DMCA.com Protection Status अफ्रीका का वो किला, जिसे कभी नहीं जीत सका भारत, द्रविड़-कोहली-सचिन की कप्तानी में हारे, क्या रोहित… – News Market

अफ्रीका का वो किला, जिसे कभी नहीं जीत सका भारत, द्रविड़-कोहली-सचिन की कप्तानी में हारे, क्या रोहित…

अफ्रीका का वो किला, जिसे कभी नहीं जीत सका भारत, द्रविड़-कोहली-सचिन की कप्तानी में हारे, क्या रोहित...

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय टीम सेंचुरियन की हार भुलाकर दक्षिण अफ्रीका से दो-दो हाथ करने को फिर तैयार है. दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच 3 जनवरी से खेला जाना है. कप्तान रोहित शर्मा की कोशिश भारत को यह मैच जिताकर सीरीज बराबर करने की होगी. लेकिन उनके सामने ना सिर्फ मौजूदा टीम की चुनौतियां हैं, बल्कि केपटाउन का डरावना इतिहास भी है. भारत केपटाउन के न्यूलैंड्स में सातवीं बार टेस्ट मैच खेलने जा रहा है. उसे पिछले छह में से 4 टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में पहला टेस्ट मैच 1993 में खेला गया था. तब भारतीय टीम की कमान मोहम्मद अजहरुद्दीन के हाथ में थी तो दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तानी कैप्लर वेसल्स कर रहे थे. दो से 6 जनवरी के बीच खेला गया यह मैच ड्रॉ रहा था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 73, मनोज प्रभाकर ने 62, संजय मांजरेकर ने 46 रन बनाए थे. मैच में 6 विकेट लेने वाले जवागल श्रीनाथ प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे.

द्रविड़ की कप्तानी में भी हारा भारत
कह सकते हैं कि भारत ने केपटाउन के मैदान पर अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन वह इसे आगे कायम नहीं रख सका. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां अगला टेस्ट मैच 1997 में खेला गया, जिसमें सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली मेहमान टीम को 282 रन से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम 10 साल बाद राहुल द्रविड़ की कप्तानी में एक बार फिर केपटाउन में उतरी लेकिन इस बार उसे 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

एमएस धोनी ने कराया दूसरा ड्रॉ
भारत ने 1993 के बाद 2011 में भी केपटाउन में टेस्ट मैच ड्रॉ कराया. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 146 रन की बेशकीमती पारी खेली. गौतम गंभीर ने भी 93 रन बनाए थे. इस तरह एमएस धोनी, भारत के दूसरे ऐसे कप्तान बने, जिनकी कप्तानी में भारत केपटाउन में नहीं हारा. साल 2011 के बाद भारतीय टीम दो बार और केपटाउन में टेस्ट मैच खेलने उतरी, लेकिन दोनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका ने 2018 में 72 रन और 2022 में 7 विकेट से मैच जीता. इत्तफाक से दोनों ही बार हारने वाली टीम के कप्तान विराट कोहली थे.

रोहित किस लिस्ट में लिखवाएंगे नाम
अब देखना है कि रोहित शर्मा केपटाउन में हारने वाले भारतीय कप्तानों की लिस्ट में अपना नाम लिखवाते हैं या मैच जीतकर नया इतिहास रचते हैं. अगर भारतीय टीम केपटाउन में मैच ड्रॉ करवा लेती है, तो भी रोहित का नाम अजहरुद्दीन और एमएस धोनी की लिस्ट में आ जाएगा, जिनकी अगुवाई में भारत केपटाउन में नहीं हारा है.

Tags: India vs South Africa, Indian Cricket Team, Rohit sharma, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *