताबड़तोड अर्धशतकीय पारी भी आयरलैंड को जीत न दिला सकी. उसकी पूरी टीम के निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 152 ही बना सकी. एडेयर ने 23 और कैम्फर ने 18 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट चटकाए. अर्शदीप सिंह को एक विकेट लेने में कामयाबी मिली. 

फुटबाॅल
फीफा महिला विश्व कप का खिताब स्पेन ने पहली बार जीत लिया है. रविवार को सिडनी में खेले गए संघर्षपूर्ण फाइनल मैच में रोजा नाम से भी चर्चित स्पेनिश टीम ने इंग्लैंड पर 1-0 से रोमांचक जीत दर्ज की. मैच का एकमात्र व निर्णायक गोल खेल के 29वें मिनट में कप्तान ओल्गा कार्मोना ने दाग़कर स्पेन को विश्वविजेता बना दिया.  इस ट्रॉफी के साथ जर्मनी के बाद स्पेन ऐसी दूसरी टीम बन गई है जिसके पास पुरुष और महिला वर्ल्ड दोनों कप हैं. स्पेन की पुरुष टीम 2010 में फीफा चैंपियन बन चुकी है.  

अमेरिकी फुटबॉल क्लब इंटर मियामी ने लीग कप अपने नाम कर लिया है. फाइनल में इंटर मियामी ने नेशविले एससी को पेनल्टी शूटआउट में 10-9 से हराया. निर्धारित समय में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं. इंटर मियामी के लियोनेल मेसी ने टूर्नामेंट में 10 गोल किए. उन्हें प्लेयर आफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया. मेसी ने करियर में 44वीं ट्रॉफी अपने नाम की है.  इसी के साथ मेसी दुनिया के सबसे सफल फुटबॉलर भी बन गए. 

बैडमिंटन
सोमवार से शुरू हुई बैडमिंटन की वर्ल्ड चैंपियनशिप में एचएस प्रणय और लक्ष्य सेन से भारतीय टीम को काफी उम्मीदें रहेंगी. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी  और चिराग शेट्टी की सफल पुरुष युगल जोड़ी भी टूर्नामेंट में अपना प्रदर्शन कर मेडल जीतने का प्रयास करेगी. 

भारत की महिला और पुरुष कंपाउंड तीरंदाज़ों ने वर्ल्ड कप स्टेट 4 में गोल्ड मेडल जीता.  चौथी सीड  भारतीय टीम ने अमेरिकी टीम को 236-232 से हराया. उधर महिला वर्ग में ज्योति सुरेखा, अदिति स्वामी और परनीत कौर की  भारतीय तिकड़ी ने मेक्सिको की टीम को 234-233 से शिकस्त दी. 

और अंत में, भारतीय निशानेबाज़ मेहुली घोष ने वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में डबल मेडल जीते. 22 वर्षीय मेहुली ने 10 मीटर एयर राइफल की व्यक्तिगत स्पर्धा में ब्रोंज मेडल जीतकर पेरिस ओलिंपिक 2024 के लिए कोटा भी हासिल कर लिया. यह भारत का शूटिंग में चैथा ओलिंपिक कोटा है.  मेहुली घोष ने तिलोत्तमा सेन और रमिता के साथ तिकड़ी बनाकर 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी अपने नाम किया. चीन को रजत और जर्मनी को कांस्य पदक मिला.

 न्यूज 18 हिन्दी पाॅडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजातरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाजिर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए नमस्कार.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *