DMCA.com Protection Status धोनी-सचिन की उम्र में होंगे रिटायर, तो इतने शतकों के बादशाह होंगे विराट कोहली! – News Market

धोनी-सचिन की उम्र में होंगे रिटायर, तो इतने शतकों के बादशाह होंगे विराट कोहली!

धोनी-सचिन की उम्र में होंगे रिटायर, तो इतने शतकों के बादशाह होंगे विराट कोहली!

[ad_1]

दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली ने बुधवार को वनडे क्रिकेट में 50वां शतक लगा दिया. इसके साथ ही वनडे में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड टूट गया. सचिन के नाम कुल 49 वनडे शतक है. विराट का यह रिकॉर्ड मौजूदा क्रिकेट के हिसाब से देखें तो अटूट लगता है. अभी विराट की उम्र 35 साल है. उन्होंने अभी तक 291 वनडे मैचों की 279 पारियों में ये 50 शतक लगाएं हैं. उनका बेस्ट स्कोर 183 रन का है. टेस्ट क्रिकेट में उनके 29 शतक हैं. टेस्ट और वन डे दोनों फॉर्मेंट को जोड़कर सचिन तेंदुलकर के नाम 100 शतक हैं. खैर, आज की कहानी में हम विराट कोहली के रिकॉर्ड की बात नहीं कर रहे हैं. बल्कि आज उनके भविष्य के संभावित रिकॉर्ड की बात हो रही है. इस वक्त विराट कोहली जबर्दस्त फॉर्म में हैं. इस वर्ल्ड कप में ही यह उनका तीसरा शतक है, जबकि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के नाम अभी तक केवल एक शतक है.

क्या अगला वर्ल्ड कप खेलेंगे विराट?
विराट कोहली ने 18 अगस्त 2008 को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. उस वक्त उनकी उम्र केवल 19 साल थी. तब से वह लगातार टीम इंडिया के एक सबसे अहम खिलाड़ी बने हुए हैं. करीब 15 साल से वह देश के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं. उनका फिटनेस जबर्दस्त है. वह टीम इंडिया के सबसे फिट खिलाड़ी हैं. जबर्दस्त फॉर्म हैं. ऐसे में उनके फिलहाल रिटायर होने की कोई संभावना नहीं दिख रही है. जानकार बताते हैं कि उनमें अभी कम से कम 3 से 4 साल का क्रिकेट बचा है. हालांकि, उनके अगला वर्ल्ड कप खेलने को लेकर अभी को कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती.

दरअसल, विराट लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं. उनका फिटनेस भी उनके साथ है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इंसान काफी कुछ हासिल कर चुका होता है. फिर धीरे-धीरे उनमें वह ललक नहीं रह जाती. अगर भारत इस बार वर्ल्ड कप जीत जाता है तो विराट कोहली के लिए क्रिकेट में अब और कुछ हासिल करने के लिए नहीं बच जाएगा. ऐसे में एक स्थिति यह हो सकती है कि वह अपने पीक फॉर्म में वर्ल्ड क्रिकेट को अलविदा कर दें.

धोनी-सचिन की उम्र में होंगे रिटायर
आधुनिक क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद अगर किसी क्रिकेटर का नाम लिया जाता है तो वे हैं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी. धोनी ने 2020 में 39 साल की उम्र में वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया. टेस्ट क्रिकेट से धोनी ने पहले ही संन्यास ले लिया था. हालांकि धोनी अब भी आईपीएल खेल रहे हैं. इस वक्त उनकी उम्र करीब 42 साल है. कोहली, धोनी से करीब 7 साल छोटे हैं. फिर सचिन तेंदुलकर की बात करते हैं. सचिन तेंदुलकर ने नवंबर 2013 में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला. उस वक्त उनकी उम्र 40 साल थी. उन्होंने तो मात्र 16 साल की उम्र में 15 नवंबर 1989 में इंटरनेशल क्रिकेट में डेब्यू किया था. वह करीब 24 सालों तक इंटरनेशन क्रिकेट खेलते रहे. हालांकि, धोनी का इंटरनेशन करियर इतना लंबा नहीं रहा. उन्होंने 2004 में इंटरनेशन क्रिकेट में डेब्यू किया था. वह करीब 16 सालों तक इंटरनेशनल किक्रेट खेलते रहे.

कितने शतकों के बादशाह होंगे विराट
आधुनिक क्रिकेट के इन दोनों धुरंधर बल्लेबाजों से कोहली की तुलना की जाए तो हम पाते हैं कि उनमें अभी 4-5 साल का क्रिकेट बचा है. वह अगर अगला विश्व कप खेलते हैं तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी. फिर फॉर्म, स्कील, फिटनेस, टेक्नीक हर चीज में कोहली दुनिया के एक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट मिला लिया जाए तो इंटनेशनल क्रिकेट में सात बार ऐसा हुआ है जब कोहली ने एक साल के भीतर 7 से अधिक शतक लगाए हैं.

2 साल में 22 शतक
कोहली के करियर का सबसे बेहतरीन साल 2017 और 2018 रहा, जब वह दोनों वर्षों में लगातार 11-11 इंटरनेशन शतक लगाए थे. फिर 2012 और 2014 में उन्होंने 8-8 शतक लगाए. इस साल यानी 2023 में बुधवार को उन्होंने अपना आठवां शतक लगाया है. 2019 और 2016 में भी कोहली के सात-सात इंटरनेशनल शतक थे. आज के शतक को लेकर कोहली के इंटरनेशन क्रिकेट में कुल 80 शतक हो चुके हैं. इसमें 50 वनडे के, 29 टेस्ट और एक टी20 इंटरनेशन के हैं. अगर कोहली अपने बेस्ट फॉर्म में रहते हैं तो क्रिकेट के भगवान का 100 शतकों का रिकॉर्ड टूटन कतई असंभव नहीं है. क्योंकि, उनके पास अभी 4-5 साल का क्रिकेट बचा हुआ. बाकी तो हम सब जानते हैं कि क्रिकेट संभावनाओं का खेल है. आगे क्या होगा किसी को नहीं पता है.

Tags: Sachin tendulkar, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *