DMCA.com Protection Status पाकिस्तान की ताकत ही भारत की कमजोरी, चैंपियन भी बाहर, एशिया कप कैसे जीतेंगे? – News Market

पाकिस्तान की ताकत ही भारत की कमजोरी, चैंपियन भी बाहर, एशिया कप कैसे जीतेंगे?

पाकिस्तान की ताकत ही भारत की कमजोरी, चैंपियन भी बाहर, एशिया कप कैसे जीतेंगे?

[ad_1]

हाइलाइट्स

पाकिस्तान के गेंदबाज अहम मौकों पर बल्लेबाजी से जीत दिला रहे
टीम इंडिया की यही कमजोरी, गेंदबाज बड़े शॉट्स नहीं लगा पा रहे

नई दिल्ली. एशिया कप में अब गिनती के ही दिन बचे हैं और हर टीम अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी है. पाकिस्तान की टीम एशिया कप के मद्देनजर ही श्रीलंका में अफगानिस्तान से वनडे सीरीज खेल रही और पहले दोनों वनडे जीत सीरीज अपने नाम कर ली. एक दिन पहले ही पाकिस्तान ने एक रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को 1 गेंद रहते एक विकेट से शिकस्त दी. इस मैच में पाकिस्तान की जीत के हीरो तेज गेंदबाज नसीम शाह रहे. नसीम ने 5 गेंद में 10 रन ठोककर टीम को जीत दिला दी. ये पहली मर्तबा नहीं है, जब नसीम ने आखिरी ओवर में बाजी पलटी और पाकिस्तान को जीत दिलाई. इससे पहले, एशिया कप 2021 में ही उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ ऐसी पारी खेलकर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी.

पाकिस्तान की ये सबसे बड़ी ताकत है, उसके पास ऐसे गेंदबाज हैं, जो जरुरत पड़ने पर बल्लेबाजी कर लेते हैं और बड़े शॉट्स लगाने में भी माहिर हैं. शाहीन अफरीदी भी कई मौकों पर बल्ले से कमाल दिखा चुके हैं. लेकिन पाकिस्तान की जो ताकत है, वो फिलहाल टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी है. इसी वजह से ही मैच विनर गेंदबाज होने के बावजूद युजवेंद्र चहल को एशिया कप की टीम में जगह नहीं मिली. खुद कप्तान रोहित शर्मा ने भी यही बात कही थी कि हम ऐसे गेंदबाज चाहते हैं, जो निचले क्रम में आकर रन भी बना सकें और यही कारण है कि चहल का टीम से पत्ता कटा और अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी एशिया कप के स्क्वॉड में जगह बनाने में सफल रहे. क्योंकि ये दोनों गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी भी कर सकते हैं.

शार्दुल-अक्षर ने बल्लेबाजी के कारण मारी बाजी
शार्दुल ठाकुर ने 38 वनडे में 100 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 315 रन बनाए हैं. वो एक अर्धशतक भी लगा चुके हैं. वनडे में उन्होंने 58 विकेट भी झटके हैं. शार्दुल निचले क्रम में आकर बल्लेबाजी कर सकते हैं. अक्षर पटेल में भी ये काबिलियत है. वो भी वनडे में 2 अर्धशतक लगा चुके हैं. 21 छक्के और 18 चौके भी उड़ाए हैं. कंडीशंस के हिसाब से इन दोनों में से कोई एक एशिया कप में नंबर-8 पर बल्लेबाजी करता नजर आएगा.

एशिया में पाकिस्तान है आखिरी ओवर का बादशाह, मैच पलटने में माहिर, 6 टीमों को दे चुका है मात

विराट कोहली ने लिया पंगा! क्या BCCI लेगा एक्शन? कॉन्ट्रैक्ट की एक शर्त बनी परेशानी की वजह

रोहित-विराट और तिलक भी नेट्स में गेंदबाजी कर रहे
भारत के 4 फर्स्ट चॉइस गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज को देखें तो इनमें से कोई भी अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाता. इनमें पाकिस्तान के पुछल्ले बल्लेबाजों जैसी छक्के लगाने की काबिलियत नहीं है. इसी वजह से कई बार टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल पाते हैं. एशिया कप और फिर विश्व कप के दौरान भी टीम इंडिया के लिए ये बात बड़ा सिरदर्द साबित हो सकती है. इसी वजह से तिलक वर्मा, यशस्वी जायसवाल के अलावा रोहित शर्मा और विराट कोहली इन दिनों नेट्स में गेंदबाजी का अभ्यास कर रहे हैं. ताकि एक गेंदबाज कम करके बल्लेबाजी की गहराई बढ़ाई जा सके.

एशिया कप के दौरान टीम इंडिया के लिए ये किसी अग्निपरीक्षा जैसा होगा. अगर भारत को चैंपियन बनना है तो फिर इस कमजोरी को दूर करना ही होगा.

Tags: Axar patel, Cricket news, Pakistan cricket, Shardul thakur, Team india, Yuzvendra Chahal

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *