DMCA.com Protection Status सेहत के लिए करामाती है सांप जैसी दिखने वाली यह सब्जी, डायबिटीज-बीपी से मिलेगा छुटकारा, किडनी होगी साफ – News Market

सेहत के लिए करामाती है सांप जैसी दिखने वाली यह सब्जी, डायबिटीज-बीपी से मिलेगा छुटकारा, किडनी होगी साफ

सेहत के लिए करामाती है सांप जैसी दिखने वाली यह सब्जी, डायबिटीज-बीपी से मिलेगा छुटकारा, किडनी होगी साफ


हाइलाइट्स

चिचिंडा की सब्जी खाने से नींद न आने की समस्या दूर हो सकती है.
पाचन संबंधी समस्याओं से चिचिंडा की सब्जी छुटकारा दिला सकती है.

Health Benefits of Snake Gourd: शरीर को फिट और तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए सब्जियां खाना बेहद जरूरी है. सब्जियों में नेचुरल पोषक तत्व होते हैं, जो हमें बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. कई सब्जियों में पोषक तत्वों का खजाना होता है और उनका सेवन करने से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. ऐसी सब्जियां शरीर के लिए चमत्कारी साबित हो सकती हैं. ऐसी ही एक अनोखी सब्जी चिचिंडा (chichinda ki sabji) है. यह सब्जी देखने में सांप जैसी नजर आती है और इसे इंग्लिश में स्नेक गार्ड (snake gourd) कहा जाता है. यह सब्जी सेहत के लिए वरदान मानी जा सकती है और इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल सकती है. आज आपको चिचिंडा की सब्जी के पोषक तत्व और जबरदस्त फायदों के बारे में बताएंगे.

ऑर्गनिक फैक्ट्स डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक चिचिंडा की सब्जी में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो सेहत को दुरुस्त कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर को फिट रखने में मदद मिल सकती है. विटामिन की बात करें तो इसमें विटामिन ए, बी, सी के साथ-साथ मैंगनीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और आयोडीन भी होता है. इस सब्जी में कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हमारी हड्डियां और दांत मजबूत हो सकते हैं. कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि चिचिंडा की सब्जी वेजिटेरियन लोगों के लिए वरदान हो सकती है.

चिचिंडा की सब्जी खाने के 5 बड़े फायदे

– डायबिटीज के मरीजों के लिए चिचिंडा की सब्जी फायदेमंद होती है. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और वजन नियंत्रित कर सकती है. इसकी वजह से डायबिटीज के मरीज इसका सेवन बेफिक्र होकर कर सकते हैं. इससे उनका ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा. इस सब्जी में कई ऐसे गुण होते हैं, डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं और कॉम्प्लिकेशन से बचा सकते हैं.

– इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए चिचिंडा की सब्जी को रामबाण माना जा सकता है. चिचिंडा में विटामिन सी और जिंक की मात्रा भरपूर होती है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं. इस सब्जी में आयोडीन भी होता है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के अलावा थायरॉइड फंक्शन को ठीक करने में मदद मिल सकती है. चिचिंडा की सब्जी आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त कर सकती है.

यह भी पढ़ें- रोज खाने से पहले कर लें यह एक काम, तेजी से पिघलने लगेगी शरीर की चर्बी, रिसर्च में भी लगी मुहर

– चिचिंडा की सब्जी को शरीर को डिटॉक्स करने के लिए बेहतरीन माना जा सकता है. यह सब्जी खासतौर से किडनी को डिटॉक्स कर सकती है. इससे किडनी की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. यह सब्जी हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालती है. चिचिंडा की सब्जी खाने से किडनी के अलावा शरीर के कई अंगों की अच्छी सफाई हो सकती है.

– ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी चिचिंडा की सब्जी को बेहद फायदेमंद माना जा सकता है. इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. इस सब्जी में लाइकोपीन और बायोप्लैवोनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. हार्ट डिजीज से जूझ रहे लोगों के लिए भी यह सब्जी फायदेमंद हो सकती है.

यह भी पढ़ें- डेंगू के मरीजों के लिए जानलेवा हो सकती हैं 3 दवाएं, बुखार आने पर कभी न करें यह काम, डॉक्टर से जानें सही इलाज

– चिचिंडा की सब्जी को ब्रेन के लिए भी लाभकारी माना जाता है. इसे खाने से लोगों की नींद की समस्या भी दूर हो सकती है. चिचिंडा में विटामिन B6 होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर एक्टिविटीज को रेगुलेट करता है. अगर आप भी नींद न आने की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो चिचिंडा की सब्जी खाना शुरू कर दें. इससे आपकी मेंटल हेल्थ को भी मजबूती मिल सकती है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news, Vegetable



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *