DMCA.com Protection Status कौन है डबल सेंचुरी का असली बादशाह, ना सचिन, ना गावस्कर और ना ही विराट कोहली – News Market

कौन है डबल सेंचुरी का असली बादशाह, ना सचिन, ना गावस्कर और ना ही विराट कोहली

कौन है डबल सेंचुरी का असली बादशाह, ना सचिन, ना गावस्कर और ना ही विराट कोहली

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय टीम के बल्लेबाजों का डंका हमेशा से ही विश्व क्रिकेट में बजता रहा है. शतकों के शिखर पर विराजमान दिग्गज भारत का है तो सबसे ज्यादा रन भी भारतीय के खाते में ही है. सुनील गावस्कर के नाम टेस्ट क्रिकेट की चारों पारियों में शतक जमाने का अनोखा रिकॉर्ड है तो महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. हालांकि सबसे ज्यादा टेस्ट डबल सेंचुरी टीम इंडिया नही बल्कि किसी और ही देश के बैटर ने जमाया है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में भले ही एक से बढ़कर एक खिलाड़ी आए हों लेकिन रिकॉर्ड बुक में हर किसी का नाम दर्ज नहीं हो पाता. भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में लंबे वक्त तक राज किया. डॉन ब्रैडमैन के सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड को उन्होंने ही पहले तोड़ा था. इसके बाद सचिन तेंदुलकर अपने इस सीनियर खिलाड़ी से आगे निकले. कमाल की बात यह है कि टेस्ट में सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी जमाने के मामले में ना तो सचिन तेंदुलकर और ना ही सुनील गावस्कर ही नाम टॉप 10 बैटर में शामिल है.

सबसे ज्यादा टेस्ट डबल सेंचुरी
टेस्ट में सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी जमाने वाला बादशाह ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज है. महान बैटर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट में 12 बार 200 रन का आंकड़ा छुआ. दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का नाम आता है जिनके खाते में 11 दोहरे शतक हैं. तीसरा स्थान वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा का है जिन्होंने 9 टेस्ट डबल सेंचुरी जमाई थी. भारत के विराट कोहली के नाम 7 दोहरे शतक हैं और वो टॉप तीन में शामिल बैटर के करीब पहुंच सकते हैं.

टेस्ट डबल सेंचुरी जमाने वाले भारतीय
भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट डबल सेंचुरी विराट कोहली के नाम है. उन्होंने अब तक कुल 7 बार 200 रन का आंकड़ा छुआ है. इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का नाम एक साथ आता है. दोनों ही धुरंधर ने टेस्ट क्रिकेट में 6-6 बार डबल सेंचुरी जमाई थी. भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ ने यह कमाल 5 बार किया था.

Tags: Don bradman, Kumar Sangakkara, Sachin tendulkar, Sunil gavaskar

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *