DMCA.com Protection Status IND Vs SA: टेस्‍ट में सर्वाधिक रन और विकेट के मामले में भारतीय प्‍लेयर्स भारी – News Market

IND Vs SA: टेस्‍ट में सर्वाधिक रन और विकेट के मामले में भारतीय प्‍लेयर्स भारी

IND Vs SA: टेस्‍ट में सर्वाधिक रन और विकेट के मामले में भारतीय प्‍लेयर्स भारी

[ad_1]

नई दिल्‍ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज (India vs South Africa Test series) का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है. सीरीज का पहला टेस्‍ट कल मंगलवार से सेंचुरियन में खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्‍ट 3 जनवरी 2024 से न्‍यूलैंड्स में खेला जाएगा.दोनों देशों के बीच टेस्‍ट क्रिकेट सीरीज का इतिहास बहुत पुराना नहीं है. दक्षिण अफ्रीका पर रंगभेद का लगा बैन समाप्‍त होने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA)के बीच पहली टेस्‍ट सीरीज 1992-93 में खेली गई थी. दक्षिण अफ्रीका में हुई चार टेस्‍ट की इस सीरीज में मेजबान टीम ने ही 1-0 के अंतर से जीत हासिल की थी.

1992-93 से लेकर वर्ष 2021-22 तक दोनों देशों के बीच 15 सीरीज खेली जा चुकी हैं जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने आठ सीरीज जीती हैं जबकि चार में भारत को सफलता मिली है.तीन सीरीज ड्रॉ समाप्‍त हुई हैं.

गौतम गंभीर ने चुनी 1st टेस्‍ट की प्‍लेइंग XI, एक स्पिनर चुना, शार्दुल ठाकुर को दी जगह

सर्वाधिक रन सचिन और विकेट कुंबले के नाम
दोनों देशों की टेस्‍ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)के नाम पर पर है जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 25 टेस्‍ट में 42.46 के औसत से 1749 रन बनाए हैं जिसमें सात शतक शामिल हैं.दक्षिण अफ्रीका की ओर से भारत के खिलाफ सबसे अधिक टेस्‍ट रन जैक्‍स कैलिस ने बनाए हैं. उन्‍होंने 18 मैचों में 69.36 के औसत से यह बनाए थे जिसमें सात शतक थे. भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) के नाम पर हैं, उन्‍होंने 21 टेस्‍ट में 31.79 के औसत से 84 विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से भारत के खिलाफ टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन (65) ने लिए हैं.तेज गेंदबाज स्‍टेन ने 14 टेस्‍ट में 21.53 के बेहतरीन औसत से यह विकेट लिए थे.

रोहित शर्मा के सामने दक्षिण अफ्रीका में दोहरी चुनौती, क्‍या पार पा सकेंगे?

सर्वाधिक निजी स्‍कोर सहवाग का
दोनों देशों की टेस्‍ट सीरीज में सर्वोच्‍च निजी स्‍कोर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag)के नाम पर हैं जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट में 319 रन ठोके थे. दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वोच्‍च निजी स्‍कोर हाशिम अमला का है जिन्‍होंने भारत के खिलाफ नाबाद 253 रन की पारी खेली थी.इसी तरह भारत की ओर से एक पारी में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण आर अश्विन के नाम (7/66) है जबकि दक्षिण अफ्रीका की ओर से लांस क्‍लूजनर (8/64) के नाम.

‘तो वो ड्रॉप हो जाता है’, केएल राहुल मुद्दे पर फैन के तीखे सवाल पर पार्थिव पटेल ने दिया रोचक जवाब

मौजूदा प्‍लेयर्स में रनों के मामले में कोहली अव्‍वल
भारतीय टीम के मौजूदा प्‍लेयर की बात करें तो विराट कोहली (Virat Kohli)ने अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक 1236 रन (14 मैच, औसत 56.18)  बनाए हैं. इसी तरह मौजूदा भारतीय प्‍लेयर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड आर अश्विन (R Ashwin)का है जो 13 टेस्‍ट में 21.94 के औसत से 56 विकेट ले चुके हैं.दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसो रबाडा भारत के खिलाफ 12 टेस्‍ट में 24.56 के औसत से अब तक 44 विकेट लिए हैं.

Tags: Anil Kumble, Ind vs sa, R ashwin, Sachin tendulkar, Virat Kohli, Virender sehwag

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *