DMCA.com Protection Status तीन वनडे खेला पाक क्रिकेटर, 0 पर आउट, विकेट भी नहीं मिला, फिर भी… – News Market

तीन वनडे खेला पाक क्रिकेटर, 0 पर आउट, विकेट भी नहीं मिला, फिर भी…

तीन वनडे खेला पाक क्रिकेटर, 0 पर आउट, विकेट भी नहीं मिला, फिर भी...

[ad_1]

हाइलाइट्स

सितंबर 1996 में शादाब ने किया वनडे करियर का आगाज
इंग्‍लैंड के खिलाफ एक, भारत के खिलाफ दो मैच खेले
इन सभी में शादाब खाता भी नहीं खोल सके थे

नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान के क्रिकेटर शादाब क‍बीर (Shadab Kabir) का वनडे इंटरनेशनल का रिकॉर्ड ऐसा है कि वे शायद इसे कभी याद नहीं रखना चाहेंगे. वर्ष 1996 में वनडे डेब्‍यू करने वाले शादाब ने पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket Team) के लिए तीन वनडे खेले और सभी में वे 0 पर आउट हुए. कोई विकेट भी उन्‍हें नहीं मिला और उपलब्धि के नाम पर केवल एक कैच उनके नाम पर दर्ज है. इसके बावजूद आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इस खिलाड़ी के नाम पर एक मैन ऑफ द मैच दर्ज है.

बाएं हाथ के बैटर और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक बॉलर शादाब ने 1 सितंबर 1996 को नॉटिंघम में इंग्‍लैंड के खिलाफ (Pakistan Vs England) अपने करियर का आगाज किया. अपने डेब्‍यू मैच में वे केवल दो गेंद खेल पाए और बिना कोई रन बनाए एडम होलियाक के शिकार बन गए. ट्रेटब्रिज में खेले गए इस इस मैच में ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए पूरी पाकिस्‍तान टीम को मैन ऑफ द मैच पुरस्‍कार से नवाजा गया था, ऐसे में स्‍वाभाविक रूप से अपने डेब्‍यू मैच में शादाब भी इसके हकदार बन गए.

उप कप्तान से कप्तान क्यों नहीं बन पाए युवराज सिंह, खुद किया खुलासा

इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए इंग्‍लैंड ने 50 ओवर्स में 246 रन बनाए थे. पारी के आखिरी ओवर में टीम का 10वां विकेट गिरा था.पाकिस्‍तान की ओर से वसीम अकरम ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए थे जबकि वकार यूनुस, शाहिद नजीर और सकलैन मुश्‍ताक के खाते में एक-एक विकेट आया था.जवाब में पाकिस्‍तान ने पांच प्रमुख बल्‍लेबाजों-सईद अनवर (62), शाहिद अनवर (37), एजाज अहमद (59), आमिर सोहेल (29) और राशिद लतीफ (नाबाद 31) के योगदान के सहारे 247 रन का टारगेट 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया था. आमतौर पर ऐसा होता नहीं है लेकिन आठ विकेट की इस जीत के बाद पाकिस्‍तान की पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच पुरस्‍कार दिया गया और शादाब कबीर भी इसमें शामिल थे.इस मैच में शादाब ने एक कैच लिया था.

विराट या रोहित नहीं… इस युवा खिलाड़ी को गूगल पर सबसे ज्यादा किया गया सर्च

शादाब ने इसके बाद टोरंटो (कनाडा) में दो वनडे मैच और खेले लेकिन इन दोनों मैचों में वे भी खाता खोले बगैर आउट हुए, गेंदबाजी का मौका भी उन्‍हें नहीं मिला और कोई कैच भी उन्‍होंने नहीं पकड़ा.इस तरह तीन वनडे इंटरनेशनल में 0 रन, 0 विकेट और एक कैच के निराशाजनक रिकॉर्ड के साथ उनके वनडे करियर पर विराम लग गया. 12 नवंबर 1997 को कराची में जन्‍मे शादाब ने पांच टेस्‍ट भी खेले औ र 21.14 के औसत से 148 रन बनाए, इस दौरान 55 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा.वैसे इस नाकाम इंटरनेशनल करियर के बावजूद पाकिस्‍तान के घरेलू क्रिकेट में शादाब कबीर ने खूब रन बनाए.136 फर्स्‍ट क्‍लास मैच मैचों में 31.78 के औसत से 6961 और 81 लिस्‍ट ए मैचों में 38.53 के औसत से 2813 रन उनके नाम पर दर्ज हैं.फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 11 और लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने चार शतक लगाए.

Tags: Cricket, Pakistan cricket team

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *