DMCA.com Protection Status भारतीय दिग्गज ने केपटाउन टेस्ट में ठोके 146 रन, दक्षिण अफ्रीका के अरमानों पर फेरा था पानी – News Market

भारतीय दिग्गज ने केपटाउन टेस्ट में ठोके 146 रन, दक्षिण अफ्रीका के अरमानों पर फेरा था पानी

भारतीय दिग्गज ने केपटाउन टेस्ट में ठोके 146 रन, दक्षिण अफ्रीका के अरमानों पर फेरा था पानी

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में पहली बार टेस्ट मैच जीतने के करीब खड़ी है. भारतीय टीम ने 3 जनवरी को शुरू हुए इस मैच में दबदबा बना रखा है. टीम इंडिया के पास पूरा मौका है कि वह 4 जनवरी को बेहतरीन प्रदर्शन कर मैच खत्म कर दे. चार जनवरी की तारीख केपटाउट टेस्ट में भारत के लिए वैसे भी लकी रही है. 13 साल पहले आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने केपटाउन में 146 रन की पारी खेलकर मेजबान टीम के अरमानों पर पानी फेर दिया था.

भारत ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें सिर्फ दो बार ही भारतीय टीम हार से बच सकी है. पहली बार 1993 में और दूसरी बार 2011 में. जबकि 4 बार उसे हार का सामना करना पड़ा. अब रोहित ब्रिगेड के पास इतिहास बदलने का मौका है. अगर भारतीय टीम केपटाउन में जारी टेस्ट मैच जीत लेती है तो यह इस मैदान पर उसकी पहली टेस्ट जीत भी होगी.

चूंकि भारतीय टीम 4 जनवरी को केपटाउन में इतिहास रचने के करीब है तो बात इसी तारीख के इतिहास की भी कर लेते हैं. सचिन तेंदुलकर ने 2011 में 4 जनवरी को ही केपटाउन में शानदार शतक बनाया था. उन्होंने डेल स्टेन, मोर्ने मोर्केल जैसे गेंदबाजों से सजे पेस अटैक के खिलाफ 146 रन की पारी खेली थी, जिसमें 17 चौके और दो छक्के शामिल थे.

सचिन तेंदुलकर के इस शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी में बढ़त हासिल की थी. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 362 और भारत ने 364 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका ने इसके बाद दूसरी पारी में 341 रन बनाकर भारत को बड़ा टारगेट दिया था. भारत ने भी मजबूती से जवाब दिया और अपनी दूसरी पारी में 82 ओवर जमकर बैटिंग की. जब मैच ड्रॉ खत्म हुआ तब भारत का स्कोर 3 विकेट पर 166 रन हो चुका था और सचिन तेंदुलकर (14), वीवीएस लक्ष्मण (32) के साथ क्रीज पर नाबाद थे.

Tags: India vs South Africa, On This Day, Sachin tendulkar, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *