DMCA.com Protection Status कौन हैं टीम इंडिया के कप्तान उदय सहारण जिन्होंने भारत को फाइनल में पहुंचाया – News Market

कौन हैं टीम इंडिया के कप्तान उदय सहारण जिन्होंने भारत को फाइनल में पहुंचाया

कौन हैं टीम इंडिया के कप्तान उदय सहारण जिन्होंने भारत को फाइनल में पहुंचाया

[ad_1]

विपुल अग्रवाल/ श्री गंगानगर.आईसीसी अंडर-19 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे उदय सहारण राजस्थान के श्रीगंगानगर शहर के गांव मदेरा के हैं. उनका जन्म श्री गंगानगर शहर में 8 सितंबर 2004 को हुआ था. सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैन ऑफ द मैच बने उदय श्रीगंगानगर में ही रहते हैं. उनके क्रिकेट के सफर पर पिता संजीव सहारण ने लोकल 18 से विशेष बातचीत की.

संजीव सहारण ने बताया कि उदय ने अपनी प्रारंभिक सातवीं कक्षा तक की शिक्षा श्रीगंगानगर के ही किड्स कैंप कान्वेंट स्कूल से प्राप्त की है. इसके बाद वह फाजिल्का चला गया और उसने वहां के आत्म वल्लभ पब्लिक स्कूल से आठवीं और नौवीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त की. पढ़ाई के साथ उदय ने अपनी क्रिकेट की कोचिंग भी जारी रखी. आगे उदय बठिंडा चला गया और आगे की शिक्षा उसने वही से ली.

वर्तमान में उदय बठिंडा के एसएसडी कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज महाविद्यालय में बीए सेकेंड ईयर की पढ़ाई कर रहे हैं. उदय ने 11 साल की उम्र में बल्ला थाम लिया था. उदय ने मंगलवार को सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार 81 रन की पारी खेलकर यह साबित कर दिया कि वे दबाव में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

11 साल की उम्र से खेलना शुरू किया

उदय ने 11 साल की उम्र में पहली बार जिला क्रिकेट एसोसिएशन फाजिल्का की तरफ से खेला. पहले ही सीजन में उनका चयन अंडर-16 ट्रॉयल्स में हो गया. हालांकि, सेलेक्टर्स ने कम उम्र का हवाला देते हुए उन्हें टीम में नहीं चुना. इसके बाद अंडर-14 के लिए उदय ने पंजाब के बठिंडा में ट्रॉयल्स दिया. यहां पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के सिलेक्शन कमेटी के अध्यक्ष बलवीर सिंह ट्रायल्स लेने आए हुए थे. उन्होंने अंडर-14 में पंजाब की टीम की तरफ से उदय का चयन किया.

उदय ने अंडर-14 में बेहतर प्रदर्शन करते हुए अंडर-16 में भी अपना स्थान पक्का किया. उदय ने उस समय नॉर्थ जोन में पंजाब की तरफ से खेलते हुए एक पारी में 497 रन बनाए थे. इसके बाद से वह आगे बढ़ते गए. फिर उनका चयन अंडर-19 वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के कप्तान के रूप में हुआ.

इस युवा खिलाड़ी ने आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024 का कप्तान बनने के लिए पिछले 2 साल में कड़ी मेहनत की. उदय इससे पहले भी अंडर-19 में भारतीय टीम का हिस्सा रह चुका है और आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 के लिए भी उदय भारतीय टीम के रिज़र्व प्लेयर थे परंतु उस समय उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था.

उदय के पिता ही है कोच

उदय के पिता संजीव सहारण एक आयुर्वेद डॉक्टर हैं लेकिन वे भी किसी समय क्रिकेटर बनना चाहते थे और भारतीय टीम की तरफ से क्रिकेट खेलना चाहते थे. संजीव सहारण ने बताया कि कुछ विकट घरेलू परिस्थितियों के कारण वे अपना सपना पूरा नहीं कर पाए. वास्तव में संजीव ही वे व्यक्ति है जिन्होंने उदय में छिपा एक क्रिकेटर पहचाना और फिर इस खेल के लिए बेटे में जुनून पैदा किया.

उदय जब छोटे थे तो संजीव ने अपने बेटे को क्रिकेट में रुचि रखते हुए देखा तो उन्होंने मन में सोचा कि उनका सपना उनका बेटा पूरा करेगा. आपको बता दें की उदय के पिता संजीव सहारण वर्तमान में बीसीसीआई के लेवल वन के कोच हैं और वे दीपक चाहर को भी बैटिंग की टिप्स दे चुके हैं.

उदय ने अपने पिता से ही छोटी सी उम्र में ही क्रिकेट की कोचिंग लेनी प्रारंभ की थी. इसके बाद ही उसका अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 में सिलेक्शन हुआ है. संजीव सहारण ने बताया कि उन्हें विश्वास है कि उदय की कप्तानी में भारतीय टीम वर्ल्ड कप जीत कर लायेगी.

संजीवा का सपना है कि उदय सीनियर भारतीय टीम में विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों के साथ खेल कर कीर्तिमान स्थापित करें. उन्होंने कहा कि उदय ने न केवल अपने जिले का नाम रोशन किया है बल्कि राजस्थान के साथ-साथ पंजाब राज्य का भी नाम रोशन किया है.

Tags: Cricket news, Icc world cup, Local18, Rajasthan news, Sriganganagar news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *