DMCA.com Protection Status भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाली पहली टीम – News Market

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाली पहली टीम

भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड, एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाली पहली टीम

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम पहली बार एशियन गेम्स में उतरी और गोल्ड मेडल जीत लिया. एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 19 रन से हराया. इससे पहले महिला टीम ने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीता था. इस तरह से भारतीय महिला टीम एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स दोनों में मेडल जीतने वाली पहली टीम बन गई है. फाइनल में भारत ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 116 रन बनाए. स्मृति मंधाना ने 46 तो जेमिमा रोड्रिग्ज ने 42 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 8 विकेट पर 97 रन ही बना सकी. तेज गेंदबाज तितास साधू ने 3 विकेट झटके. बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा 15 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद स्मृति मंधाना और जेमिमा रोड्रिग्ज ने दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़क स्काेर को 89 रन तक पहुंचाया. मंधाना 45 गेंद पर 46 रन बनाकर आउट हुईं. 4 चौका और एक छक्का जड़ा. हालांकि अंतिम 5 ओवरों में भारतीय बैटर्स कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके. अंतिम 30 गेंद पर सिर्फ 27 रन बने और 5 विकेट भी गिरे. जेमिमा रोड्रिग्ज ने 40 गेंद पर 42 न बनाए. 5 चौके जड़े. श्रीलंका की ओर से 3 गेंदबाजों को 2-2 विकेट मिले.

8 गेंद पर झटके 3 विकेट
18 साल की तेज गेंदबाज तितास साधू ने भारतीय टीम को बेहतरीन शुरुआत दिलाई. उन्होंने अपने पहले ओवर में 2 जबकि दूसरे ओवर में एक विकेट लिया. उन्होंने पहली 8 गेंद पर 3 विकेट लेकर श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया. आक्रामक बैटर और श्रीलंका टीम की कप्तान चमारी अटापट्टू ने तेज शुरुआत की, लेकिन वे 12 गेंद पर 12 रन बनाकर तितास का शिकार हुईं. एक चौका और एक छक्का जड़ा. इसके बाद हसिनी परेरा ने 22 गेंद पर 25 रन बनाकर स्कोर को 50 रन तक पहुंचाया. हसिनी खतरनाक दिखाई दे रही थीं. उन्हें बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने पवेलियन भेजा.

पूजा ने टीम को दिलाई 5वीं सफलता
श्रीलंका को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 43 रन बनाने थे और 6 विकेट शेष थे. 16वां ओवर तितास साधू ने डाला और सिर्फ 4 रन दिए. अपने 4 ओवर के कोटे में तितास ने सिर्फ 6 रन दिए और 3 विकेट लिए. 17वें ओवर की पहली गेंद पर पूजा वस्त्रकर ने निलाकशी डिसिल्वार को बोल्ड मारा. उन्होंने 34 गेंद पर 23 रन बनाए. हालांकि ओशेडी रानासिंघे ने संघर्ष जारी रखा और ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़ा. ओवर में कुल 6 रन बने. अब अंतिम 18 गेंद पर श्रीलंका को 33 रन की जरूरत थी.

दीप्ति ने झटका अहम विकेट
श्रीलंका की पारी का 18वां ओवर ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने डाला. चौथी गेंद पर उन्होंने ओशेडी का बड़ा विकेट लिया. ओशेडी रानासिंघे ने 26 गेंद पर 19 रन बनाए. ओवर में 3 ही रन बने. 19वें ओवर में लेग स्पिनर देविका वैद्य ने डाला. उन्होंने सिर्फ 5 रन दिए और एक विकेट भी लिया. अंतिम ओवर में उसे 25 रन बनाने थे. राजेश्वरी गायकवाड़ ने सिर्फ 5 रन दिए और एक विकेट भी लिया.

पिछले साल जीता था सिल्वर
2022 के बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था. भारतीय महिला टीम फाइनल में जगह बनाने में सफल रही थी, लेकिन उसे गोल्ड मेडल के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से 9 रन से हार मिली थी. न्यूजीलैंड को ब्रॉन्ज मेडल मिला था. वहीं 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स में मेंस क्रिकेट को जगह मिली थी. साउथ अफ्रीका ने तब गोल्ड तो ऑस्ट्रेलिया को सिल्वर मेडल मिला था. न्यूजीलैंड की टीम ब्रॉन्ज जीतने में सफल रही थी. भारतीय पुरुष टीम ग्रप स्टेज से ही बाहर हो गई थी.

World Cup से पहले पाकिस्तान में बवाल, 4 महीने से नहीं मिली फीस, खिलाड़ियों ने कहा- मुफ्त में खेलेंगे, लेकिन…

गेम्स में तीसरी बार महिला क्रिकेट
एशियन गेम्स की बात करें, क्रिकेट को तीसरी बार शामिल किया गया. इससे पहले 2010 और 2014 में एशियाड में भी क्रिकेट को जगह मिली थी, लेकिन दोनों ही बार भारतीय पुरुष और महिला टीम इसमें शामिल नहीं हुई थीं. 2010 और 2014 दोनों ही बार महिला कैटेगरी का गोल्ड मेडल पाकिस्तान को मिला था, लेकिन इस बार टीम ब्रॉन्ज मेडल भी नहीं जीत सकी. 2010 में बांग्लादेश को सिल्वर जबकि जापान को ब्रॉन्ज मिला था. 2014 में एक बार फिर बांग्लादेश की टीम फाइनल में हारकर सिल्वर जीतने में सफल रही. श्रीलंका को ब्रॉन्ज मेडल मिला.

Tags: Asian Games, Harmanpreet kaur, Indian women cricketer, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *