DMCA.com Protection Status Asia Cup में इस बार क्या नया? फॉर्मेट से लेकर जानिए टूर्नामेंट की पूरी ABCD – News Market

Asia Cup में इस बार क्या नया? फॉर्मेट से लेकर जानिए टूर्नामेंट की पूरी ABCD

SonyLiv पर नहीं आएंगे एशिया कप के मैच, जानें कहां देख सकते हैं फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग

[ad_1]

हाइलाइट्स

एशिया कप बुधवार से शुरू हो रहा है
पहले मैच में पाकिस्तान की टक्कर नेपाल से होगी

नई दिल्ली. एशिया कप का ओपनिंग मैच बुधवार को पाकिस्तान और नेपाल में खेला जाएगा. वर्ल्ड कप के साल में इस बार टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. पिछले साल भी एशिया कप का आयोजन हुआ था, हालांकि, तब टी20 वर्ल्ड कप से पहले ये टी20 फॉर्मेट में खेला गया था. एक बार फिर एशिया कप होने जा रहा. ऐसे में क्रिकेट फैंस के मन में ये सवाल जरूर उठेंगे कि पहली बार कब इस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था. अबतक कितनी बार एशिया कप खेले जा चुके हैं. किस टीम ने सबसे अधिक बार खिताब पर कब्जा जमाया है और इस बार क्या खास और नया होगा? एक-एक कर आपको इन सभी सवालों के जवाब हम बताएंगे.

तो पहले तो ये बता दें कि आईसीसी इवेंट से इतर, एशिया कप लिमिटेड ओवर क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है. इसमें एशिया की सभी बड़ी टीमें हिस्सा लेती हैं. 1984 से अबतक 15 बार एशिया कप का आयोजन हो चुका है. श्रीलंका डिफेंडिंग चैंपियन है. पिछले साल श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था. भारत पिछली बार सुपर-4 राउंड से ही हारकर बाहर हो गया था. श्रीलंकाई टीम 2022 में छठी बार एशिया कप की चैंपियन बनीं थी. भारत ने 7 बार जबकि पाकिस्तान ने महज 2 बार एशिया कप जीता है.

इस बार कितनी टीमें ले रही हिस्सा?
इस बार एशिया कप में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका- एशिया के 5 फुल मेंबर नेशन और नेपाल इस टूर्नामेंट मे शिरकत करेंगे.

नेपाल का एशिया कप में होगा डेब्यू
नेपाल पहली बार एशिया कप में खेलेगा. 30 अगस्त को टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच में नेपाल का मुकाबला मेजबान पाकिस्तान से होगा. नेपाल ने इस साल अप्रैल-मई में एसीसी मेंस प्रीमियर कप जीतकर एशिया कप के लिए क्वालिफाई किया था. क्वालिफाइंग टूर्नामेंट में 10 देशों में हिस्सा लिया था. नेपाल ने फाइनल में यूएई को हराया था. नेपाल मौजूदा वनडे रैंकिंग में 15वें स्थान पर है. रोहित पोडेल एशिया कप में टीम की कप्तानी करेंगे.

किस तरह टूर्नामेंट का आयोजन होगा?
एशिया कप में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप-ए में भारत, नेपाल और पाकिस्तान हैं जबकि ग्रुप-बी में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका हैं. ग्रुप स्टेज में हर टीम दूसरे से एक बार भिड़ेगी. इसके बाद दो शीर्ष टीमें सुपर-4 राउंड में जाएंगी. सुपर-4 में हर टीम की एक-दूसरे से एक बार टक्कर होगी और फिर टॉप-2 टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. ओपनिंग मैच 30 अगस्त को मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच होगा और फाइनल 17 सितंबर को होगा. टूर्नामेंट में फाइनल समेत 13 मैच होंगे.

पाकिस्तान-श्रीलंका दोनों की मेजबानी में होगा एशिया कप
पाकिस्तान को मूल रूप से एशिया कप की मेजबानी मिली थी लेकिन भारत ने वहां जाकर मैच खेलने से इनकार कर दिया था. इसके बाद हाईब्रिड मॉडल फाइनल किया गया. इसके तहत मुल्तान और लाहौर में एशिया कप के 4 मैच खेले जाएंगे जबकि श्रीलंका के पल्लेकल और कोलंबो में फाइनल समेत कुल 9 मैच होंगे.

वर्ल्ड कप से पहले कोहली ने भरी हुंकार, गेंदबाजों के लिए अच्छा नहीं है विराट का बयान

क्या भारत सुपर-4 का मैच पाकिस्तान में खेलेगा?
नहीं, भारत अपना कोई मैच पाकिस्तान में नहीं खेलेगा. भले ही भारत पहले दौर में किसी भी स्थान पर रहे, पाकिस्तान A1 और भारत A2 के रूप में ही सुपर-4 राउंड में जाएगा जबकि दूसरे ग्रुप में श्रीलंका B1 और बांग्लादेश B2 होगा. अगर दोनों ग्रुप की तीसरी टीमें नेपाल या अफगानिस्तान सुपर फोर के लिए क्वालिफाई करती हैं, तो वे बाहर होने वाली टीमों का स्थान लेंगी (ग्रुप ए में पाकिस्तान या भारत, और ग्रुप बी में श्रीलंका या बांग्लादेश). भारत, अगर सुपर-4 राउंड के लिए क्वालिफाई करता है, तो अपने मुकाबले कोलंबो में खेलेगा.

मैच कितने बजे से शुरू होंगे?
एशिया कप के सभी मुकाबले भारतीय समय के मुताबिक, दोपहर 3 बजे से खेले जाएंगे. आप भारत, श्रीलंका और उपमहाद्वीप के किसी और हिस्से में हैं तो स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर सभी मैच देख सकेंगे. वहीं, डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फ्री में मुकाबलों की लाइव स्ट्रीमिंग होगी.

Tags: Afghanistan, Asia cup, Bangladesh, India Vs Pakistan, Nepal, Sri Lanka Cricket Team, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *