DMCA.com Protection Status कभी हिंदू…कभी सिख.. पाकिस्तान टीम के लिए खेल चुके 6 गैर-मुस्लिम क्रिकेटर, आज हैं गुमनाम – News Market

कभी हिंदू…कभी सिख.. पाकिस्तान टीम के लिए खेल चुके 6 गैर-मुस्लिम क्रिकेटर, आज हैं गुमनाम

कभी हिंदू...कभी सिख.. पाकिस्तान टीम के लिए खेल चुके 6 गैर-मुस्लिम क्रिकेटर, आज हैं गुमनाम

[ad_1]

नई दिल्ली. पाकिस्तानी टीम कई बार धर्म को लेकर चर्चा में दिखी है. अब एक बार फिर पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज स्पिनर दानिश कनेरिया (Danish Kaneria) ने धर्म मुद्दे को फिर से हवा दे दी है. उन्होंने एक वीडियो शेयर करते हुए पाकिस्तानी टीम पर आरोप मढ़ा कि हिंदू होने या दूसरे धर्म के प्लेयर्स को लेकर खराब व्यवहार होता था. वीडियो के जरिए कनेरिया ने समझाने की कोशिश की कि उन प्लेयर्स को धर्म परिवर्तन के लिए भी उकसाया जाता था. कनेरिया के अलावा भी 6 ऐसे प्लेयर्स रहे जिन्होंने पाकिस्तान की नेशनल टीम के लिए अपना योगदान दिया.

दानिश कनेरिया ने एक्स पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें पाकिस्तान के अहमद शहजाद श्रीलंका के स्टार क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान को धर्म परिवर्तन के लिए बोलते नजर आए. शहजाद ने दिलशान से कहा कि यदि वे इस्लाम कुबूल करते हैं तो सीधे स्वर्ग जा सकेंगे. इस वीडियो के जरिए कनेरिया ने अपनी पूरी भड़ास निकाल दी है.

1. दानिश कनेरिया- कनेरिया ऐसे दूसरे और आखिरी हिंदू क्रिकेटर रहे जिन्होंने पाकिस्तान की नेशनल टीम के लिए अपना योगदान दिया. कनेरिया ने पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. उन्होंने 61 टेस्ट में 261 विकेट झटके, वहीं 8 वनडे मैचों में भी पाकिस्तान के लिए 15 विकेट लिए.

2. अनिल दलपत-  दूसरा नाम अनिल दलपत का है जो दानिश कनेरिया के चाचा थे. वे पाकिस्तान के लिए खेलने वाले पहले हिंदू क्रिकेटर भी रहे. उन्होंने 1983-84 में एक विकेटकीपर के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान टीम में अपना डेब्यू किया था. उस मैच में पाकिस्तान ने 66 रन का पीछा करते हुए 40 रन पर अपने 6 विकेट खो दिए थे. जिसके बाद दलपत ने 16 रन बनाकर टीम को जीत के करीब पहुंचाया था.

3. वालिस मैथियास- ये पहले गैर मुस्लिम प्लेयर थे जिन्होंने पाकिस्तान के लिए नेशनल क्रिकेट टीम में अपना योगदान दिया. उन्होंने 21 टेस्ट खेले जिसमें 783 रन बनाए. उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से खेलते हुए कुल 22 कैच लपके थे.

4. डंकन अल्बर्ट शार्प-  एंग्लो इंडियन के रूप में एक खिलाड़ी थे. जिन्होंने पाकिस्तान के लिए महज 3 टेस्ट मैच ही खेले. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने शानदार आंकड़ो की बदलौत टीम में एंट्री मारी थी. लेकिन नेशनल टीम के लिए 3 टेस्ट में 134 रन बनाने में ही कामयाब हो सके.

5. एटोआ डिसूजा- इनका जन्म गोआ में हुआ था. उन्होंने टीम के लिए 6 टेस्ट मैच खेले और अपने हरफनमौला प्रदर्शन की छाप छोड़ी. 6 टेस्ट में उन्होंने 38 की औसत से 76 रन बनाए और 17 विकेट भी अपने नाम दर्ज कराए.

6. सोहेल फजल- सोहेल फजल जो ईसाई धर्म से जुड़े रहे. उन्होंने पाकिस्तान की टीम के लिए 2 वनडे मैच खेले. हालांकि, वे इन मुकाबलों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. सोहेल के नाम 2 वनडे में केवल 56 रन दर्ज हैं. उन्होंने दूसरे मैच में 3 शानदार छक्के लगाकर सभी का दिल जीत लिया था.

यूसुफ योहाना- मोहम्मद युसूफ, जिन्हें पहले युसुफ सोहाना के नाम से जाना जाता था. युसूफ पाकिस्तान के सबसे शानदार बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल रहे. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 90 टेस्ट खेले और 7530 रन ठोके. इसक अलावा वनडे में 288 मैच में 9720 रन अपने नाम दर्ज कराए. जिसमें 39 शतक और 97 अर्धशतक हैं. साल 2005 में युसूफ ने इस्लाम धर्म अपना लिया था.

Tags: Pakistan cricket, Pcb



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *