DMCA.com Protection Status कप्‍तान बनने की गारंटी है 183 का टॉप स्‍कोर! दिग्‍गजों से जुड़ा अजब संयोग – News Market

कप्‍तान बनने की गारंटी है 183 का टॉप स्‍कोर! दिग्‍गजों से जुड़ा अजब संयोग

कप्‍तान बनने की गारंटी है 183 का टॉप स्‍कोर! दिग्‍गजों से जुड़ा अजब संयोग

[ad_1]

नई दिल्‍ली. वनडे में 183 के टॉप स्‍कोर का भारतीय क्रिकेट के साथ खास रिश्‍ता है. भारत के तीन दिग्‍गज प्‍लेयर्स के नाम वनडे में 183 रन का सर्वोच्‍च स्‍कोर दर्ज है और इन तीनों ने बाद में टीम इंडिया (Team India) का नेतृत्‍व संभाला. ऐसे में मजाकिया लहजे में वनडे फॉर्मेट में183 के टॉप स्‍कोर को कप्‍तान बनने की गारंटी माना जाने लगा है. भारतीय क्रिकेट के तीन दिग्‍गज बल्‍लेबाजों सौरव गांगुली, एमएस धोनी और विराट कोहली का सर्वोच्‍च वनडे स्‍कोर 183 रन है. बाएं हाथ के बैटर सौरव गांगुली और एमएस धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ यह स्‍कोर बनाया था जबकि विराट कोहली ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ 183 रनों की पारी खेली थी.

संयोग देखिए कि वनडे में 183 का टॉप स्‍कोर बनाने वाले ये तीनों बैटर बाद में भारत के सफल कप्‍तान बने. इनके नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने दुनिया की दिग्‍गज टीमों को उनके घरेलू मैदान में हराने का कारनामा अंजाम दिया.

7 अनलकी क्रिकेटर, एक ने डेब्‍यू ODI में जड़े 55*,दूसरे ने लिए 3 विकेट लेकिन..

सौरव ने श्रीलंका के खिलाफ बनाए थे 183 रन

Sourav Ganguly, MS Dhoni, Mahendra singh dhoni, Virat Kohli, Cricket, Team India, Indian cricket, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, महेंद्र सिंह धोनी,विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट, टीम इंडिया क्रिकेट

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की बात करें तो उन्‍होंने वर्ल्‍डकप 1999 के दौरान टॉटन में श्रीलंका के खिलाफ मैच में यह पारी खेली थी. इस मैच में भारत के लिए गांगुली के अलावा राहुल द्रविड़ ने भी शतक जड़ा था. ओपनर के तौर पर उतरे सौरव ने जहां 158 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौकों और सात छक्‍कों के साथ 183 रन बनाए थे, वहीं राहुल ने 129 गेंदों पर 17 चौकों और ए‍क छक्‍के की मदद से 145 रन की पारी खेली थी. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 318 रनों की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया यह मैच 157 रनों के बड़े अंतर से जीतने में सफल रही थी.

वर्ल्‍डकप 1999 के एक वर्ष बाद ही स्‍पॉट फिक्सिंग विवाद ने भारतीय क्रिकेट को झकझोर दिया. उस समय के कप्‍तान अजहरुद्दीन सहित कुछ सीनियर खिलाड़ी इसकी जद में आए और स्‍पॉट फिक्सिंग के आरोप में इन्‍हें कार्रवाई का सामना करना पड़ा. ऐसे में गांगुली को नईनवेली भारतीय टीम का नेतृत्‍व सौंपा गया. सौरव को कप्‍तान के तौर पर भारतीय टीम को विश्‍व क्रिकेट में स्‍थापित करने का श्रेय जाता है. उनकी कप्‍तानी में भारत ने 2001 में मजबूत ऑस्‍ट्रेलिया को टेस्‍ट सीरीज में हराने का कमाल किया था. पाकिस्‍तान को उसके देश में टेस्‍ट और वनडे सीरीज हराने का कारनामा भी भारत ने सौरव की कप्‍तानी में ही अंजाम दिया था. ‘दादा’ की कप्‍तानी में खेले गए 49 टेस्‍ट में भी भारत ने 21 में जीत हासिल की जबकि वनडे में उनकी कप्‍तानी के 146 मैचों में से 76 में भारत के खाते में जीत आई.

टीम इंडिया के लिए ‘शुभ’,’मन’ को जीतने वाला भी, प्रिंस की तरह लाइफ स्‍टाइल

धोनी ने जयपुर में खेली थी 183* की धमाकेदार पारी

Sourav Ganguly, MS Dhoni, Mahendra singh dhoni, Virat Kohli, Cricket, Team India, Indian cricket, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, महेंद्र सिंह धोनी,विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट, टीम इंडिया क्रिकेट

सौरव गांगुली की कप्‍तानी में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने दिसंबर 2004 में करियर का आगाज किया. विकेटकीपर बैटर धोनी गेंद पर करारा प्रहार करने के लिए मशहूर थे. सौरव की तरह धोनी का भी ODI का सर्वोच्‍च स्‍कोर 183 रन है जो उन्‍होंने 31 अक्‍टूबर 2005 को श्रीलंका के खिलाफ जयपुर में बनाया था. तीसरे क्रम पर बैटिंग के लिए उतरे माही ने 145 गेंदों पर 15 चौकों और 10 छक्‍कों की मदद से नाबाद 183 रन बनाए थे. धोनी की इस धमाकेदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका के 298 के स्‍कोर को 46.1 ओवर में 4 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था.

वर्ष 2007 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप के लिए धोनी को कप्‍तानी सौंपी गई जिसमें टीम इंडिया के चैंपियन बनने के साथ ही धोनी के स्‍वर्णिम कप्‍तानी युग का आगाज हुआ. भारत के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक धोनी ने 60 टेस्‍ट, 200 वनडे और 72 टी20I में भारत की कप्‍तानी की. उनकी कप्‍तानी में टीम ने 27 टेस्‍ट, 110 वनडे और 41 टी20 में जीत हासिल की. कैप्‍टन कूल की कप्‍तानी में भारत ने टी20 वर्ल्‍डकप के अलावा 2011 के क्रिकेट वर्ल्‍डकप और 2013 की चैंपियन ट्रॉफी में विजेता बनने का गौरव हासिल किया.

एक ही मैच में ब्रैडमैन के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ने से चूके थे वीरू, यह था कारण

कोहली के प्रहारों से मीरपुर में भारत बना था ‘मीर’

Sourav Ganguly, MS Dhoni, Mahendra singh dhoni, Virat Kohli, Cricket, Team India, Indian cricket, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, महेंद्र सिंह धोनी,विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट, टीम इंडिया क्रिकेट

विराट कोहली (Virat Kohli) ने वनडे में अपनी 183 रन की पारी एशिया कप के दौरान 18 मार्च 2012 को पाकिस्‍तान के खिलाफ बांग्‍लादेश के मीरपुर में खेली थी. उन्‍होंने 148 गेंदों पर 22 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 183 रन बनाए थे. यह विराट की धमाकेदार बैटिंग का ही कमाल था कि भारतीय टीम पारी के पहले ही ओवर में गौतम गंभीर (0) का विकेट गंवाने के बावजूद पाकिस्‍तान के 329 रनों के बड़े स्‍कोर को 47.5 ओवर में ही चेज करने में सफल हो गई थी.

दिसंबर 2014 में धोनी के टेस्‍ट क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद कोहली को भारत की टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी मिली. बाद में वे वनडे और टी20 टीम के भी कप्‍तान बने. विराट 68 टेस्‍ट, 95 वनडे और 50 टी20I में कप्‍तान रहे जिसमें से 40 टेस्‍ट, 65 वनडे और 30 टी20 में जीत हासिल की. उनकी सफलता का ओवरऑल प्रतिशत 63.38 के आसपास रहा. विराट की कप्‍तानी में भारतीय टीम का सफलता का प्रतिशत शानदार रहा लेकिन वे अपनी कप्‍तानी में टीम को कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जिता सके.

Tags: Captain Virat Kohli, Cricket, Indian cricket, Mahendra Singh Dhoni, Ms dhoni, Sourav Ganguly, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *