DMCA.com Protection Status 7 अनलकी क्रिकेटर, एक ने डेब्‍यू ODI में जड़े 55 रन, दूसरे ने लिए 3 विकेट लेकिन फिर नहीं खेल सके – News Market

7 अनलकी क्रिकेटर, एक ने डेब्‍यू ODI में जड़े 55 रन, दूसरे ने लिए 3 विकेट लेकिन फिर नहीं खेल सके

7 अनलकी क्रिकेटर, एक ने डेब्‍यू ODI में जड़े 55 रन, दूसरे ने लिए 3 विकेट लेकिन फिर नहीं खेल सके

[ad_1]

नई दिल्‍ली. खेलों की दुनिया बेहद निर्दयी है. इसमें कई बार खिलाड़ी को प्रतिभा साबित करने के लिए पर्याप्‍त मैच दिए बगैर नाकारा मान लिया जाता है. भारतीय क्रिकेट की बात करें तो कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने केवल एक वनडे खेला और इसमें कमजोर प्रदर्शन के बाद इन्‍हें भुला दिया गया. इसके उलट दो भारतीय प्‍लेयर (Indian cricketer) ऐसे भी हैं जिन्‍होंने अपने डेब्‍यू वनडे में जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया लेकिन दुर्भाग्‍यवश यही मैच इनके करियर का आखिरी ODI साबित हुआ. एक प्‍लेयर ने डेब्‍यू वनडे में बल्‍ले से कमाल करते हुए नाबाद 55 रन बनाए, वही दूसरे खिलाड़ी ने बॉलिंग में कमाल किया. इसने मैच में तीन विकेट झटके लेकिन बाद में वनडे नहीं खेल सका.

यह दोनों बदकिस्‍मत खिलाड़ी हैं फैज फजल (Faiz Fazal) और भागवत चंद्रशेखर (Bhagwath Chandrasekhar). विदर्भ के ओपनर फैज फजल ने भारत की U-19  और इंडिया ‘ए’ टीम का प्रतिनिधित्‍व किया लेकिन उनका टीम इंडिया के लिए सफर एक मैच में ही खत्‍म हो गया. फैज के पास 2004 में भारत की अंडर 19 वर्ल्‍डकप की टीम में शामिल होने का भी मौका था लेकिन चोटिल होने से यह मौका उनके हाथ से जाता रहा. फैज की जगह शिखर धवन को भारतीय अंडर 19 टीम में स्‍थान मिला और ‘गब्‍बर’ टूर्नामेंट में सर्वाधिक 505 रन बनाकर छा गए.

विकेटकीपर जिसने टेस्‍ट में की भारत की बैटिंग और बॉलिंग की शुरुआत

भारत की 10 विकेट की जीत में दिया योगदान लेकिन..
फैज को आखिरकार 15 जून 2016 को भारत की ओर से वनडे खेलने का मौका मिला. जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ हरारे में हुए इस मैच में उन्‍होंने 61 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 55 रन बनाए तथा केएल राहुल (63*) के साथ भारत की 10 विकेट की जीत के हीरो रहे. लेकिन इस प्रदर्शन के बावजूद बाएं हाथ के इस बैटर को बिसार दिया गया और डेब्‍यू वनडे ही उनके करियर का आखिरी वनडे रहा. 38 साल के हो चुके फैज की गिनती घरेलू क्रिकेट के दिग्‍गज बैटरों में की जाती थी. 137 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में उन्‍होंने 41.36 के औसत से 9183 रन बनाए जिसमें 24 शतक शामिल रहे. अपनी कप्‍तानी में वे 2018 में विदर्भ को रणजी ट्रॉफी चैंपियन बना चुके हैं. 113 लिस्‍ट ए मैचों में 35.00 के औसत से 3641 रन (10 शतक) भी फैज के नाम दर्ज हैं.

बैडमिंटन कोर्ट पर ‘लव ऑल’, साथ खेले फिर बने ‘जीवनसाथी’, रोचक है लवस्‍टोरी

चंद्रा ने डेब्‍यू वनडे में लिए 3 विकेट फिर नहीं खेल सके यह फॉर्मेट

Faiz Fazal , Bhagwath Chandrasekha, Team India, Indian cricket, ODI, फैज फजल, भागवत चंद्रशेखर, टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट

फैज के इस प्रदर्शन से करीब 40 साल पहले भागवत चंद्रशेखर ने अपने डेब्‍यू वनडे में गेंद से शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन उनका भी यह आखिरी वनडे साबित हुआ. देश के दिग्‍गज लेग स्पिनर चंद्रशेखर ने 58 टेस्‍ट में 242 विकेट लिए लेकिन उनके नाम के आगे केवल एक वनडे दर्ज है. 22 फरवरी 1976 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में वनडे डेब्‍यू करने वाले’ चंद्रा’ ने इस मैच में 36 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए थे लेकिन इस मैच में टीम की हार के बाद वे भारत के लिए कभी ODI नहीं खेल सके.

चंद्रा का दायां हाथ पोलियोग्रस्‍त था जो कि गेंदबाजी में उनकी सबसे बड़ी ताकत बना. इस हाथ से लेग ब्रेक बॉलिंग करके उन्‍होंने दिग्‍गज बैटरों को छकाया. 1976 में अपना एकमात्र वनडे खेलने के बाद चंद्रशेखर 1979 तक भारत के लिए टेस्‍ट खेलते रहे लेकिन फिर कभी वनडे नहीं खेल सके.

नाइट क्‍लब में भेंट, टी20 शैली में प्‍यार और फिर..हार्दिक-नताशा की लवस्‍टोरी

नजर डालते हैं भारत के लिए केवल एक वनडे खेल पाए अन्‍य क्रिकेटरों पर..

डोडा गणेश :
कर्नाटक के डोडा गणेश को 1990 के दशक में बतौर तेज गेंदबाज काफी ऊंचा रेट किया जाता था लेकिन उनका सफर चार टेस्‍ट और एक वनडे में ही खत्‍म हो गया. गणेश ने भारत के लिए अपना एकमात्र वनडे 15 फरवरी 1997 को बुलावायो में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ खेला जिसमें उन्‍होंने 5 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया था. डेब्‍यू मैच ही उनका आखिरी वनडे साबित हुआ.

पंकज धरमानी : पंकज धरमानी ने फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 9 हजार से अधिक रन बनाए लेकिन उनके इंटरनेशनल करियर के सफर पर एक वनडे के बाद ही फुलस्‍टाप लग गया. पंजाब के विकेटकीपर और कप्‍तान रहे धरमानी ने एकमात्र वनडे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 अक्‍टूबर 1996 को जयपुर में खेला. इसमें 8 रन बना पाए. फिर कभी भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला.

पंकज सिंह : यूपी के सुल्‍तानपुर में जन्‍मे लेकिन राजस्‍थान की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले पंकज सिंह ने तेज गेंदबाज की हैसियत से 2010 से 2014 के बीच भारत के लिए दो टेस्‍ट और एक वनडे खेला. करियर का एकमात्र वनडे  5 जून 2010 को श्रीलंका के खिलाफ खेला, इसमें 7 ओवर में 45 रन दिए, कोई विकेट नहीं मिला. इसके बाद कभी ODI नहीं खेल सके.

परवेज रसूल : दाएं हाथ के स्पिनर और उपयोगी बैटर परवेज रसूल जम्‍मू-कश्‍मीर से भारत के लिए खेलने वाले पहले क्रिकेटर रहे. 13 फरवरी 1989 को जन्‍मे रसूल हालांकि एक ODI और एक टी20I ही खेल पाए. 15 जून 2014 को बांग्‍लादेश के खिलाफ मीरपुर में वनडे डेब्‍यू करने वाले रसूल ने 10 ओवर में 60 रन देकर दो विकेट लिए, बैटिंग करने का मौका नहीं मिला. बाद में किसी और वनडे में खेलने का मौका नहीं मिला.

नमन ओझा : मध्‍यप्रदेश के नमन ओझा विकेटकीपर बल्‍लेबाज थे. फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 9 हजार से अधिक रन बनाए लेकिन इनका डेब्‍यू टेस्‍ट और डेब्‍यू ODI ही आखिरी साबित हुआ. श्रीलंका के खिलाफ 5 जून 2010 को वनडे और इसी टीम के खिलाफ अगस्‍त 2015 में टेस्‍ट डेब्‍यू किया. एकमात्र टेस्‍ट में 28.00 के औसत से 56 और वनडे में केवल एक रन बनाया. फिर भारत के लिए नहीं खेल सके.

Tags: Cricket, India cricket team, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *