DMCA.com Protection Status फाइनल में दिग्‍गजों की दो’जोड़‍ियों’ के बीच भी दिलचस्‍प जंग,कौन मारेगा बाजी? – News Market

फाइनल में दिग्‍गजों की दो’जोड़‍ियों’ के बीच भी दिलचस्‍प जंग,कौन मारेगा बाजी?

फाइनल में दिग्‍गजों की दो'जोड़‍ियों' के बीच भी दिलचस्‍प जंग,कौन मारेगा बाजी?

[ad_1]

हाइलाइट्स

वर्ल्‍डकप में रनों के मामले में रोहित और वॉर्नर में है जंग
रोहित ने WC में अब तक 1528, वॉर्नर ने 1520 रन बनाए
मौजूदा WC में सर्वाधिक विकेट के लिए शमी और जंपा में होड़

नई दिल्‍ली. वर्ल्‍डकप 2023 (World Cup 2023) में भारत चैंपियन बनेगा या ऑस्‍ट्रेलिया..इसे लेकर क्रिकेटप्रेमियों के बीच अटकलों की दौर जारी है. टूर्नामेंट के फाइनल (World Cup Final) में अब से कुछ देर बाद  भारत और ऑस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) की टीमें आमने-सामने होंगी.अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर होने वाले इस खिताबी मुकाबले में वैसे तो टीम इंडिया (Team India) को फेवरेट माना जा रहा है. टीम इंडिया के अब तक के बेजोड़ प्रदर्शन और लीग मैच में ऑस्‍ट्रेलिया पर इसे मिली जीत को इसकी वजह माना जा सकता है लेकिन ऑस्‍ट्रेलिया टीम (Australia Team) भी ‘पलटवार’ की क्षमता रखती है.सबसे खास बात यह है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका से शुरुआती मैच हारने के बाद टीम ने प्रदर्शन की ऊंचाई को छुआ है और इसके बाद आठ मैच जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई है.

लेग स्पिनर एडम जंपा का फॉर्म, इंजुरी से उबरकर ट्रेविस हेड की टीम में वापसी और मैक्‍सवेल की धमाकेदार बैटिंग इसका हौसला बढ़ाने वाली रही है. नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम का विकेट वैसे को बैटिंग के लिहाज से आदर्श है लेकिन इसमें स्पिनर को भी मदद मिलने की संभावना है.ऐसे में ऑस्‍ट्रेलिया के लिए जंपा और भारत के लिए कुलदीप यादव व रवींद्र जडेजा का रोल अहम हो सकता है. मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को चौंकाते हुए भारतीय टीम, मोहम्‍मद सिराज की जगह ऑफ स्पिनर आर.अश्विन को भी प्‍लेइंग XI में मौका दे सकती है. इस खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों का तो मुकाबला होगा ही, दिग्‍गज प्‍लेयर्स की दो जोड़ियां भी निजी लेंडमार्क और अपनी टीम को जीत दिलाने के दो-दो हाथ करेंगी.

बैटिंग की बात करें तो टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)और ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर (David Warner) के बीच वर्ल्‍डकप में रनों के मामले में एक-दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ होगी.वर्ल्‍डकप के 27 मैचों में रोहित ने अब तक 61.12 के औसत से 1528 रन बनाए हैं जबकि डेविड वॉर्नर 28 मैचों में 58.46 के औसत से 1520 रन बनाते हुए उनसे महज 8 रन पीछे हैं.संभवत: अपना अंतिम वर्ल्‍डकप खेल रहे इन दोनों बैटरों के पास कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) के 1532 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने का मौका है.यह देखना दिलचस्‍प होगा कि फाइनल के बाद वर्ल्‍डकप में रनों के मामले में रोहित और वॉर्नर में से कौन आगे रहता है?

वर्ल्‍डकप के टॉप 6 बैटर
सचिन तेंदुलकर (भारत): 45 मैच में 2278 रन
रिकी पोंटिंग (ऑस्‍ट्रेलिया): 46 मैच में 1743 रन
विराट कोहली (भारत): 36 मैच में 1741 रन
कुमार संगकारा (श्रीलंका): 37 मैच में 1532 रन
रोहित शर्मा (भारत): 27 मैच में 1528 रन
डेविड वॉर्नर (ऑस्‍ट्रेलिया): 28 मैच में 1520 रन

बॉलिंग के फ्रंट पर ऐसा ही रोचक मुकाबला भारत के मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) और ऑस्‍ट्रेलिया के एडम जंपा (Adam Zampa) के बीच होगा जो वर्ल्‍डकप 2023 के इस समय नंबर-वन और नंबर-टू बॉलर हैं. मोहम्‍मद शमी ने छह मैचों में 9.13 के औसत और 10.91 के स्‍ट्राइक रेट से 23 विकेट लिए हैं जबकि जंपा ने 10 मैचों में 21.40 के औसत और 23.45 के स्‍ट्राइक रेट से 22 विकेट.इन दोनों धाकड़ बॉलर्स के बीच महज एक विकेट का फासला है, ऐसे में फाइनल में जो ज्‍यादा ‘शिकार’ करेगा, टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने का श्रेय हासिल करेगा.फाइनल में पहुंची दोनों टीमों के बॉलर्स की बात करें तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के 10 मैचों में 18 विकेट हैं. ऐसे में शमी या जंपा के रिकॉर्ड की बराबरी करना या इससे आगे निकलना ‘जस्‍सी’ के लिए बेहद मुश्किल है.

वर्ल्‍डकप 2023 के टॉप 6 बॉलर
मोहम्‍मद शमी (भारत): 6 मैच में 23 विकेट
एडम जंपा (ऑस्‍ट्रेलिया): 10 मैच में 22 विकेट
दिलशान मधुशंका (श्रीलंका): 9 मैच में 21 विकेट
गेराल्‍ड कोएट्जी (दक्षिण अफ्रीका):8 मैच में 20 विकेट
जसप्रीत बुमराह (भारत): 10 मैच में 18 विकेट
शाहीन अफरीदी (पाकिस्‍तान): 9 मैच में 18 विकेट
(*आंकड़े भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के फाइनल मैच के पहले तक के)

Tags: Adam Zampa, David warner, India vs Australia, Mohammed Shami, Rohit sharma, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *