DMCA.com Protection Status यशस्वी बने 3 करोड़ी, पर भारत से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटरों का, जानें पाक खिलाड़ियों का हाल – News Market

यशस्वी बने 3 करोड़ी, पर भारत से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटरों का, जानें पाक खिलाड़ियों का हाल

यशस्वी बने 3 करोड़ी, पर भारत से बड़ा कॉन्ट्रैक्ट ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटरों का, जानें पाक खिलाड़ियों का हाल

[ad_1]

नई दिल्ली. बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेटरों की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट (Annual Player Contracts) जारी कर दी है. ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, चेतेश्वर पुजारा जैसे कई स्टार क्रिकेटरों का कॉन्ट्रैक्ट रद कर दिया गया है. इंग्लैंड के खिलाफ धमाल मचा रहे यशस्वी जायसवाल की एनुअल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में एंट्री हो गई है. उन्हें ग्रेड बी में जगह दी गई है, जिसमें शामिल हर क्रिकेटर को सालाना 3 करोड़ रुपए मिलते हैं. यह ए प्लस ग्रेड में शामिल क्रिकेटरों को मिलने वाली रकम से आधे से भी कम है. आइए जानते हैं कि आखिर भारतीय क्रिकेटरों को एनुअल कॉन्ट्रैक्ट में कितने पैसे मिलते हैं. यह राशि दूसरे देशों के क्रिकेटरों को मिलने वाली राशि से कितनी कम या ज्यादा है.

बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय क्रिकेटरों को आगामी साल के लिए जो अनुबंध या एनुअल कॉन्ट्रैक्ट ऑफर किया है, उसके 4 ग्रेड हैं. कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में कुल 30 खिलाड़ियों को शामिल गया है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टॉप टियर (A+ कैटेगरी ) में रोहित शर्मा-विराट कोहली समेत 4 क्रिकेटरों को शामिल किया है. इस ग्रेड के खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपए का अनुबंध दिया जाता है. इसी तरह ग्रेड ए, बी और सी के लिए क्रमश: 5 करोड़, 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपए दिए जाते हैं.

भारतीय क्रिकेटरों को यूं मिला कॉन्ट्रैक्ट (Annual Player Contracts for Team India):
A+ ग्रेड: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा (7 करोड़ रुपए सालाना).
A ग्रेड: आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या (5 करोड़ रुपए सालाना)..
B ग्रेड: सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल (3 करोड़ रुपए सालाना).
C ग्रेड: रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार (1 करोड़ रुपए सालाना).

कॉन्ट्रैक्ट से अलग है मैच फीस
क्रिकेटरों के सालाना अनुबंध की यह राशि मैच फीस से अलग होती है. भारतीय क्रिकेटर को एक टेस्ट के लिए 15 लाख, वनडे के लिए 8 लाख और टी20 मैच के लिए 4 लाख रुपए मैच फीस मिलती हैं. अगर कोई भारतीय क्रिकेटर साल में करीब 8-10 टेस्ट, 30 वनडे और 20 टी20 मैच खेले तो वह 11 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा लेता है.

ICC Rankings: यशस्वी, ध्रुव, शुभमन तीनों करियर की बेस्ट रैंकिंग पर, जुरेल ने लगाई सबसे बड़ी छलांग

पैट कमिंस को 16 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट
भारत के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया का क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को ज्यादा बड़ा कॉन्ट्रैक्ट देता है. ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख क्रिकेटरों को 12 से 16 करोड़ रुपए तक एनुअल कॉन्ट्रैक्ट मिलता है. फॉक्स स्पोर्ट्स के मुताबिक साल 2022 में पैट कमिंस को करीब 14 करोड़ रुपए का अनुबंध मिला था. करीब 2 करोड़ रुपए का बोनस भी दिया गया था. यानी ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर कॉन्ट्रैक्ट और मैच फीस के तौर भारतीय क्रिकेटरों से ज्यादा कमाई करते हैं.

विराट, सूर्या, हार्दिक, ऋषभ पंत, केएल… आईपीएल में खेलेंगे भी या नहीं? जानें कब करेंगे मैदान पर वापसी

इंग्लिश क्रिकेटरों को भी मिलता है खूब पैसा
इंग्लैंड के क्रिकेटरों को भी खूब पैसे मिलते हैं. द क्रिकेटर की रिपोर्ट के मुताबिक तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले इंग्लिश क्रिकेटर को करीब 1.125 मिलियन डॉलर यानी करीब 9.40 करोड़ रुपए का एनुअल कॉन्ट्रैक्ट मिलता है. अगर मैच फीस को को मिला दें तो साल में ज्यादातर मैच खेलने वाले क्रिकेटर को करीब 12 करोड़ रुपए तक मिल जाते हैं.

पाकिस्तानी क्रिकेटरों को नहीं मिलती बड़ी रकम
पाकिस्तान में क्रिकेटर्स और क्रिकेट बोर्ड के बीच सालाना अनुबंध को लेकर विवाद होते रहते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के प्रमुख क्रिकेटरों को करीब 2.30 करोड़ रुपए का करार मिलता है. नए क्रिकेटरों को इससे भी कम राशि का अनुबंध दिया जाता है. टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों में सबसे कम पैसे अफगान टीम के क्रिकेटरों को मिलते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान के क्रिकेटरों को 40 हजार डॉलर (करीब 33 लाख रुपए) तक का सालाना कॉन्ट्रैक्ट मिलता है.

Tags: BCCI, Indian Cricket Team, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *