DMCA.com Protection Status इंपैक्ट प्लेयर नियम को सपोर्ट नहीं करते रोहित शर्मा, कहा- ‘अच्छी बात नहीं…’ कारण भी बताया – News Market

इंपैक्ट प्लेयर नियम को सपोर्ट नहीं करते रोहित शर्मा, कहा- ‘अच्छी बात नहीं…’ कारण भी बताया

इंपैक्ट प्लेयर नियम को सपोर्ट नहीं करते रोहित शर्मा, कहा- 'अच्छी बात नहीं...' कारण भी बताया

[ad_1]

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को रोमांचक बनाने के लिए बीसीसीआई ने ‘इम्पैक्ट प्लेयर (Impact Player Rule)’ नियम लागू किया है. लगभग हर टीम इसको उपयोग में ला रही है. इंपैक्ट प्लेयर नियम को साल 2023 में पहली बार लागू किया था. इस नियम को आईपीएल में लाए हुए लगभग 2 साल से ज्यादा का वक्त हो चुका है. इस बीच रोहित शर्मा ने कहा है कि मैं इंपैक्ट प्लेयर नियम का फैन नहीं हूं.

रोहित शर्मा ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा,” मैं इंपैक्ट प्लेयर नियम का बहुत बड़ा फैन नहीं हूं. सच कहूं तो क्रिकेट के एस्पेक्ट के अनुसार देंखें तो मैं आपको कई उदाहरण दे सकता हूं. जैसे शिवम दुबे और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं. जो हमारे लिए अच्छी बात नहीं है. 12 खिलाड़ी होते हैं ये थोड़ा मनोरंजन होता है. इससे हमें अधिक ऑप्शन मिलते हैं.”

बेटे को इंजीनियर बनाना चाहते थे पिता, क्रिकेट में लग गया मन, आज है IPL टीम का कप्तान

क्या है इंपैक्ट प्लेयर नियम?
इस नियम के मुताबिक, दोनों टीमों को टॉस के समय 11 खिलाड़ियों के अलावा 4 अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम बताने होंगे. नए नियम के मुताबिक, दोनों टीमों को टॉस के समय 11 खिलाड़ियों के अलावा 4 अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम बताने होंगे. 4 अतिरिक्त खिलाड़ियों में से किसी एक का उपयोग इंपैक्ट प्लेयर के रूप में किया जाएगा. पारी के 14वें ओवर तक ही इम्पैक्ट प्लेयर मैदान पर भेजे जा सकते हैं.

पहली बार कब हुआ था इस नियम का इस्तेमाल
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली की टीम ने पहली बार इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किया था. दिल्ली ने जयपुर में खेले गए मुकाबले में मणिपुर के खिलाफ ऋतिक शौकीन को ओपनर हितेन दलाल की जगह रिप्लेस किया था. शौकीन भारतीय क्रिकेट में पहले इम्पैक्ट प्लेयर हैं. शौकीन ने 3 ओवर में 13 रन देकर 2 विकेट निकाले थे.

Tags: Impact Player, IPL, Rohit sharma

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *