DMCA.com Protection Status IND vs SA: केपटाउन में भारत ने रचा इतिहास, सिराज और बुमराह चमके, सीरीज बराबरी पर खत्म – News Market

IND vs SA: केपटाउन में भारत ने रचा इतिहास, सिराज और बुमराह चमके, सीरीज बराबरी पर खत्म

IND vs SA: केपटाउन में भारत ने रचा इतिहास, सिराज और बुमराह चमके, सीरीज बराबरी पर खत्म

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच हुए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की. इसी के साथ टीम इंडिया ने 30 साल बाद केपटाउन के मैदान पर इतिहास रचा. दरअसल, 30 साल में भारतीय टीम ने केपटाउन के मैदान पर टेस्ट में पहली जीत दर्ज कर ली है. भारत ने जीत के साथ इस सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्म किया. मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह ने मैच में कमाल की गेंदबाजी की. भारत के सामने जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य था जिसे टीम ने अपने आक्रामक खेल के दम पर आसानी से हासिल कर लिया.

भारत ने महज 2 दिन के अंदर मेजबान साउथ अफ्रीका को पस्त करते हुए दो मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की. टॉस जीतकर डीन एल्गर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. मोहम्मद सिराज ने महज 15 रन देकर 6 विकेट झटके और पूरी टीम 55 रन के स्कोर पर सिमट गई. पहली पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा था. पूरी टीम मिलकर 153 रन ही बना सकी थी. रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली के अलावा कोई बल्लेबाज खाता नहीं खोल पाया.

दूसरी इनिंग में साउथ अफ्रीका पर जसप्रीत बुमराह कहर बनकर टूटे और 6 विकेट लेकर टीम के बड़े स्कोर की उम्मीद खत्म कर दी. एक छोर पर अनुभवी ओपनर एडेन मारक्रम डटे रहे और शानदार शतकीय पारी खेली. इस पारी के बाद भी साउथ अफ्रीका भारत के सामने महज 79 रन का लक्ष्य ही रखने में कामयाब हो पाया. उनके अलावा साउथ अफ्रीका के लिए कोई भी खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका. दूसरी इनिंग में जसप्रीत बुमराह का जलवा देखने को मिला. बुमराह ने दूसरी पारी में कुल 6 विकेट झटके. उन्होंने ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंग्हम, काइल वेरेइन, मार्को जेनसन और केशव महाराज का विकेट चटकाया. बुमराह के अलावा मुकेश कुमार ने टॉनी डी जॉर्जी और डीन एल्गर को आउट किया.

मारक्रम ने जड़ा शतक
साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एडेन मारक्रम ने केपटाउन टेस्ट की दूसरी पारी में शानदार शतक जड़ा. मार्करम ने 99 गेंदों पर अपनी 7वीं टेस्ट सेंचुरी पूरी की. एडेन मारक्रम (Aiden Markram) टेस्ट में सबसे तेज शतक जड़ने वाले छठे साउथ अफ्रीक बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले एबी डिविलियर्स ने सेंचुरियन में 2020 में 75 गेंदों पर भारत के खिलाफ शतक ठोका था.

30 साल में जीता पहला टेस्ट
भारतीय टीम ने 30 साल में केपटाउन में पहला टेस्ट जीता है. इससे पहले केपटाउन में कुल 6 मुकाबले हुए थे. जिसमें भारत ने 4 गंवाए थे और 2 ड्रॉ हुए थे. केपटाउन में भारत ने पहला टेस्ट 1993 में खेला था. चार मैचों की टेस्ट सीरीज में चौथा टेस्ट ड्रॉ रहा था. इसके बाद 2011 में भी केपटाउन में हुआ तीसरा टेस्ट ड्रॉ हुआ था. इस मैदान पर भारतीय टीम ने पहली बार साउथ अफ्रीका को टेस्ट में धूल चटाया.

Tags: Aiden Markram, India vs South Africa, Jasprit Bumrah, Mohammed siraj, Rohit sharma, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *