DMCA.com Protection Status 146 में सिर्फ 3 बार… टेस्‍ट में टॉप-4 बैटर्स ने जड़े शतक, पहली बार भारत ने बनाया था रिकॉर्ड, सचिन-द्रविड़ समेत… – News Market

146 में सिर्फ 3 बार… टेस्‍ट में टॉप-4 बैटर्स ने जड़े शतक, पहली बार भारत ने बनाया था रिकॉर्ड, सचिन-द्रविड़ समेत…

146 में सिर्फ 3 बार... टेस्‍ट में टॉप-4 बैटर्स ने जड़े शतक, पहली बार भारत ने बनाया था रिकॉर्ड, सचिन-द्रविड़ समेत...

[ad_1]

नई दिल्‍ली. किसी टेस्‍ट में किसी टीम के टॉप के चारों बैटर शतक जड़ने में कामयाब हों, ऐसा मुश्किल से ही देखने को मिलता है. टेस्‍ट क्रिकेट के 146 वर्ष के इतिहास में अब तक तीन मौके ही ऐसे आए हैं जब किसी एक टीम के शीर्ष के चारों बैट्समैन ने शतक बनाए हों. खास बात यह है कि तीनों ही बार एशिया की टीम ने ऐसा किया है. भारतीय टीम ने सबसे पहले 2007 में बांग्‍लादेश के खिलाफ यह कारनामा किया था. इसके 12 साल बाद पाकिस्‍तान ने टीम इंडिया की उपलब्धि को दोहराया. 2019 में श्रीलंका के खिलाफ कराची टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के शीर्ष के चारों बैटरों ने सैकड़ा लगाया था. सबसे आखिरी बार श्रीलंका टीम ने आयरलैंड के खिलाफ अप्रैल 2023 में गॉल टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की थी.

किसी टेस्‍ट की एक ही पारी में चार बैटर शतक जमाएं तो बड़ा स्‍कोर बनना स्‍वाभाविक है. बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट में भारतीय टीम, श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट में पाकिस्‍तानी टीम और आयरलैंड के खिलाफ टेस्‍ट में श्रीलंका टीम विशाल स्‍कोर खड़ा करने और बड़ी जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी. जहां भारत और श्रीलंका के टॉप 4 बैटरों ने पहली पारी में शतक जमाए थे, वहीं पाकिस्‍तान के टॉप 4 बैटरों ने दूसरी पारी में यह कमाल किया था.

मयंकमेनिया’ की धूम, हार्दिक-हर्षित की चर्चा, IPL 2024 बना रोमांच का फुल डोज

IND Vs BAN : कार्तिक,जाफर,द्रविड़ और सचिन ने जड़े थे शतक

सबसे पहले बात भारत और बांग्‍लादेश के बीच टेस्‍ट की. दिसंबर 2007 में ढाका में खेले गए इस टेस्‍ट में भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए पहली पारी 3 विकेट पर 610 रन बनाने के बाद घोषित की थी. टीम इंडिया के इस बड़े स्‍कोर में टॉप के चारों बैटर – दिनेश कार्तिक, वसीम जाफर, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने शतक जड़े थे. मैच में कार्तिक और जाफर की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की थी. दिनेश कार्तिक ने मैच में 129 रन (16 चौके) बनाए थे जबकि जाफर 138 रन (17 चौके) बनाने के बाद रिटायर हुए थे. अगले दोनों बैटर राहुल द्रविड़ (129 रन, 15 चौके व एक छक्‍का) और सचिन तेंदुलकर (नाबाद 122, आठ चौके व एक छक्‍का) ने भी शतक जमाया था. कार्तिक, द्रविड़ और सौरव गांगुली आउट होने वाले बैटर रहे थे जबकि जाफर रिटायर हुए थे. सचिन के साथ एमएस धोनी 51 रन बनाकर नाबाद रहे थे.

पारी के अंतर से हारा था बांग्‍लादेश
भारत के 610 रनों के विशाल स्‍कोर के जवाब में बांग्‍लादेश टीम ने आसान समर्पण कर दिया था. पहली पारी में मेजबान टीम 118 और दूसरी पारी में 253 रन बनाकर आउट हो गई थी. तीन दिन में ही मैच भारत ने एक पारी और 239 रन से जीत लिया था. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान ने पहली पारी में 34 रन देकर 5  व दूसरी पारी में 54 रन देकर दो विकेट लिए थे और प्‍लेयर ऑफ द मैच बने थे.

क्रिकेटर जिन्‍हें IPL में हार्दिक पंड्या की तरह हूटिंग का होना पड़ा शिकार

PAK Vs SL : पहली पारी में 191 पर सिमटा फिर भी जीता पाकिस्‍तान
एक ही टीम के टॉप चार बैटरों के शतक जड़ने का दूसरा मौका दिसंबर 2019 में पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच हुए कराची टेस्‍ट में आया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्‍तान की पहली पारी 191 रनों पर सिमट गई. बाबर आजम (60) और असद शफीक (63) को छोड़कर अन्‍य सभी बैटर नाकाम रहे. श्रीलंका के लाहिरु कुमार और लसिथ एम्‍बुलदेनिया ने चार-चार विकेट लिए. जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 271 रनों पर समाप्‍त हुई. दिनेश चंडीमल ने सर्वाधिक 74 रन बनाए जबकि पाकिस्‍तान के शाहीन शाह अफरीदी ने सर्वाधिक 5 और मोहम्‍मद अब्‍बास ने चार विकेट लिए. पहली पारी के आधार पर श्रीलंका को 80 रन की बढ़त मिली.

7 क्रिकेटर जिनके पिता ही थे पहले ‘गुरु’, करियर की ‘उड़ान’ में रहा खास रोल

दूसरी पारी में शान, आबिद, अजहर और बाबर ने जड़े शतक

Top 4 batter scored century in an test inning, India Vs Bangladesh, Dinesh Karthik, Wasim Jaffer, Rahul Dravid, Sachin Tendulkar, Pakistan Vs SriLanka, Shan Masood, Abid Ali, Azhar Ali, Babar Azam, टॉप 4 बैटरों के टेस्‍ट पारी में शतक, भारत Vs बांग्‍लादेश, दिनेश कार्तिक, वसीम जाफर, राहुल द्रविड़,सचिन तेंदुलकर, पाकिस्‍तान Vs श्रीलंका, शान मसूद, आबिद अली, अजहर अली, बाबर आजम

पहली पारी में खराब बैटिंग की कसर पाकिस्‍तानी प्‍लेयर ने दूसरी पारी में पूरी की और टॉप के चारों बैटरों ने शतक जमाए. पारी की शुरुआत करने वाले शान मसूद ने 135 रन (सात चौके, तीन छक्‍के) और उनके सहयोगी आबिद अली ने 174 रन (21 चौके, एक छक्‍का) बनाए. अगले दो बैटरों अजहर अली और बाबर आजम ने भी श्रीलंकाई बैटरों को चैन की सांस नहीं लेने दी. कप्‍तान अजहर ने 13 चौकों की मदद से 118 और बाबर ने सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 100 रन बनाए. पाकिस्‍तान ने दूसरी पारी तीन विकेट पर 555 रन बनाकर घोषित की और श्रीलंका के समक्ष जीत के लिए 476 रनों का टारगेट रखा. दूसरी पारी में ओशादा फर्नांडो के शतक (102) और विकेटकीपर बैटर निरोशन डिकवेला की 65 रनों के बावजूद श्रीलंका की दूसरी पारी 212 रनों पर सिमट गई और टीम को 263 रनों की हार का सामना करना पड़ा था. तेज गेंदबाज नसीम शाह ने 12.5 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट लिए थे.

महान हरफनमौला कपिल देव का टेस्‍ट रिकॉर्ड जो 40 साल बाद भी नहीं टूटा

SL Vs IRE: मधुष्‍का, करुणारत्‍ने, कुसल और मैथ्‍यूज ने जड़े थे शतक

श्रीलंका और आयरलैंड के बीच 24 से 28 अप्रैल 2023 को गॉल में हुए टेस्‍ट में श्रीलंका के टॉप के चार बैट्समैन निशान मधुष्‍का, कप्‍तान दिमुथ करुणारत्‍ने, कुसल मेंडिस और एंजेलो मैथ्‍यूज ने शतक जड़े थे. इसमें मधुष्‍का (205 रन)और कुसल मेंडिस (245) के दोहरे शतक थे जबकि करुणारत्‍ने ने 115 और एंजेलो मैथ्‍यूज ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली थी. मैच में आयरलैंड के पॉल स्‍टर्लिंग (103) और कर्टिस कैंफर (111) के शतकों सहित कुछ छह सैकड़े बने थे.आयरलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए स्‍टर्लिंग और कैंफर के शतक की मदद से पहली पारी में 492 रन बनाए थे जिसके जवाब में श्रीलंका ने पहली तीन विकेट पर 704 रन बनाकर घोषित की थी. दूसरी पारी में आयरलैंड की टीम केवल 202 रन बनाकर आउट हो गई थी और टेस्‍ट एक पारी और 10 रन से गंवा बैठी थी.

Tags: Abid ali, Azhar Ali, Babar Azam, Dinesh karthik, India vs Bangladesh, Pakistan cricket team, Rahul Dravid, Sachin tendulkar, Sri Lanka Cricket Team, Test cricket, Wasim Jaffer

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *