DMCA.com Protection Status IND vs ENG: रिेंकू सिंह की किस्मत जागेगी या दिग्गज करेगा वापसी! कोहली को रिप्लेस करने के 4 दावेदार – News Market

IND vs ENG: रिेंकू सिंह की किस्मत जागेगी या दिग्गज करेगा वापसी! कोहली को रिप्लेस करने के 4 दावेदार

IND vs ENG: रिेंकू सिंह की किस्मत जागेगी या दिग्गज करेगा वापसी! कोहली को रिप्लेस करने के 4 दावेदार

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय टीम में विराट कोहली की जगह कौन लेगा. भारत-इंग्लैंड पहले टेस्ट से ठीक पहले यह सबसे बड़ा सवाल पैदा हो गया है. बीसीसीआई के सामने इसके लिए कई विकल्प हैं, जिनमें रिंकू सिंह, रजत पाटीदार जैसे युवा क्रिकेटर शामिल हैं तो चेतेश्वर पुजारा जैसा सीनियर बैटर भी रेस में है. भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जाना है. पांच मैचों की यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है. यह 2024 की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज है. इन कारणों से पूरी दुनिया की निगाहें सीरीज पर लगी हुई हैं.

विराट कोहली निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. कोहली के सीरीज से हटने से प्लेइंग इलेवन में भी बदलाव तय हो गया है. लेकिन प्लेइंग इलेवन की बात बाद में. पहले हम यह देखते हैं कि बोर्ड विराट की जगह किसी टीम में शामिल करेगा. बहुत सारे एक्सपर्ट कह रहे हैं कि टीम इंडिया को नया खिलाड़ी चुनना चाहिए. अगर ऐसा होता है तो इस लिस्ट में रिंकू सिंह, रजत पाटीदार, सरफराज खान का नाम आगे दिखता है.

रिंकू करियर की पीक पर
युवा रिंकू सिंह का यह गोल्डन टाइम चल रहा है. उत्तर प्रदेश के इस युवा बैटर ने लगातार यह साबित किया है कि वह छठे नंबर पर मैच विनर है और ऐसा सिर्फ T20 फॉर्मेट में नहीं है. रिंकू ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी दिखाया है कि वह पारी संभालने और मैच जिताने में सक्षम है. सबसे बड़ी बात रिंकू सिंह टीम के एन्वायरमेंट से बखूबी परिचित हैं. उन्हें किसी भी नए खिलाड़ी की तुलना में टीम में घुलने मिलने और उसकी स्ट्रेटजी से तालमेल बिठाने में आसानी होगी.

पाटीदार दे रहे रिंकू को चुनौती
रिंकू सिंह को अगर किसी से चुनौती मिल रही है तो उसमें सबसे पहला नाम मध्य प्रदेश के रजत पाटीदार का है. रजत पाटीदार ने इंग्लैंड ए के खिलाफ हाल ही में सेंचुरी लगाई थी. उनकी पिछली कुछ पारियां भी बेहद शानदार रही है. रजत पाटीदार मध्य प्रदेश के लिए चौथे नंबर पर बैटिंग करते हैं. टीम इंडिया में भी यही नंबर खाली हुआ है. ऐसे में रजत को मानसिक तौर पर भी तैयार होने के लिए अलग से मेहनत नहीं करनी होगी.

क्या खत्म होगा सरफराज का इंतजार
सरफराज खान को करीब एक साल से टीम इंडिया में शामिल करने की मांग होती रही है. यह बैटर प्रथमश्रेणी क्रिकेट में करीब 70 की औसत से रन बनाता है. लेकिन एक बात जो सरफराज का दावा कमजोर कर रही है, वह उनकी मौजूदा फॉर्म है. पिछले एक महीने में उनका प्रदर्शन काफी उतारचढ़ाव भरा रहा है. हालांकि, इंग्लैंड ए के खिलाफ उन्हेोंने 96 रन बनाए थे. अगर चयनकर्ता सरफराज की इस पारी को अहमियत देते हैं तो उनकी टीम में एंट्री हो सकती है.

अगर चयनकर्ता किसी नए चेहरे की जगह अनुभवी खिलाड़ी का रुख करते हैं तो चेतेश्वर पुजारा की वापसी हो सकती है. हालांकि, पुजारा को चुनना कदम पीछे खींचने जैसा होगा. लेकिन किसी भी टीम के लिए सबसे जरूरी चीज जीतने की संभावना होती है. पुजारा ने सीजन की शुरुआत दोहरे शतक से की है. इसके बाद कि उनकी परियां 40 रन या इससे ज्यादा की ही रही हैं. यह बताता है कि वे अच्छी फॉर्म में हैं.

भारतीय बल्लेबाजी क्रम में पांचवें नंबर पर खेलने वालेश्रेयस अय्यर ने साउथ अफ्रीका में और फिर रणजी ट्रॉफी में खेल दिखाया, उससे तय है कि वे आक्रामक बैटिंग ही करेंगे. ऐसे में अगर चेतेश्वर पुजारा तीसरे या चौथे नंबर पर आकर एक छोर संभालें तो यह भारतीय टीम के लिए अच्छी बात होगी. वैसे भी भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल जैसे आक्रामक बैटर हैं. ऐसे में मिडिल ऑर्डर में एक ऐसा बल्लेबाज चाहिए जो गेम को चला सके और एक छोर पर खड़े रहकर टीम को मजबूती दे सके.

Tags: Cheteshwar Pujara, India Vs England, Rinku Singh, Team india, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *