DMCA.com Protection Status Analysis: वर्ल्ड कप 2023 की टीम इंडिया में बदलाव, रिप्लेसमेंट या गलती सुधार? – News Market

Analysis: वर्ल्ड कप 2023 की टीम इंडिया में बदलाव, रिप्लेसमेंट या गलती सुधार?

Analysis: वर्ल्ड कप 2023 की टीम इंडिया में बदलाव, रिप्लेसमेंट या गलती सुधार?


आखिरकार वर्ल्ड कप टीम में रविचंद्रन अश्विन की एंट्री हो ही गई. 37 साल के अश्विन को वर्ल्ड कप टीम में लिए जाने की चर्चा तब शुरू हुई जब अक्षर पटेल एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ खत्म होने के बाद अश्विन टीम के साथ गुवाहाटी भी पहुंच गए थे. जहां टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप का पहला प्रैक्टिस मैच खेलना है.

ये अभ्यास मैच 30 सितंबर को खेला जाएगा. वर्ल्ड कप में भारत का पहला मैच चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को है. अक्षर पटेल की रिप्लेसमेंट के लिए 37 साल के अश्विन के साथ युवा ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर का नाम भी शामिल था. इन दोनों गेंदबाजों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में मौका दिया गया. अश्विन ने मोहाली में खेले गए पहले वनडे में एक और इंदौर में 3 विकेट लिए.

राजकोट में अश्विन की जगह वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया गया था लेकिन…
राजकोट में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे में अश्विन की जगह वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया गया लेकिन उन्हें कोई कामयाबी नहीं मिली. वैसे भी सीरीज से पहले कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा अश्विन को लेकर संकेत दे दिए थे. राहुल द्रविड़ ने तो साफ कर दिया था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अश्विन का ट्रायल नहीं हो रहा. इससे साफ था कि टीम मैनेजमेंट ने अश्विन को टीम में लेने का मन पहले ही बना लिया था.

पिछले 6 साल में अश्विन को सिर्फ 4 वनडे में ही खिलाया गया
हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेलने से पहले अश्विन वनडे टीम से लगातार बाहर ही रहे. साल 2017 के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले तक अश्विन सिर्फ 2 वनडे ही खेल पाए थे. यानी पिछले 6 साल में अश्विन को सिर्फ 4 वनडे में ही खिलाया गया. उनकी जगह दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को वनडे में आजमाया जा रहा था. लेकिन टीम मैनेजमेंट को अचानक महसूस हुआ कि वर्ल्ड कप में अनुभवी अश्विन टीम के लिए ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं.

बदले हालात ने 8 साल बाद वर्ल्ड कप में जगह दिला दी
इसलिए 24 साल के वाशिंगटन सुंदर की जगह उन्हें तरजीह दी गई. इससे पहले 2011 और 2015 वर्ल्ड कप में खेलने के बाद 2019 के वर्ल्ड कप से भी बाहर थे और इस बार भी उनकी जगह नहीं मिली थी लेकिन किस्मत और बदले हालात ने 8 साल बाद उन्हें वर्ल्ड कप में जगह दिला दी. 2010 में वनडे सफर का आगाज करने वाले अश्विन अब तक 115 वनडे में 155 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

Tags: Cricket news, Cricket world cup, Ravichandran ashwin, World cup 2023



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *