DMCA.com Protection Status 100 टेस्ट के बाद सबसे अधिक रन किसके नाम, किसने झटके ज्यादा विकेट, अश्विन किसे छोड़ेंगे पीछे? शतक में नंबर-1 कौन – News Market

100 टेस्ट के बाद सबसे अधिक रन किसके नाम, किसने झटके ज्यादा विकेट, अश्विन किसे छोड़ेंगे पीछे? शतक में नंबर-1 कौन

100 टेस्ट के बाद सबसे अधिक रन किसके नाम, किसने झटके ज्यादा विकेट, अश्विन किसे छोड़ेंगे पीछे? शतक में नंबर-1 कौन

[ad_1]

नई दिल्ली. रविचंद्रन अश्विन 7 मार्च को धर्मशाला में अपने करियर का 100वां टेस्ट (100th Test) खेलेंगे. इंग्लैंड ने अगर जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) को ड्रॉप नहीं किया तो वे भी इस जादुई आंकड़े को छू लेंगे. अब तक दुनिया के 75 खिलाड़ी 100 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. करियर में सबसे अधिक रन किसने बनाए या विकेट किसने झटके… ऐसे रिकॉर्ड तो क्रिकेटप्रेमियों के सामने अक्सर आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 100वां टेस्ट मैच खेलने के बाद किस खिलाड़ी के नाम सबसे अधिक रन या विकेट दर्ज हैं. इस लिस्ट में क्या कोई भारतीय क्रिकेटर भी है?

37 साल के रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) चूंकि ऑलराउंडर हैं. उनके नाम 500 से ज्यादा विकेट के साथ-साथ 3300 से ज्यादा रन भी दर्ज हैं. इसलिए हम यहां उन बैटर्स और बॉलर्स दोनों की बात करेंगे जो 100वां टेस्ट मैच खेलने के बाद अपनी कैटेगरी में टॉप पर रहे.

100वें टेस्ट में डबल सेंचुरी, सिर्फ 2 दिग्गज कर पाए यह कमाल, एक भारत-इंग्लैंड सीरीज खेल रहा, दूसरा IPL…

सबसे पहले बात गेंदबाजों की. अगर हम पहले 100 टेस्ट मैच खेलने के बाद के आंकड़ों को आधार बनाएं तो मुथैया मुरलीधरन (Muthiah Muralidaran) पहले नंबर पर आते हैं. मुरलीधरन ने 100 टेस्ट खेलने के बाद 593 विकेट चटका लिए थे. 49 बार तो वे पारी में 5 या इससे अधिक विकेट ले चुके थे. रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) श्रीलंका के इस दिग्गज का रिकॉर्ड तो नहीं तोड़ पाएंगे. लेकिन वे इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जरूर हैं. मुरली के अलावा आर अश्विन एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 100 टेस्ट खेलकर ही 500 से ज्यादा विकेट झटक लिए हैं.

बल्लेबाजी की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steven Smith) का रिकॉर्ड 100 टेस्ट मैच के बाद सबसे बेहतरीन है. स्टीव स्मिथ ने 100 टेस्ट के बाद 58.95 के बेहतरीन औसत के साथ 9137 रन बना लिए थे. यह 100वां टेस्ट खेलने के बाद ना सिर्फ सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है, बल्कि सबसे अधिक औसत का कीर्तिमान भी है.

DRS फिर विवादों में! WPL में लेग स्पिन कैसे बन गई गुगली? भारतीय दिग्गज ने उठाए सवाल, देखें VIDEO

100वां टेस्ट खेलने के बाद सबसे अधिक शतक का रिकॉर्ड भी स्टीवन स्मिथ के ही नाम है, लेकिन यह जल्दी ही टूट भी सकता है. स्टीव स्मिथ ने 100 टेस्ट के बाद 32 शतक लगा लिए थे. उनका यह रिकॉर्ड केन विलियम्सन (Kane Williamson) के निशाने पर है. केन विलियम्सन 8 मार्च से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे. अगर वे इस मैच में शतक बनाते हैं तो उनके नाम 33 शतक हो जाएंगे. केन विलियम्सन ने अभी 99 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें वे 32 शतक लगा चुके हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच 7 मार्च से पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला में खेला जाना है. इन दिनों धर्मशाला का मौसम बेहद ठंडा है. मौसम विभाग के मुताबकि मैच के दौरान बारिश हो सकती है या ओले भी गिर सकते हैं. धर्मशाला का मौसम तेज गेंदबाजों के लिए अच्छा माना जा रहा है. स्पिनरों को यहां ज्यादा मदद नहीं मिलेगी.

Tags: India Vs England, R ashwin

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *