DMCA.com Protection Status CUET-UG: Questions Easy, But Delays in Second, Third Slots Hassle Students in Delhi-NCR – News Market

CUET-UG: Questions Easy, But Delays in Second, Third Slots Hassle Students in Delhi-NCR

CUET-UG: Questions Easy, But Delays in Second, Third Slots Hassle Students in Delhi-NCR

[ad_1]

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) के पहले चरण का पहला दिन अपेक्षाकृत सुचारू रूप से शुरू हुआ, लेकिन दिल्ली-एनसीआर के कई परीक्षा केंद्रों से दूसरे और तीसरे स्लॉट में महत्वपूर्ण देरी की सूचना मिली। तकनीकी कारण ”।

तेज धूप वाले रविवार को सुबह 6 बजे से छात्र और अभिभावक परीक्षा केंद्रों पर लाइन में लगना शुरू हो गए, क्योंकि पहला स्लॉट सुबह 8.30 बजे शुरू होना था, जिसके लिए छात्रों को कम से कम दो घंटे पहले पहुंचना होता था। परीक्षा तीन स्लॉट में सुबह 8.30 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच निर्धारित है।

हालाँकि, कुछ केंद्रों पर, दूसरा और तीसरा स्लॉट, जो क्रमशः दोपहर 2:30 बजे और 6:30 बजे समाप्त होना था, देर शाम तक चला और रात 8 बजे तक चला।

ग्रेटर नोएडा और उत्तर-पश्चिम दिल्ली के रोहिणी और शक्ति नगर सहित कई केंद्रों पर परीक्षा केंद्रों का पता लगाने और दूसरे और तीसरे स्लॉट की परीक्षा में लगभग दो-तीन घंटे की देरी के बीच, दोनों स्लॉट में परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा देनी पड़ी। अधिक समय तक प्रतीक्षा करें।

दिल्ली के एक छात्र आदित्य कुमार ने सोशल मीडिया पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के साथ रोहिणी में परीक्षा केंद्र के बाहर चिपकाए गए एक नोटिस की तस्वीर पोस्ट करते हुए इस मुद्दे को उठाया, जिसमें लिखा था, “CUET-UG 3r पाली की परीक्षा में उम्मीदवार की एंट्री होगी। शाम 7 बजे लिया जाएगा। कुछ तकनीकी समस्या के कारण शिफ्ट 2 में देरी हो रही है।”

“इसे कैसे बर्दाश्त किया जा सकता है ?? छात्र इसके कारण भ्रम में हैं और बहुत सारी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और माता-पिता भी इस तरह की गतिविधियों से पीड़ित हैं.. क्या यह डिजिटल इंडिया @DG_NTA #CUETUG #CUET2023 की सच्चाई है?”, कुमार ने अपने ट्वीट में कहा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कुछ केंद्रों पर देरी की बात स्वीकार करते हुए कहा, ‘समस्या केवल कुछ केंद्रों में देखी गई। टीसीएस और एनटीए इस मसले को सुलझा रहे हैं। तकनीकी खराबी के कारण देरी होने पर भी परीक्षा होगी। वे इस पर काम कर रहे हैं।”

विलंब

“पहला स्लॉट भी यहां देर से शुरू हुआ, जो सुबह 8.30 से 10.30 बजे के बीच होना था, जबकि छात्रों को 11.30 बजे तक भी बाहर नहीं जाने दिया गया। इसके अलावा, इस बात को लेकर भ्रम की स्थिति थी कि छात्र किस गेट से बाहर निकलेंगे, यहां तक ​​कि दूसरे स्लॉट के लिए भी गेट पर उम्मीदवारों की लाइन लगनी शुरू हो गई थी। हमें अपने बच्चों का इंतजार करने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए कहा गया, जबकि भीड़ के कारण पूरा मार्ग अवरुद्ध था। हम यहां सुबह 6 बजे आए और अब दोपहर हो रही है। बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए थी, ”शक्ति नगर में परीक्षा केंद्र के बाहर अपनी बेटी का इंतजार कर रहे एक अभिभावक अतुल गर्ग ने कहा।

जहां पहली पाली में कुल 87,879 परीक्षार्थी थे, वहीं दूसरी पाली में देश भर में 87,903 छात्र थे। तीसरी पाली में उम्मीदवारों की संख्या अभी एनटीए द्वारा अपडेट की जानी है। एजेंसी द्वारा आंकड़े जारी किए जाने के बाद News18 इस खबर को अपडेट करेगा.

सीयूईटी-यूजी की शिफ्ट 1 सभी 271 शहरों और 447 केंद्रों में अच्छी तरह से संपन्न हुई। शिफ्ट 1 में निर्धारित उम्मीदवारों की कुल संख्या 87,879 थी। सीयूईटी-यूजी की दूसरी पाली सभी 272 शहरों और 448 केंद्रों में अच्छी तरह से संपन्न हुई। शिफ्ट 1 में निर्धारित उम्मीदवारों की कुल संख्या 87,903 थी, ”यूजीसी प्रमुख ने कहा।

पिछले साल के परीक्षण के पहले संस्करण में तकनीकी और प्रशासनिक दोनों तरह की गड़बड़ियां थीं, जिसमें परीक्षा केंद्रों में अंतिम समय में बदलाव, एक केंद्र से दूसरे केंद्र पर छात्रों का दौड़ना, केंद्रों में पर्याप्त कंप्यूटरों की कमी और एनटीए के साथ इंटरनेट कनेक्शन का बार-बार बंद होना शामिल था। कई मौकों पर मौके पर ही परीक्षा रद्द कर दें। पिछले साल यह परीक्षा 15 जुलाई से 10 अगस्त के बीच हुई थी।

परीक्षा विश्लेषण

अधिकांश छात्रों ने परीक्षा को अपेक्षाकृत आसान पाया, सामान्य परीक्षा के एक भाग को छोड़कर, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह थोड़ा कठिन था, क्योंकि इसमें गणित और करंट अफेयर्स के प्रश्न थे। रविवार की परीक्षा अंग्रेजी और सामान्य परीक्षा की थी।

नव्या सोनी, जो दिल्ली विश्वविद्यालय के शीर्ष कॉलेजों में से एक में प्रवेश लेना चाहती हैं, ने कहा, “जबकि अंग्रेजी आसान थी और ज्यादातर 12वीं कक्षा में हमने जो पढ़ा था, उस पर आधारित थी, सामान्य परीक्षा में गणित के कई प्रश्न थे, जो थोड़े कठिन थे।” .

अधिकांश छात्रों ने कहा कि उन्होंने अपने दम पर तैयारी की थी और सीयूईटी-यूजी के लिए कोई पेशेवर कोचिंग नहीं ली। “परीक्षा काफी आसान थी। केवल जीके भाग कुछ कठिन था, क्योंकि इसमें गणित के कुछ समीकरण और साथ ही कुछ करंट अफेयर्स भी थे। मुझे इसे क्रैक करने का विश्वास है, ”एक छात्र यश सिंह बिष्ट ने कहा।

इस साल, परीक्षण का पहला चरण 21-24 मई तक निर्धारित किया गया है, जबकि यह 12 दिनों में 6 जून तक कई चरणों में आयोजित किया जाएगा।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी-यूजी आवेदकों की संख्या के मामले में देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। पिछले साल 9.9 लाख की तुलना में इस साल कुल 14.99 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *