DMCA.com Protection Status नाम बड़े और दर्शन छोटे! WC 2023 के फ्लॉप दिग्‍गज, प्रतिष्‍ठा पर लगा गहरा ‘दाग’ – News Market

नाम बड़े और दर्शन छोटे! WC 2023 के फ्लॉप दिग्‍गज, प्रतिष्‍ठा पर लगा गहरा ‘दाग’

नाम बड़े और दर्शन छोटे! WC 2023 के फ्लॉप दिग्‍गज, प्रतिष्‍ठा पर लगा गहरा 'दाग'

[ad_1]

नई दिल्‍ली. क्रिकेट वर्ल्‍डकप जहां अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले नए प्‍लेयर्स की प्रतिष्‍ठा में चार चांद लगाने का काम करता हैं,  वहीं कई दिग्‍गज प्‍लेयर्स के लिए यह अपयश और ‘विदाई’ का कारण भी बनता है. वर्ल्‍डकप 2023 भी इस मामले में अलग नहीं है. इस टूर्नामेंट ने जहां रचिन रवींद्र, मार्को जेनसन, अब्‍दुल्‍ला शफीक और गेराल्‍ड कोएटजी जैसे युवाओं को शोहरत दी है, वहीं कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी भी हैं जो प्रदर्शन के मामले में फैंस की उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे. बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन, इंग्‍लैंड के जोस बटलर, ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल स्‍टार्क और स्‍टीव स्मिथ इन प्‍लेयर्स में प्रमुख हैं.

पाकिस्‍तान के शादाब खान, इंग्‍लैंड के जो रूट व मार्क वुड तथा अफगानिस्‍तान के राशिद खान के लिए भी यह वर्ल्‍डकप आशा के अनुरूप नहीं रहा है. टीम की अपेक्षाओं पर ये खरे नहीं उतर सके हैं. शाकिब, स्‍टॉर्क और स्मिथ जैसे प्‍लेयर्स का तो यह संभवत: आखिरी वर्ल्‍डकप है.

नजर डालते हैं वर्ल्‍डकप 2023 में अब तक फ्लॉप रहे ऐसे दिग्‍गज प्‍लेयर्स पर..

शाकिब अल हसन : बांग्‍लादेश के शाकिब को मौजूदा समय में विश्‍व का सर्वश्रेष्‍ठ आलराउंडर माना जाता है. अपनी बैटिंग या बॉलिंग से वे किसी भी मैच का रुख बदलने की काबिलयत रखते हैं. किसी वर्ल्‍डकप में 600 से अधिक रन बनाने और 10 से अधिक विकेट लेने वाले वे एकमात्र क्रिकेटर हैं लेकिन वर्ल्‍डकप 2023 में वे अपने पूर्व प्रदर्शन की छाया ही साबित हुए हैं. छह मैचों में 17.33 के औसत से महज 104 और 38.55 के औसत से सात विकेट भी वे हासिल कर पाए हैं. उनकी टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. ऐसे में 36 वर्षीय शाकिब को कड़वाहट भरे माहौल में संन्‍यास लेने को मजबूर होना पड़ सकता है.

World cup 2023, Shakib Al Hasan, Jos Buttler, Mitchell Starc, shadab khan, Steve smith, Rashid Khan, वर्ल्‍डकप 2023, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, मिचेल स्‍टॉर्क, शादाब खान, राशिद खान, स्‍टीव स्मिथ

वर्ल्‍डकप 2023 में बटलर न तो बैटिंग और न ही कप्‍तानी से कोई छाप छोड़ पाए-AP

जोस बटलर: 33 वर्ष के इंग्‍लैंड के जोस बटलर इस वर्ल्‍डकप में वे इंग्‍लैंड टीम की कप्‍तान भी थे. उन्‍हें शॉर्टर फॉर्मेट के धाकड़ बल्‍लेबाजों में गिना जाता है, विकेट के चारों ओर लगाए अपने स्‍ट्रोक्‍स से वे मैच का रुख पलट सकते हैं. बहरहाल, वर्ल्‍डकप 2023 में न तो बैटिंग और न ही कप्‍तानी से कोई छाप छोड़ पाए. इंग्‍लैंड टीम लगातार मैच हारते हुए सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. छह मैचो में 17.50 के औसत से बटलर अब तक 105 रन ही बना पाए हैं. वर्ल्‍डकप के बाद इंग्‍लैंड की वनडे टीम की कप्‍तानी से बेदखल किया जाना लगभग तय है.
जो रूट: इंग्‍लैंड के सबसे भरोसेमंद बैटर हैं. विकेट पर सेट होने के बाद स्‍ट्रोक्‍स खेलते हैं. 32 साल केरूट से वर्ल्‍डकप में उम्‍मीद थी कि वे एक एंड को संभालने का काम करेंगे ताकि दूसरे एंड से बैटर, विपक्षी गेंदबाजों पर अटैक करें लेकिन अब तक का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. छह मैचों में 29.16 के औसत से 188 रन ही बना सके हैं.

World cup 2023, Shakib Al Hasan, Jos Buttler, Mitchell Starc, shadab khan, Steve smith, Rashid Khan, वर्ल्‍डकप 2023, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, मिचेल स्‍टॉर्क, शादाब खान, राशिद खान, स्‍टीव स्मिथ

मिचेल स्‍टॉर्क वर्ल्‍डकप 2023 के छह मैचों मेंसात विकेट ही ले पाए हैं. (AFP)

मिचेल स्‍टॉर्क : ऑस्‍ट्रेलिया का लंबे कद का बाएं हाथ का यह बॉलर काफी प्रतिष्‍ठा के साथ वर्ल्‍डकप 2023 में आया था लेकिन अब तक का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है.स्‍टॉर्क पिछले दो वर्ल्‍डकप के सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर हैं. अपनी गति से भी विपक्षी बैटरों को विचलित करने में सक्षम हैं लेकिन छह मैचों में 43.28 के साधारण औसत से सात विकेट ही ले पाए हैं.  इकोनॉमी भी 6.31 की रही है जो उनके जैसे बॉलर की प्रतिष्‍ठा के अनुरूप नहीं मानी जा सकती.
मार्क वुड:  इंग्‍लैंड के मार्क वुड भी स्‍टॉर्क की तरह अपनी गेंदों की गति से विपक्षी बैटरों को परेशान करने में सक्षम हैं. वर्ल्‍डकप में उन्‍हें इंग्‍लैंड की तेज गेंदबाजी का फ्रंटलाइन बॉलर माना जा रहा था लेकिन प्रदर्शन ऐसा रहा कि शायद ही कोई याद करे. छह मैचों में 69.75 के औसत से केवल चार विकेट ले पाए हैं.

World cup 2023, Shakib Al Hasan, Jos Buttler, Mitchell Starc, shadab khan, Steve smith, Rashid Khan, वर्ल्‍डकप 2023, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, मिचेल स्‍टॉर्क, शादाब खान, राशिद खान, स्‍टीव स्मिथ

शादाब खान पिछले कुछ समय से न अच्‍छी बैटिंग कर पा रहे और न अच्‍छी बॉलिंग. (AP)

शादाब खान: पाकिस्‍तान के शादाब खान को वैसे तो आलराउंडर माना जाता है लेकिन पिछले कुछ समय से न बैटिंग कर पा रहे और न बॉलिंग. फिलहाल तो बस फील्‍डर के रोल में नजर आ रहे हैं. 25 साल के शादाब ने पांच मैचों में 29 के आसपास के औसत से 113 रन बनाए हैं. टीम के फ्रंटलाइन स्पिनर के रोल में तो और भी फ्लॉप रहे हैं. पांच मैचों में अब तक 90 के बेहद खराब औसत से केवल दो विकेट मिले हैं. इकोनॉमी भी 6.42 का रहा है.

स्‍टीव स्मिथ : मौजूदा समय में टेस्‍ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्‍ठ बैटर माने जाते हैं लेकिन वनडे और टी20 का प्रदर्शन कोई खास नहीं है. ऑस्‍ट्रेलिया के मिडिल ऑर्डर के आधार स्‍तंभ सिमथ छह मैचों में 26.83 के औसत से केवल 161 रन बना पाए हैं. 34 साल के स्मिथ इस टूर्नामेंट में अब तक केवल एक अर्धशतक बना सके हैं.

राशिद खान: अफगानिस्‍तान के राशिद खान मौजूदा समय में शॉर्टर फॉर्मेट में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर माने जाते हैं. अपने वेरिएशंस से विपक्षी बैटरों की कठिन परीक्षा लेते हैं. विकेट लेने में माहिर होने के साथ-साथ किफायती बॉलिंग में भी महारत है. इसी कारण टीम के लिए कई बार डेथ ओवर्स में भी बॉलिंग करते हैं लेकिन वर्ल्‍डकप 2023 में छह मैचों में अब तक 39.42 के औसत से केवल सात विकेट ले पाए हैं. यह प्रदर्शन किसी साधारण बॉलर के स्‍तर के लिहाज से तो ठीक है लेकिन राशिद के स्‍तर के लिहाज से नहीं.

Tags: Jos Buttler, Mitchell Starc, Rashid khan, Shadab Khan, Shakib Al Hasan, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *