DMCA.com Protection Status भारत के विदेश मंत्री को क्यों नहीं भूलता विदेशी बैटर का शतक, दिल्ली में खेली थी बेमिसाल पारी… – News Market

भारत के विदेश मंत्री को क्यों नहीं भूलता विदेशी बैटर का शतक, दिल्ली में खेली थी बेमिसाल पारी…

भारत के विदेश मंत्री को क्यों नहीं भूलता विदेशी बैटर का शतक, दिल्ली में खेली थी बेमिसाल पारी...

[ad_1]

नई दिल्ली. देश के विदेश मंत्री अगर राजनीति पर बात करते-करते क्रिकेट की बातें करने लगे तो आप क्या कहेंगे. News18 के लीडरशिप कॉन्क्लेव राइजिंग भारत सम्मेलन 2024 में बुधवार को ऐसा ही हुआ जब भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपनी बात समझाने के लिए आज से तकरीबन 55 साल पुराने टेस्ट मैच को याद किया. एस. जयशंकर ने राइजिंग भारत सम्मेलन 2024 में कहा कि उन्हें आज भी इयान चैपल का वो शतक याद है.

एस. जयशंकर जिस टेस्ट मैच की बात कर रहे हैं, वह 28 नवंबर से 2 दिसंबर 1969 के बीच दिल्ली में खेला गया था. ऑस्ट्रेलिया ने मैच में सबसे पहले बैटिंग की. बिल लॉरी की कप्तानी में उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम एक समय बेहद दबाव में थी तब तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे इयान चैपल मैदान पर डट गए. उन्होंने 135 रन की पारी खेली. चैपल ने इस दौरान एक पारी में इतने चौके (21) लगाए, जिससे ज्यादा ना तो उन्होंने कभी पहले लगाए थे और ना ही कभी बाद में लगाए. इयान चैपल की इस पारी को अटैक-डिफेंस के बेहतरीन उदाहरण में गिना जाता है.

खेल मंत्री का ऐलान- भारत ओलंपिक की मेजबानी के लिए तैयार, बोले- नेता ना होता तो क्रिकेटर…

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी इस पारी में 296 रन बनाए. जिनमें से 135 रन इयान चैपल के नाम थे. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 296 रन के जवाब में 223 रन बनाए. भारत ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 107 रन पर समेटा और फिर 3 विकेट पर 181 रन बनाकर मैच जीत लिया. भारत की इस जीत के हीरो बिशन सिंह बेदी और इरापल्ली प्रसन्ना रहे. इन दोनों ने मैच में 9-9 विकेट लिए. बल्लेबाजों में अशोक मांकड़ (97) और अजित वाडेकर (91) ने बेहतरीन पारियां खेलीं.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर से राइजिंग भारत सम्मेलन 2024 (Rising Bharat Summit 2024) में जब यह पूछा गया कि आप बतौर डिप्लोमेट और नेता किस व्यक्ति से प्रेरित हैं, तो इसके जवाब में उन्होंने जो उदाहरण दिया, उसमें इयान चैपल की पारी का जिक्र भी किया. एस जयशंकर ने कहा, ‘जब मैं पहली बार बतौर रूस पहुंचा तो वहां के विदेश मंत्री आंद्रे कोजिरेव थे. जब मैंने पहली बार विदेश मंत्रालय जॉइन किया, तब प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी थे. आप अलग-अलग समय में अलग-अलग लोगों से प्रभावित होते हैं और किसी एक को सर्वश्रेष्ठ कहकर आप दूसरों को कमतर साबित कर देते हैं. जैसे कि यदि आप टेस्ट मैचों के शौकीन हैं तो आपको बहुत सारी ग्रेट ईनिंग्स याद रहती हैं. लेकिन मैं बता दूं कि मुझे इयान चैपल की दिल्ली में खेली गई वो पारी याद है, जो मैंने पहले शतक के तौर पर देखी थी. तो आपको बहुत सारी चीजें याद रहती हैं लेकिन मैं इनमें से किसी एक को बेस्ट कहने से बचना चाहूंगा.’

Tags: Ian Chappell, India vs Australia, Rising Bharat Summit, S Jaishankar

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *