DMCA.com Protection Status भूल या लापरवाही? अफगानिस्तान सुपर-4 में एंट्री से चूकी, नियम ही नहीं पता थे – News Market

भूल या लापरवाही? अफगानिस्तान सुपर-4 में एंट्री से चूकी, नियम ही नहीं पता थे

भूल या लापरवाही? अफगानिस्तान सुपर-4 में एंट्री से चूकी, नियम ही नहीं पता थे

[ad_1]

हाइलाइट्स

श्रीलंका की टीम अफगानिस्तान को हराकर एशिया कप के सुपर-4 में पहुंचीं
अफगानिस्तान के कोच ने मैच के बाद कहा- हमें क्वालिफिकेशन के नियम पता नहीं थे

नई दिल्ली. एशिया कप का आखिरी लीग मैच अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच हुआ और सुपर-4 की दहलीज पर पहुंचकर अफगान टीम क्वालिफाई करने से चूक गई. मैच के बाद टीम के हेड जोनाथन ट्रॉट ने बड़ी बात कह डाली. उन्होंने कहा कि टीम को ये पता ही नहीं था कि उसके पास श्रीलंका के खिलाफ निर्धारित 37.1 ओवर में 292 रन के टारगेट तक नहीं पहुंच पाने के बाद भी सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करने का मौका था. ट्रॉट ने कहा कि मैच ऑफिशियल्स ने अफगानिस्तान टीम को सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करने से जुड़े सारे समीकरण बताए ही नहीं थे. इसी वजह से उनकी टीम क्वालिफाई करने से चूक गई.

बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ 292 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम 3 रन से कम रह गई और अंत में 37.4 ओवर में 289 रन पर ऑल आउट हो गई. 37वें ओवर के अंत में अफगानिस्तान का स्कोर 8 विकेट पर 289 रन था, जिसका मतलब था कि अफगान टीम को श्रीलंका के नेट रन रेट (NNR) में सुधार करते हुए जीत के लिए एक गेंद पर 3 रन की जरूरत थी.

गलफत में अफगानिस्तान का टूटा सपना
धनंजय डी सिल्वा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में मुजीब उर रहमान लॉन्ग-ऑन बाउंड्री पर कैच आउट हो गए, जिसके बाद नॉन-स्ट्राइकर राशिद खान अपने घुटनों के बल बैठ गए, संभवतः ये सोचकर उनकी टीम सुपर-4 की रेस से बाहर हो गई. बाद में कोच जोनाथन ट्रॉट ने भी इसकी पुष्टि की. जबकि वो अभी भी सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करने की रेस से बाहर नहीं थे. अफगानिस्तान की टीम नेट रन के मामले में श्रीलंका से आगे निकल सकती थी. अगर वो 37.2 ओवर के बाद 293, 37.3 ओवर के बाद 294, 37.5 ओवर के बाद 295, 38 ओवर में 296 और 38.1 ओवर में 297 रन बना लेती.

सुपर-4 क्वालिफिकेशन के समीकरण पता ही नहीं थे
अफगानिस्तान की टीम ये लक्ष्य हासिल कर सकती थी अगर नंबर-11 पर आए फजलहक फारूकी 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका, तीसरी, चौथी या पांचवीं गेंद पर छक्का या सिंगल लेकर राशिद खान को मौका देता, जो 16 गेंद में 27 रन बनाकर खेल रहे और मैच खत्म करने की कोशिश कर सकते थे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. फारूकी धनंजय डिसिल्वा के 38वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर रन नहीं ले पाए और चौथी गेंद पर डिफेंड करने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू हो गए.

फारूकी शायद अपना विकेट बचाना चाह रहे थे कि ताकि अगले ओवर में आकर राशिद खान मैच खत्म कर दें और अफगानिस्तान को कम से कम जीत तो मिल जाए. लेकिन, फारूकी का ये प्लान काम न आया और वो खुद आउट हो गए और अफगानिस्तान की टीम मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

लाहौर में नबी की विस्फोट और शाहिदी की सूझबूझ भरी पारी हुई बेकार, श्रीलंका ने सुपर-4 के लिए किया क्वॉलिफाई

कोच ट्रॉट ने ऑफिशियल्स पर लगाए आरोप
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में अफगानिस्तान टीम के हेड कोच जोनाथन ट्रॉट ने कहा कि ऑफिशियल्स ने हमें सुपर-4 क्वालिफिकेशन के सारे समीकरण नहीं बताए थे. उन्होंने कहा, “हमें सुपर-4 क्वालिफिकेशन के कैलकुलेशन के बारे में बताया ही नहीं गया था. हमें बस इतना बताया गया था कि सुपर-4 के लिए क्वालिफाई करने के लिए 37.1 ओवर में मैच जीतना है. हमें यह नहीं बताया गया था कि वे कौन से ओवर हैं, जिनमें हम 295 या 297 रन बना सकते हैं (और जीत सकते हैं). 38वें ओवर में भी हम क्वालिफाई कर सकते थे. इस बारे में भी किसी ने कुछ जानकारी नहीं दी थी.”

Tags: Afghanistan, Asia cup, Rashid khan, Sri lanka

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *