DMCA.com Protection Status कर्ज पर टिका कैरेबियाई किला! मगर टशन सातवें आसमान पर, नेटिजन्स बोले- हमारा तो एक बंदा ही काफी है – News Market

कर्ज पर टिका कैरेबियाई किला! मगर टशन सातवें आसमान पर, नेटिजन्स बोले- हमारा तो एक बंदा ही काफी है

कर्ज पर टिका कैरेबियाई किला! मगर टशन सातवें आसमान पर, नेटिजन्स बोले- हमारा तो एक बंदा ही काफी है

[ad_1]

विराट कोहली! मौजूदा इंडियन क्रिकेट टीम को एक शब्द में डिफाइन करने की बात हो तो अपना यह एक बंदा ही काफी है. दुनिया के इस सबसे अमीर क्रिकेटर ने न केवल अपने बल्ले से तमाम रिकॉर्ड्स ध्वस्त किए हैं, बल्कि बैंक बैलेंस के मामले में भी कीर्तिमान स्थापित किए हैं. मानो इस बंदे पर साक्षात लक्ष्मी मेहरबान है. इसके आगे खिलाड़ी ही नहीं कई क्रिकेट बोर्ड्स भी बौने साबित हो रहे हैं. मौजूदा वक्त में विराट की कुल संपत्ति करीब 1050 करोड़ रुपये है. इस मामले में उनको केवल महेंद्र सिंह धोनी से टक्कर मिलती है. इंटरनेशनल क्रिकेट से विदा हो चुके पूर्व कप्तान माही का जलवा अब भी कायम है. धोनी की भी संपत्ति करीब 1000 करोड़ है.

विरोट कोहली आला दर्जे के क्रिकेटर हैं. मौजूदा वक्त में दुनिया के क्रिकेट में उनके जैसा कोई खिलाड़ी नहीं हैं. उनको बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल ऑफ इंडिया यानी बीसीसीआई हर साल करोड़ों रुपये भुगतान करता है. वह ए+ कैटगरी के खिलाड़ी हैं. इस कांट्रेक्ट के तहत उनको सालाना सात करोड़ रुपये मिलते हैं. उनको बतौर मैच फीस एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख, एक वनडे के लिए छह लाख और एक टी-20 के लिए तीन लाख रुपये मिलते हैं. इसके अलावा आईपीएल से उनको हर साल 15 करोड़ रुपये मिलते हैं. कुल मिलाकर विराट पैसे की मशीन हैं. लेकिन, आज हमारी कहानी में विराट मुख्य पात्र नहीं हैं.

क्रिकेट के दीवानों का मुल्क
हम आपको मूल कहानी की ओर ले चलते है. यह सात समंदर पार की कहानी है जहां इस वक्त टीम इंडिया ने डेरा डाला है. वह वेस्टइंडीज के दौरे पर है. वह बुधवार को कैरेबियाई टीम के साथ पहला टेस्ट मैच खेल रही है. इसी टेस्ट मैच के बहाने हम आपके कैरेबियाई क्रिकेटरों और वहां के क्रिकेट बोर्ड की कहानी बता रहे हैं. आपको हैरानी होगी कि कभी दुनिया में क्रिकेट के दीवानों का मुल्क कहलाने का यह देश आज वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई भी नहीं कर पाया है.

ब्रायन लारा और ड्वेन ब्रावो जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का देश आज अपने यहां क्रिकेट को जीवित रखने लिए संघर्ष कर रहा है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड आज दुनिया का सबसे गैर पेशेवर बोर्ड कहा जा रहा है. खिलाड़ियों के साथ इसके संबंध अच्छे नहीं हैं. बोर्ड के कामकाज में राजनीति हावी है. बड़े और अच्छे खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के साथ खेलने के बजाय दुनिया भर में क्लब क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं. हालांकि, अपने बोर्ड की खस्ता हाल आर्थिक स्थिति से बेपरवाह इंडीज खिलाड़ी सोने की चेन के बेहद शौकीन होते हैं. अधिकतर खिलाड़ी मोटे-मोटे गोल्ड चेन पहनते हैं. कुछ पूर्व क्रिकेटर पूरे टशन में जिंदगी भी जी रहे हैं.

खराब वित्तीय हालात
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है. बोर्ड के पास पैसे नहीं हैं. कोरोना के बाद के दिनों में खिलाड़ियों को सैलरी देने के लिए बोर्ड को लोन तक लेने पड़े थे. पिछले साल वेस्टइंडीज टीम के दिग्गज खिलाड़ी और 2012 और 2016 में वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान डरेन सैमी ने अपने क्रिकेट बोर्ड की दुर्दशा को लेकर दुनिया के सामने कहा था कि क्रिकेट के प्रति मोहब्बत से राशन के सामान नहीं खरीदे जा सकते.

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड्स की बात करें तो इस सूची में वेस्टइंडीज नौवे स्थान पर है. उसकी शुद्ध संपत्ति करीब 15 मिलियन डॉलर की है. रुपये में देखें तो यह रकम केवल 123 करोड़ के आसपास बैठता है. जबकि बीसीसीआई इस सूची में टॉप पर है. इसकी शुद्ध संपत्ति 2.25 अरब डॉलर (18,462 करोड़ रुपये) की है. यहीं पर हम अगर विराट कोहली से वेस्टइंडीज बोर्ड की तुलना करें तो अपने चिकू भाई करीब सात गुना ज्यादा अमीर हैं.

खिलाड़ियों की स्थिति
वेस्टइंडीज की मौजूदा टीम में खेल रहे खिलाड़ियों की स्थिति बहुत अच्छी नहीं हैं. चोटी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी टीम छोड़ चुके हैं. सैलरी को लेकर बोर्ड के साथ विवाद के बाद कई नामी खिलाई आईपीएल और अन्य क्लब क्रिकेट पर फोकस कर रहे हैं. मौजूदा कप्तान ब्रैथवेट (Brathwaite) की कुल संपत्ति केवल 23 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इतना पैसा इंडिया में आईपीएल और एक दो अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ियों के पास हो जाता है.

Tags: Virat Kohli, West Indies Cricket Team

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *