DMCA.com Protection Status टैलेंट की खान.. अंडर-19 चैंपियन टीम का कप्तान, भारत में नहीं हुआ डेब्यू, अब टीम इंडिया को चुनौती देने का बनाया प्लान – News Market

टैलेंट की खान.. अंडर-19 चैंपियन टीम का कप्तान, भारत में नहीं हुआ डेब्यू, अब टीम इंडिया को चुनौती देने का बनाया प्लान

टैलेंट की खान.. अंडर-19 चैंपियन टीम का कप्तान, भारत में नहीं हुआ डेब्यू, अब टीम इंडिया को चुनौती देने का बनाया प्लान

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत में क्रिकेट के हर खिलाड़ी का सपना होता है टीम इंडिया के लिए खेलना. लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए मौके पर चौका लगाना होता है. अंडर-19 वर्ल्ड कप, ये वह टूर्नामेंट है जिसे हम टैलेंट हंट कंपटीशन कहें तो गलत नहीं होगा. अंडर-19 चैंपियन टीम से निकले कई खिलाड़ी आज दिग्गजों की लिस्ट में शुमार हैं. लेकिन हम बात करेंगे कप्तानी की. अभी तक बतौर कप्तान जिस खिलाड़ी ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दर्ज की है, उसके लिए सीनियर टीम के दरवाजे खुल गए. इस लिस्ट में मोहम्मद कैफ, विराट कोहली और पृथ्वी शॉ जैसे दिग्गज शामिल हैं. लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा रह गया, जिसने इस टूर्नामेंट में भारत को खिताबी जीत दिलाई लेकिन टीम इंडिया में डेब्यू तक नहीं कर सका.

बता दें हम बात कर रहे हैं उन्मुक्त चंद की, जिन्होंने महज 28 साल की उम्र में ही अपने करियर पर फुलस्टॉप लगा दिया. उन्होंने सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था. उन्मुक्त चंद एकमात्र अंडर-19 के ऐसे कप्तान हैं जिन्हें टीम इंडिया में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है. लेकिन संन्यास के बाद उन्होंने अपने खेल को यहीं तक सीमित नहीं रखा. उन्होंने अमेरिका का रुख किया और वहां की लीगों में अपनी दावेदारी पेश की. चूंकि अगले साल टी20 वर्ल्ड कप अमेरिका में होना है, ऐसे में सवाल है कि क्या वे अमेरिका की टीम से खेल सकते हैं? उन्मुक्त ने कुछ समय पहले कहा था ‘मैं अमेरिकी क्रिकेट की दीर्घकालिक प्रगति का हिस्सा बना और अपने क्रिकेट करियर में नया कदम उठाया है. मेजर लीग क्रिकेट के शुरू होने की मुझे खुशी है. माइनर लीग क्रिकेट में स्ट्राइकर्स की ओर से खेलने का मौका मिलने से मैं रोमांचित हूं.’ जिस अंदाज से उन्मुक्त चंद ने अमेरिका क्रिकेट में अपने कदम रखे हैं, ऐसे में बड़े टूर्नामेंट में इस टीम की तरफ से बैटिंग करने का फैसला कर सकते हैं.

सीनियर टीम में क्यों नहीं मिला मौका?

उन्मुक्त ने साल 2012 में अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दिलाई थी. उस दौरान भारत की इंटरनेशनल टीम में वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर और शिखर धवन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने पैर जमा रखा था. ऐसे में ओपनर के तौर पर टीम में जगह बनाना उनके लिए पहाड़ चढ़ने जैसा था. जिसके चलते टीम इंडिया की जर्सी पहनने का सपना उनके लिए अधूरा रह गया. उन्होंने 28 साल की उम्र में संन्यास लेकर अमेरिका जाने का फैसला किया. उन्मुक्त बिग बैश लीग खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी साबित हुए थे. इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में दिल्ली, मुंबई और राजस्थान जैसी टीमों के लिए अपना योगदान दिया है. लेकिन उच्च स्तर का प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सके.

कैसे बाबर के आएंगे अच्छे दिन? विराट के बुरे दौर पर करना होगा गौर, पूर्व क्रिकेटर ने दिया गुरुमंत्र

टी20 वर्ल्ड कप 2024 अमेरिका में होना है. नियम के मुताबिक टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला देश पहले ही क्वालीफाई हो जाता है. ऐसे में अमेरिका क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप में खेलती नजर आएगी. अब देखना होगा उन्मुक्त चंद इस टीम से खेलते नजर आते हैं या नहीं.

Tags: Icc T20 world cup, Unmukt Chand

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *