DMCA.com Protection Status Asia Cup में बवाल के बाद अब विवाद, नए नियम से 2 टीमें फाइनल से हो जाएंगी बाहर! – News Market

Asia Cup में बवाल के बाद अब विवाद, नए नियम से 2 टीमें फाइनल से हो जाएंगी बाहर!

Asia Cup में बवाल के बाद अब विवाद, नए नियम से 2 टीमें फाइनल से हो जाएंगी बाहर!

[ad_1]

नई दिल्ली. एशिया कप 2023 के सुपर-4 के मुकाबले शुरू हो चुके हैं. पहले मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश पर 7 विकेट से आसान जीत दर्ज की. सुपर-4 के बचे 5 मैच कोलंबो में होने हैं. लेकिन वहां अगले 10 दिन बारिश की संभावना है. ऐसे में सभी मैचों पर खतरा मंडरा है. भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 10 सितंबर को होनी है. अब इस मैच को लेकर विशेष नियम बना दिए गए हैं. इससे विवाद हो सकता है. आयोजकों की ओर से भारत और पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व-डे रखा गया है. यानी यदि मैच 10 सितंबर को पूरा नहीं होता है, तो इसे 11 सितंबर को पूरा किया जाएगा. इससे पहले ग्रुप राउंड में श्रीलंका और अफगानिस्तान मैच में भी आयोजकों की गलती पर सवाल उठे थे. इसे लेकर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एशियन क्रिकेट काउंसिल से संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग तक कर डाली है.

सुपर-4 के अभी 5 मैच बाकी हैं. इस दौरान 4 टीमों को मुकाबले खेलने हैं. क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, सिर्फ 10 सितंबर को होने वाले भारत और पाकिस्तान मैच के लिए रिजर्व-डे रखा गया है. सुपर-4 के अन्य 4 मैच के लिए ऐसा नहीं है. यानी अगर मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हुआ तो दोनों टीमों को एक-एक मिल जाएंगे. भारत और पाक मैच में रिजर्व-डे होने से दोनों टीमों को फायदा मिल सकता है. खासकर पाकिस्तान टीम को. बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तान की सुपर-4 का अपना पहला मुकाबला पहले ही जीत चुकी है.

पाकिस्तान का फाइनल लगभग तय
सुपर-4 में हर टीम को 3 मैच खेलने हैं. पाकिस्तान के एक मैच के बाद 2 अंक है जबकि बांग्लादेश अपना पहला मैच हार चुकी है. ऐसे में यदि पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम हो हरा देती है, तो उसका फाइनल का टिकट लगभग पक्का हो जाएगा. वहीं यदि भारतीय टीम अहम मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देती है और सुपर-4 के शेष 4 मैच रद्द हो जाते हैं, तो भारत और पाकिस्तान फाइनल में पहुंच जाएंगे. ऐसे में श्रीलंका की टीम सुपर-4 में बिना कोई मैच हारे खिताबी रेस से बाहर हो जाएगी. आयोजकों की ओर से 17 सितंबर को होने वाले फाइनल के लिए भी रिजर्व-डे अब रख दिया गया है.

पूरे गणित नहीं बताए गए
अफगानिस्तान और श्रीलंका मैच की बात करें, तो लंका ने मैच में पहले खेलते हुए 291 रन बनाए थे. अफगानिस्तान की टीम लक्ष्य को 37.1 ओवर में हासिल करती, तभी बेहतर रनरेट के चलते फाइनल में पहुंच सकती थी, लेकिन टीम 289 रन ही बना सकी. मैच के बाद अफगानिस्तान टीम के कोच जोनाथन ट्रॉट ने मैच अधिकारियों पर सवाल उठाते हुए कहा था कि उन्हें क्वालिकेशन के पूरे गणित नहीं बताए गए थे.

Asia Cup में बवाल, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड शिकायत लेकर पहुंचा, कहा- अधिकारियों को दी जाए सजा

मैच की बात करें, तो 37वें ओवर के बाद श्रीलंका के खिलाफ अफगानिस्तान टीम ने 8 विकेट पर 289 रन बना लिए थे. ऐसे में उसे अब एक गेंद पर 3 रन बनाने थे, लेकिन अगली गेंद मुजीब उर रहमान आउट होगए. ऐसे में अफगानिस्तान टीम को लगा कि वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. जबकि यदि टीम 38.1 ओवरों तक मैच में थी. यदि अफगानिस्तान का स्कोर 37.2 ओवर के बाद 293, 37.3 ओवर के बाद 294, 37.5 ओवर के बाद 295, 38 ओवर में 296 और 38.1 ओवर में 297 रन बना, तो वह रनरेट के मामले में श्रीलंका से आगे निकल सकती थी.

Tags: Asia cup, India Vs Pakistan, Pakistan, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *