DMCA.com Protection Status 7 साल बाद भारत पहुंचा पाकिस्तान, इंडिया में कितनी मजबूत है पड़ोसी टीम, जानिए – News Market

7 साल बाद भारत पहुंचा पाकिस्तान, इंडिया में कितनी मजबूत है पड़ोसी टीम, जानिए

7 साल बाद भारत पहुंचा पाकिस्तान, इंडिया में कितनी मजबूत है पड़ोसी टीम, जानिए

[ad_1]

हाइलाइट्स

भारत और पाकिस्तान की टीमें वनडे विश्व कप में कितनी बार भिड़ी हैं?
भारत में पाकिस्तान का विश्व कप में कैसा है रिकॉर्ड?
पाकिस्तान की टीम में भारत में कितने वनडे मैच खेल चुकी है?

नई दिल्ली. बाबर आजम (Babar Azam) की कप्तानी में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंच चुकी है. विश्व कप से पहले सभी 10 टीमों को 2-2 प्रैक्टिस मैच खेलने हैं. पाकिस्तान की टीम अपना पहला वॉर्मअप मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 सितंबर को हैदराबाद में खेलेगी. पाकिस्तानी टीम 2016 टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत (Pakistan Tour Of India)  के दौरे पर आई है. यानी 7 साल बाद पड़ोसी टीम भारत आई है. भारत में पाकिस्तान की टीम ने मेजबान टीम इंडिया से अभी तक कितने वनडे मैच खेले हैं और उनमें उसका क्या रिकॉर्ड रहा है. आइए जानते हैं उन आंकड़ों पर एक नजर.

टीम इंडिया ने अभी तक पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ अपने घर में 23 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं. इस दौरान मेहमान पाकिस्तान की टीम मेजबान भारत पर हावी रही है. पाकिस्तान ने भारत में अभी तक 14 वनडे मैच जीते हैं जबकि भारत 9 मैचों में विजयी रहा है. आंकड़ों में पूरी तरह से पाकिस्तानी टीम भारत में मेजबानों पर हावी नजर आ रही है. वहीं वनडे विश्व कप की बात करें तो पाकिस्तान अभी तक विश्व कप में भारत को हराने में असफल रहा है. बड़े मुकाबलों में टीम इंडिया पड़ोसी टीम पर हावी रही है.

WC Unbreakable Records: वर्ल्ड कप के 5 महारिकॉर्ड… जिनका टूटना नामुमकिन, सचिन के नाम दर्ज हैं 2 विश्व कीर्तिमान

भारत और पाकिस्तान 7 बार वनडे विश्व कप में आमने सामने हो चुके हैं
भारत और पाकिस्तान की टीमें वनडे विश्व कप कप में अभी तक कुल 7 बार भिड़ी हैं जहां सभी मैचों में टीम इंडिया ने बाजी मारी है. वनडे विश्व कप में दोनों टीमें पहली बार साल 1992 में टकराई थीं. भारत ने सिडनी में खेले गए इस मुकाबले को 43 रन से जीता. इसके बाद दोनों टीमों का आमना सामना 1996 वनडे विश्व कप में हुआ. बेंगलुरु में खेले गए इस मुकाबले में मेजबान भारत ने पाकिस्तान को 39 रन से पराजित किया. दोनों टीमें तीसरी बार वनडे विश्व कप में 1999 में मैनचेस्टर में भिड़ी थीं जहां भारतीय टीम 47 रन से मुकाबला जीतने में सफल रही.

ODI WC में पाकिस्तान से अपने घर में 2 बार टकराई है भारतीय टीम
2003 के वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें सेंचुरियन में टकराई थीं जहां भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था. 211 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को मोहाली में 29 रन से जबकि 2015 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को एडिलेड में 76 रन पटखनी दी. दोनों टीमें आखिरी बार वनडे विश्व कप में 2019 में मैनचेस्टर में टकराईं जहां भारत डकवर्थ लुईस नियम के तहत 89 रन से जीता. यानी पाकिस्तान की टीम भारत में मेजबान टीम इंडिया से वनडे विश्व कप में 2 बार भिड़ी है और दोनों बार उसे मुंह की खानी पड़ी है.

Tags: IND vs PAK, India Vs Pakistan, ODI World Cup

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *