DMCA.com Protection Status भारत रोकेगा विजय रथ या इंग्लैंड बनाएगा नया रिकॉर्ड, एशिया में नहीं हुआ कभी ऐसा – News Market

भारत रोकेगा विजय रथ या इंग्लैंड बनाएगा नया रिकॉर्ड, एशिया में नहीं हुआ कभी ऐसा

भारत रोकेगा विजय रथ या इंग्लैंड बनाएगा नया रिकॉर्ड, एशिया में नहीं हुआ कभी ऐसा

[ad_1]

हाइलाइट्स

भारत ने इंग्लैंड के सामने रखा 399 रन का लक्ष्य
एशिया में कभी इतना बड़ा स्कोर चेज नहीं हुआ
दूसरे टेस्ट में अभी 180 ओवर फेंके जाने हैं

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापत्तनम में जारी दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. इस टेस्ट मैच में मेजबान टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 399 रन का लक्ष्य दिया है. मेहमान टीम को यदि इस टेस्ट मैच को जीतना है तो उसे इंतिहास रचना होगा. क्योंकि आज तक भारत ही नहीं बल्कि एशिया में किसी टीम ने इतने बड़े लक्ष्य को हासिल नहीं किया है. पहली पारी में 396 रन बनाने वाली भारतीय टीम ने दूसरे पारी में 255 रन बनाए. इंग्लैंड की पहली पारी 253 रन पर सिमट गई. इस तरह भारत को पहली पारी में 143 रन की बढ़त मिली. इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 1 विकेट पर 67 रन बना लिए हैं. हालांकि अभी उसे जीत के लिए 332 रन की जरूरत है. इस मैच में पूरे 180 ओवर का खेल बाकी है. विकेट भी बल्लेबाजों की मददगार है. ऐसे में इस मुकाबले में कुछ भी हो सकता है.

इंडिया में 5 सबसे बड़े रन चेज की बात करें तो साल 2008 में मेजबान टीम ने चेन्नई में इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ 4 विकेट पर 387 रन का लक्ष्य हासिल किया था वहीं 1987 में टीम इंडिया ने विंडीज के खिलाफ दिल्ली टेस्ट मैच में चौथी पारी में 5 विकेट पर 276 रन बनाकर सफलता पूर्वक रन चेज किया. साल 2011 में भारत ने फिर दिल्ली टेस्ट मैच में विंडीज के खिलाफ 5 विकेट पर 276 रन बनाकर जीत दर्ज की. भारतीय टीम ने 2012 में बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट पर 262 रन का लक्ष्य हासिल किया वहीं 2010 में ब्रेबॉर्न स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 विकेट पर 256 रन बनाकर जीत दर्ज की.

IND vs ENG 2nd Test: शुभमन गिल ने तीसरे नंबर पर जड़ा पहला शतक, बोले- मैंने इसलिए जश्न नहीं मनाया क्योंकि…

विकेटों का महारिकॉर्ड किसके नाम? इंटरनेशनल क्रिकेट में किसने किए सबसे ज्यादा शिकार, टॉप 5 में एक भारतीय शामिल

विंडीज एशिया में चौथी पारी में 395 रन बना चुका है
एशिया में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के मामले में वेस्टइंडीज टॉप पर है. विंडीज ने 2021 में चटोग्राम टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 395 रन चेज किया था जो एशियाई सरजमीं पर किसी टीम का टेस्ट मैचों में अभी तक की सबसे बड़ी रन चेज है. एशिया में दूसरा सबसे बड़ा रन चेज श्रीलंका के नाम है जिसने साल 2017 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 391 रन बनाकर जीत दर्ज की थी.

इंग्लैंड ने भारत में चौथी पारी में सबसे ज्यादा 208 रन चेज किए हैं
इंग्लैंड ने टेस्ट में एशिया में अभी तक जो सबसे बड़ी रन चेज की है वो 1972-73 में की थी. तब उसने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला ग्रांउड पर 208 रन चेज किया था. भारत के बाहर इंग्लैंड ने एशिया में सबसे बड़ी जीत पाकिस्तान के लाहौर में की है. इंग्लैंड ने 1961 में तब चौथी पारी में 209 रन बनाकर अपनी सबसे बड़ी जीत एशिया में दर्ज की. चौथे दिन भारत की जीत का दारोमदार गेंदबाजों पर होगा जो जल्दी जल्दी विकेट निकालकर मेजबानों को सीरीज में बराबरी दिला सकते हैं.

Tags: Ben stokes, IND vs ENG, India Vs England, Jasprit Bumrah, R ashwin, Rohit sharma, Shubman gill

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *