DMCA.com Protection Status IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में ध्वस्त हुआ 134 साल पुराना महारिकॉर्ड, पहले दिन लगा विकेटों का अंबार, देखें लिस्ट – News Market

IND vs SA: केपटाउन टेस्ट में ध्वस्त हुआ 134 साल पुराना महारिकॉर्ड, पहले दिन लगा विकेटों का अंबार, देखें लिस्ट

News18 हिंदी - Hindi News

[ad_1]

नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के घर में टीम इंडिया 31 साल के इतिहास में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती. इस बार भी ब्लू आर्मी का यह सपना पूरा नहीं हो सका है. वहीं, बात करें केपटाउन की तो यहां टीम इंडिया मेजबानों को हराने में इतिहास में कभी कामयाब नहीं हुई है. लेकिन इस बार पहले ही दिन न्यूलैंड्स के मैदान पर दोनों टीमों के बीच ऐसा घमासान देखने को मिला कि 133 साल पुराना महारिकॉर्ड ही ध्वस्त हो गया है. भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट के पहले ही दिन विकेटों का अंबार लग गया.

साउथ अफ्रीका की टीम के पक्ष में सिक्का गिरा और कप्तान डीन एल्गर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया. पहली ही गेंद से टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज भूखे शेर की तरह मेजबानों पर हावी हो गए. सिराज ने केपटाउन में लंका वाला कमाल दिखाया और देखते-ही-देखते प्रोटियाज टीम के परखच्चे उड़ा दिए. मोहम्मद सिराज ने 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया, बची हुई कसर मुकेश कुमार और बुमराह ने पूरी कर दी. इन दोनों गेंदबाजों के खाते 2-2 विकेट आए. भारत की घातक गेंदबाजी के चलते अफ्रीका के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार करने में कामयाब नहीं हुए. नतीजन पूरी टीम महज 55 रन पर ही सिमट गई.

‘भारत शेर तो अफ्रीका सवा शेर’

यह कहावत मुकाबले पर सटीक बैठती है. क्योंकि भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीका के 8 बल्लेबाजों को दहाई का आंकड़ा नहीं पार करने दिया था. जवाबी कार्यवाही में अफ्रीका के बॉलर्स ने टीम इंडिया के 7 बैटर्स को खाता भी नहीं खोलने दिया. रोहित, शुभमन और विराट की 39, 36 और 46 रन की पारियों की बदौलत टीम इंडिया 153 रन तक पहुंच पाई.

दोनों टीमों की पहली पारी तक एक दिन में 20 विकेट गिर चुके थे. इसके बाद जब अफ्रीका की टीम दूसरी पारी के लिए उतरी तो भारत के मुकेश कुमार ने 2 और बुमराह ने एक विकेट ले लिया. टेस्ट के पहले दिन 23 विकेट गिरे, जिसके बाद 133 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया. 1890 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबले में टेस्ट के पहले दिन 22 विकेट गिरे थे. इसके अलावा 1902 का रिकॉर्ड 2 विकेट से चूक गया. उस साल इन्हीं दो टीमों के बीच टेस्ट के पहले दिन 25 विकेट गिरे थे.

IND vs SA: विराट कोहली ने जीता दिल, दिग्गज के विकेट पर नहीं मनाया जश्न, दी यादगार विदाई

टेस्ट के पहले दिन सर्वाधिक विकेट

25 – ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, मेलबर्न, 1902
23 – दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, केप टाउन, 2024
22 – इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, द ओवल, 1890
22 – ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, एडिलेड, 1951
21 – दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड, गक़ेबरहा, 1896

Tags: Ind vs sa, Mohammed siraj

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *