DMCA.com Protection Status न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल खेलने का सपना क्या टूट जाएगा? कीवी टीम जीती तो पाक का खेल खत्म ही… आज सबसे बड़ा दिन – News Market

न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल खेलने का सपना क्या टूट जाएगा? कीवी टीम जीती तो पाक का खेल खत्म ही… आज सबसे बड़ा दिन

IND vs NZ: मिचेल सैंटनर का 'पंच'.. टॉप ऑर्डर ने गुच्छों में बरसाए रन, न्यूजीलैंड की वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत

[ad_1]

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2023 के राउंड रॉबिन के 40 मुकाबले खेले जा चुके हैं. सिर्फ 5 मैच बचे हुए हैं. इसके बाद 2 सेमीफाइनल और फाइनल होना है. यानी टूर्नामेंट में 48 मैच खेले जाने हैं. अब तक भारत, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड्स बाहर हो चुके हैं. वहीं सेमीफाइनल की एक जगह के लिए 3 टीमें रेस में हैं. इसमें न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान हैं. टूर्नामेंट के 41वें मैच में आज न्यूजीलैंड और श्रीलंका की भिड़ंत बेंगलुरु में होनी है. कीवी टीम यदि यह मैच जीत लेती है, तो सेमीफाइनल के बेहद करीब पहुंच जाएगी. उसका नेट रनरेट पाक और अफगान टीम के मुकाबले काफी अच्छा है. लेकिन बेंगलुरु में आज बारिश की संभावना है. ऐसे में केन विलियम्सन की अगुआई वाली टीम को बड़ा झटका भी लग सकता है.

न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों ही टीमों ने अब तक 8-8 मैच खेले हैं और तीनों ही मैच के 8-8 अंक हैं. लेकिन नेट रनरेट के कारण कीवी टीम पॉइंट टेबल में चौथे, पाकिस्तान 5वें और अफगानिस्तान छठे नंबर पर है. बेंगलुरु में आज 70 से 80 फीसदी बारिश की संभावना है. ऐसे में अगर बारिश के कारण मैच रद्द होता है, तो उसे सिर्फ एक ही अंक मिलेंगे. ऐसे न्यूजीलैंड के 9 मैच 9 अंक ही होंगे. ऐसे में यदि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में से कोई भी टीम अपना अंतिम मैच जीत लेती है, तो न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. न्यूजीलैंड 2007 से लेकर 2019 तक लगातार 4 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही. इस दौरान टीम ने 2 बार फाइनल तक में जगह बनाई. लेकिन इस बार लगातार 4 हार के कारण टीम मुश्किल में दिख रही है.

पिछले दोनों वर्ल्ड कप में मिली जीत
वनडे वर्ल्ड कप की बात करें, 2019 में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के खिलाफ 10 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी. कार्डिफ में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका की टीम 136 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. मैट हेनरी और लॉकी फर्ग्यूसन को 3-3 विकेट मिले थे. जवाब में न्यूजीलैंड ने लक्ष्य को बिना विकेट खोए हासिल कर लिया था. मार्टिन गप्टिल 73 तो कॉलिन मुनरो 58 रन बनाकर नाबाद रहे थे. 2015 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड को 98 रन से बड़ी जीत मिली थी. लेकिन वर्ल्ड कप के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें, तो दोनों टीमों के बीच 11 मुकाबले खेले गए हैं. न्यूजीलैंड को 5 तो श्रीलंका को 6 मैच में जीत मिली है.

न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल खेलने का सपना क्या टूट जाएगा? कीवी टीम जीती तो पाक का खेल खत्म ही... आज सबसे बड़ा दिन

तो 130+ रन से जीत दर्ज करनी होगी
न्यूजीलैंड का नेट रनरेट 0.398 तो पाकिस्तान का 0.036 का है. ऐसे में यदि न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका को 20 रन से हराती है, तो पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ 150 रन से जीत दर्ज करनी होगाी. यानी पाकिस्तान को नेट रनरेट के मामले में कीवी टीम को पीछे छोड़ने के जीत के अंतर में 130+ रन जोड़ने होंगे. पाकिस्तान की टीम अपने अंतिम मैच में 11 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी. इंग्लैंड ने अपने अंतिम मैच में नीदरलैंड्स को 160 रन से हराकर वापसी के संकेत दे दिए हैं. यानी पाकिस्तान के लिए राह आसान नहीं रहने वाली. अफगानिस्तान का नेट रनरेट -0.338 का है. उसे अंतिम मैच में 10 नवंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरना है. ऐसे में उसे इस मुकाबले में एकतरफा जीत दर्ज करनी होगा, जो बेहद मुश्किल है.

पाकिस्तान के लिए मैक्सवेल डबल खुशी लेकर आए, बन रहा है 1992 वाला समीकरण, अब 2023 में भी बनेगा इतिहास!

वर्ल्ड कप 2023 के लिए आज का दिन सबसे बड़ा होने वाला है. यदि न्यूजीलैंड की टीम जीत दर्ज करने में सफल रही, तो सेमीफाइनल के काफी करीब पहुंच जाएगी. दूसरी ओर पाकिस्तान के फैंस को उम्मीद होगी कि बारिश के कारण मैच रद्द हो जाए.

Tags: Babar Azam, New Zealand, Sri lanka, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *