DMCA.com Protection Status शतकों का महाशतक… फिर भी मिली मायूसी, फिसड्डी टीम ने दिया था जख्म – News Market

शतकों का महाशतक… फिर भी मिली मायूसी, फिसड्डी टीम ने दिया था जख्म

शतकों का महाशतक... फिर भी मिली मायूसी, फिसड्डी टीम ने दिया था जख्म

[ad_1]

हाइलाइट्स

सचिन ने 12 साल पहले शतकों का महाशतक बनाया था
तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़ने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं

नई दिल्ली. विश्व के महान बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर को अपना 100वां इंटरनेशनल शतक पूरा करने के लिए एक साल का लंबा इंतजार करना पड़ा. हालांकि जब मास्टर ब्लास्टर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का महारिकॉर्ड बनाया उस मुकाबले में टीम इंडिया को मायूस होना पड़ा. सचिन का यह महारिकॉर्ड आज भी सुरक्षित है. 12 साल पहले सचिन ने एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपना सौंवा शतक लगाया था. हालांकि वह मुकाबला भारतीय टीम हार गई थी. सचिन का वनडे में यह 49वां जबकि ओवरऑल 100वां शतक था.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 38 साल की उम्र यह कारनामा किया था. टीम इंडिया ने साल 2011 में वनडे विश्व कप जीतकर सचिन को शानदार तोहफा दिया था. सचिन को 99 से 100 शतक तक पहुंचने के लिए लगभग एक साल इंतजार करना पड़ा. उन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट का 99वां शतक जड़ा था. मास्टर ब्लास्टर के 100वें शतक की खुशी उस समय फीकी हो गई जब भारत को बांग्लादेश ने उस मैच में 5 विकेट से पराजित कर दिया.

किसके नाम है सबसे ज्यादा विकेट? एक गेंदबाज कर चुका है 4000 से ज्यादा शिकार, 32 साल का रहा करियर

सचिन और विराट ने 148 रन की साझेदारी की
एशिया कप के चौथे मैच में बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकुर रहीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. सचिन तेंदुलकर और गौतम गंभीर ने पारी की शुरुआत की. गंभीर 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद तेंदुलकर और विराट कोहली ने पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी उठाई. दोनों ने 148 रन की साझेदारी की. विराट 66 रन बनाकर आउट हुए. विराट के आउट होने के बाद सचिन को सुरेश रैना का साथ मिला. सचिन ने इसके बाद अपना शतक पूरा किया और बल्ले व हेलमेट को आसमान की ओर उठाकर सैकड़ों दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया.

बांग्लादेश ने यूं मैच को किया अपने नाम
सुरेश रैना 51 रन बनाकर पवेलियन लौटे. सचिन ने 147 गेंदों पर 114 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान 12 चौके और एक छक्का जड़ा. एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 289 रन बनाए. इसके जवाब में बांग्लादेश ने तमीम इकबाल (70), जोहुरुल इस्लाम (53) और नासिर हुसैन (54) की अर्धशतकीय पारी के बाद शाकिब अलस हन के 49 और कप्तान मुशफिकुर रहीम के नाबाद 46 रन के दम 5 विकेट से मैच को जीत लिया. सचिन के 100 शतकों का महारिकॉर्ड आज भी अटूट है. दिसंबर 2012 में वनडे क्रिकेट से रिटायर होने वाले सचिन ने 463 वनडे में 18,426 रन बनाए.

Tags: Asia cup, India vs Bangladesh, On This Day, Sachin tendulkar

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *