DMCA.com Protection Status दक्षिण अफ्रीका में विराट कोहली हैं बेस्ट, अचानक स्वदेश लौटे तो बढ़ी कप्तान रोहित की चिंता – News Market

दक्षिण अफ्रीका में विराट कोहली हैं बेस्ट, अचानक स्वदेश लौटे तो बढ़ी कप्तान रोहित की चिंता

दक्षिण अफ्रीका में विराट कोहली हैं बेस्ट, अचानक स्वदेश लौटे तो बढ़ी कप्तान रोहित की चिंता

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज से पहले बड़ा झटका लगा है. स्टार क्रिकेटर विराट कोहली इंट्रा स्क्वॉड मैच छोड़कर दक्षिण अफ्रीका से अचानक स्वदेश लौट आए हैं. बीसीसीआई ने यह जानकारी दी है. भारतीय बोर्ड ने कोहली के लौटने की वजह फैमिली इमरजेंसी बताई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा. इस मैच से पहले विराट का स्वदेश लौटना भारतीय क्रिकेट फैंस की चिंता बढ़ा गया है. विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले ऐसे एकमात्र भारतीय बैटर हैं, जिनका औसत 50 से अधिक है.

विराट कोहली मौजूदा टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन बैटर हैं. दक्षिण अफ्रीका में तो विराट का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा है. 1992 से अब तक जितने भी भारतीय बैटर्स ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया है, विराट उनमें सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे नंबर पर हैं. दक्षिण अफ्रीका की धरती पर विराट कोहली से ज्यादा रन सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही बना सके. हालांकि, इसके लिए सचिन को विराट से ज्यादा मैच खेले हैं.

सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीकी धरती पर 15 टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचें में 46.44 की औस से 1161 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर सचिन से आधे मैच ही खेले हैं, लेकिन उनके नाम 700 से ज्यादा रन दर्ज है. विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में 7 मैच में 51.35 की औसत से 719 रन बनाए हैं. इसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है.

सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के अलावा सिर्फ 4 भारतीय ही दक्षिण अफ्रीका में 500 से ज्यादा रन बना सके हैं. इनमें राहुल द्रविड़ (624), वीवीएस लक्ष्मण (566), चेतेश्वर पुजारा (535) और सौरव गांगुली (506) शामिल हैं. लेकिन इन सभी का औसत विराट से कम है. जाहिर है कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ चाहेंगे कि विराट कोहली जल्दी दक्षिण अफ्रीका लौटें और पहला टेस्ट मैच खेलें.

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय बैटर्स में विराट से ज्यादा औसत सिर्फ 3 बैटर्स का है, लेकिन इन तीनों के खाते में 300 से कम रन ही दर्ज हैं. गौतम गंभीर ने दक्षिण अफ्रीका में मेजबान टीम के खिलाफ 2 टेस्ट मैच में 60.50 की औसत से 242 रन बनाए हैं. इसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं. दिनेश कार्तिक ने एक टेस्ट मैच में 101 की औसत से 101 रन बनाए हैं. हनुमा विहारी ने 1 टेस्ट मैच में 60 की औसत से 60 रन बनाए हैं.

Tags: India vs South Africa, Team india, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *