DMCA.com Protection Status विजेता ऑस्‍ट्रेलिया टीम हुई ‘मालामाल’, जानें किस प्‍लेयर को मिला कौन सा अवार्ड – News Market

विजेता ऑस्‍ट्रेलिया टीम हुई ‘मालामाल’, जानें किस प्‍लेयर को मिला कौन सा अवार्ड

विजेता ऑस्‍ट्रेलिया टीम हुई 'मालामाल', जानें किस प्‍लेयर को मिला कौन सा अवार्ड

[ad_1]

हाइलाइट्स

फाइनल के सर्वश्रेष्‍ठ प्‍लेयर रहे ट्रेविस हेड
विराट को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड
मोहम्‍मद शमी टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ बॉलर रहे

नई दिल्‍ली. वर्ल्‍डकप 2023 के फाइनल (World Cup 2023 Final) में भारतीय टीम को ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के हाथों 6 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा. हार के इस कड़वे घूंट के साथ ही टूर्नामेंट में जबर्दस्‍त प्रदर्शन से चकाचौंध बिखेरने वाली टीम इंडिया (Team india) के अभियान का दुखदायी समापन हुआ. टीम इंडिया के फाइनल में हार का दर्द सभी प्‍लेयर्स के साथ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर मौजूद फैंस के चेहरे पर साफ पढ़ा जा सकता था. खिताबी जीत के फलस्‍वरूप ऑस्‍ट्रेलिया टीम (Australia Team) को चार मिलियन यूएस डॉलर (करीब 33.25 करोड़ रुपये) इनाम के तौर पर मिले जबकि उपविजेता भारतीय टीम को दो मिलियन यूएस डॉलर यानी 16.62 करोड़ रुपये से ही संतोष करना पड़ा.

विराट कोहली (Virat Kohli) प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज रहे जबकि मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे.फाइनल में शतक जमाने वाले ट्रेविस हेड (Travis Head) प्‍लेयर ऑफ द फाइनल घोषित किए गए.

‘रोहित सबसे बदकिस्मत आदमी..’ ट्रेविस हेड पहले छीनी ट्रॉफी, फिर हिटमैन…

फाइनल मुकाबले में हार के साथ ही भारतीय टीम के अभियान को दुखद अंत हुआ. रोहित की टीम ने टूर्नामेंट के अपने सफर में 11 में से 10 मैचों में जीत हासिल की लेकिन फाइनल में हारना उसके खिलाफ गया और खिताब जीतने का उसका सपना टूट गया. फाइनल में टॉस हारने से लेकर लगभग हर बात भारतीय टीम के खिलाफ गई. पहले बैटिंग करते हुए टीम केवल 240 रन बनाकर आउट हो गई, जवाब में एक समय कंगारू टीम के तीन विकेट महज 47 रन पर गिर गए थे लेकिन मुश्किल के क्षणों में ओपनर ट्रेविस हेड (Travis Head) ने मिडिल ऑर्डर के बैटर मार्नस लुबेशन (Marnus Labuschagne) के साथ चौथे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी की और मैच भारत की गिरफ्त से अपनी ओर खींच लिया. हेड आखिरकार 137 रन बनाने के बाद आउट हुए लेकिन तब तक वे अपना काम कर चुके थे.लबुशेन 58 और ग्‍लेन मैक्‍सवेल 2 रन बनाकर नाबाद रहे.

रोहित ने फाइनल में मिली हार के कारण गिनाए, बोले- 30 से 40 रन और होते तो…

प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और सर्वाधिक रन बनाने वाला बैटर : विराट कोहली (भारत)
टूर्नामेंट के 11 मैचों में 95.62 के औसत से सर्वाधिक 765 रन बनाए जिसमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल रहे. टूर्नामेंट के दौरान ही सचिन तेंदुलकर के वनडे में सर्वाधिक शतकों (49) के रिकॉर्ड को तोड़ा. एक वर्ल्‍डकप में सर्वाधिक रन (673) बनाने के सचिन के रिकॉर्ड को भी विराट कोहली ने पीछे छोड़ा.

सर्वाधिक विकेट लेने वाला बॉलर : मोहम्‍मद शमी (भारत)
शमी इस पूरे टूर्नामेंट के करिश्‍माई बॉलर साबित हुए. उन्‍होंने सात मैचों में 10.70 के औसत और 12.20 के स्‍ट्राइक रेट से सर्वाधिक 24 विकेट लिए.ऑस्‍ट्रेलिया के एडम जंपा 23 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर रहे. शमी ने इस टूर्नामेंट के दौरान तीन बार पांच या इससे अधिक विकेट हासिल किए. 57 रन देकर 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा. उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में यह प्रदर्शन किया.

टीम इंडिया को मिला ‘बड़ा दर्द’, भारत से अधिक मैच हारकर भी ऑस्‍ट्रेलिया चैंपियन 

प्‍लेयर ऑफ द फाइनल : ट्रेविस हेड (ऑस्‍ट्रेलिया)
टूर्नामेंट के शुरुआती मैच चोट के कारण ट्रेविस हेड नहीं खेल सके थे लेकिन उन्‍होंने इसके बाद जबर्दस्‍त वापसी की, फाइनल में 120 गेंदों पर 15 चौकों और चार छक्‍कों की मदद से 137 रन बनाए और ऑस्‍ट्रेलियाई जीत के हीरो रहे. हेड ने टूर्नामेंट के 6 मैचों में 54.83 के औसत से 329 रन बनाए जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल रहा.

Tags: Australia Cricket Team, Mohammed Shami, Team india, Travis Head, Virat Kohli, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *