DMCA.com Protection Status पाकिस्तान के 10 कप्तान भारत में बल्ले से फेल, World Cup में क्या नंबर-1 बाबर आजम बना सकेंगे इतिहास? – News Market

पाकिस्तान के 10 कप्तान भारत में बल्ले से फेल, World Cup में क्या नंबर-1 बाबर आजम बना सकेंगे इतिहास?

पाकिस्तान के 10 कप्तान भारत में बल्ले से फेल, World Cup में क्या नंबर-1 बाबर आजम बना सकेंगे इतिहास?

[ad_1]

नई दिल्ली. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप 2023 खेलने के लिए तैयार है. हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वीजा विवाद को उठाया. अब टीम को वीजा मिल चुका है. पाकिस्तान की टीम आईसीसी ट्रॉफी का 13वां सीजन खेलने 27 सितंबर को हैदराबाद पहुंच रही है. उसे अपने पहले वॉर्मअप मैच में 29 सितंबर को न्यूजीलैंड से भिड़ना है. सुरक्षा कारणों से इस मैच को फैंस स्टेडियम में जाकर नहीं देख सकेंगे. टूर्नामेंट के दौरान बाबर पर सबसे अधिक नजर रहेगी. वे अभी वनडे में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज हैं. वे भारतीय जमीं पर पहली बार खेलते हुए दिखेंगे. भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है. इस मुकाबले को देखने के लिए 1 लाख से अधिक फैंस स्टेडियम में पहुंच सकते हैं.

पाकिस्तान के कप्तान के लिए भारतीय धरती पर प्रदर्शन करना आसान नहीं रहा है. वनडे इतिहास की बात करें, तो पाकिस्तान का कोई कप्तान भारत में शतक नहीं ठोक सका है. पाकिस्तान के 10 कप्तान भारत में वनडे खेलने उतरे, सिर्फ 5 ही 50 से अधिक रन ही पारी खेल सके हैं. यानी पाकिस्तान के 5 कप्तान तो भारत में वनडे में अर्धशतक तक नहीं ठाेक सके हैं. बतौर कप्तान सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड शोएब मलिक के नाम है. उन्होंने एक मैच में नाबाद 89 रन बनाए हैं.

इमरान खान ने बनाए हैं सबसे अधिक रन
भारतीय धरती पर वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले पाकिस्तान के कप्तानों की बात करें, तो इमरान खान नंबर-1 पर हैं. उन्होंने 13 मैच की 13 पारियों में 396 रन बनाए हैं. नाबाद 84 रन बेस्ट स्कोर है. 3 अर्धशतक लगाया है. इंजमाम ने 7 पारियों में 303, रमीज राजा 5 पारियों में 200, शोएब मलिक ने 5 पारियों में 150 तो बतौर कप्तान वसीम अकरम ने 5 मैच की 4 पारियों में 115 रन बनाए हैं. हालांकि अकरम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के तौर पर जान जाते हैं. पाकिस्तान का अन्य कोई कप्तान भारत में 100 रन के आंकड़े को नहीं छू सका है. जहीर अब्बास ने 2 पारियों में 68, मिस्बाह-उल-हक ने 3 पारियों में 57, आमिर सोहेल ने एक पारी में 55, शाहिद अफरीदी ने एक पारी में 19 और यूनिस खान ने 3 पारी में 16 रन बनाए हैं.

बतौर खिलाड़ी बट ने लगाए हैं 3 शतक
बतौर खिलाड़ी भारत में वनडे में पाकिस्तान की ओर से सबसे अधिक 3 शतक सलमान बट ने लगाए हैं. बट ने 12 पारियों में 54 की औसत से 595 रन बनाए हैं. 3 शतक के अलावा एक अर्धशतक भी लगाया है. इसके अलावा नासिर जमशेद ने 2 जबकि सईद अनवर, शाहिद अफरीदी और यूनिस खान ने भी एक-एक शतक लगाए हैं. अन्य कोई पाकिस्तानी बैटर शतक नहीं ठोक सका है. भारत में पाकिस्तान की ओर से वनडे में सबसे अधिक रन सलीम मलिक ने बनाए हैं. उन्होंने 19 पारियों में 41 की औसत से 697 रन बनाए हैं. 4 अर्धशतक ठोका है. 84 रन बेस्ट प्रदर्शन है.

भारत के पास इतिहास रचने का मौका, पाकिस्तान का टूट जाएगा रिकॉर्ड, ऋतुराज गायकवाड़ और रिंकू सिंह पर नजर

भारत के खिलाफ बाबर नहीं चले
बाबर आजम ने भारत के खिलाफ अब तक 7 वनडे के मुकाबले खेले हैं. उन्होंने 6 पारियों में 28 की औसत से 168 रन बनाए हैं. 48 रन बेस्ट प्रदर्शन है. यानी वे अब तक अर्धशतक तक नहीं लगा सके हैं. पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ वनडे में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड मौजूदा चीफ सेलेक्टर और पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक के नाम है. उन्होंने 67 मैच की 64 पारियों में 44 की औसत से 2403 रन बनाए हैं. 4 शतक और 12 अर्धशतक ठोका है. यानी 16 बार 50 से अधिक रन की पारी खेली है.

Tags: Babar Azam, Pakistan, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *