DMCA.com Protection Status YOGA SESSION: अंग-अंग को बनाना है मजबूत? रोज करें यह एक योगाभ्‍यास, टेंशन होगी दूर – News Market

YOGA SESSION: अंग-अंग को बनाना है मजबूत? रोज करें यह एक योगाभ्‍यास, टेंशन होगी दूर

YOGA SESSION: अंग-अंग को बनाना है मजबूत? रोज करें यह एक योगाभ्‍यास, टेंशन होगी दूर

[ad_1]

हाइलाइट्स

इसके नियमित अभ्‍यास से शारीरिक, मानसिक फायदा मिलता है.
आप नियमित रूप से कम से कम 5 चक्र का अभ्‍यास जरूर करें.

Yoga Session With Savita Yadav : सूर्य नमस्‍कार एक ऐसा योगाभ्‍यास है जिसे सबसे शक्तिशाली योग के रूप में जाना जाता है. इसके नियमित अभ्‍यास से शारीरिक और मानसिक रूप से तो काफी फायदा मिलता ही है, यह आध्‍यात्मिक शक्ति को भी बढ़ाने का काम करता है. अगर आप इसे अपने दिनचर्या में शामिल करें और कम से कम 5 चक्र का अभ्‍यास कर लें तो यह आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है. इसके 12 आसन शरीर के आंतरिक और बाहरी अंगों को एक्टिव रहने और निरोगी बनाने में काफी योगदान देता है. कई गुणों वाले इस योगाभ्‍यास को आप भी अपने दिनचर्या में शामिल करें. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का अभ्‍यास कराया और अभ्‍यास के दौरान इसके महत्‍व को भी समझाया.

अभ्‍यास की शुरुआत

सूर्य नमस्‍कार करने से पहले शरीर और मन को अभ्‍यास के लिए तैयार करना जरूरी है. इसके लिए आप पहले मैट पर कमर और गर्दन को सीधी कर ध्‍यान की मुद्रा में बैठें और फिर आंखें बंद कर गहरी सांस लें. फिर वार्मअप करने के लिए थोड़ा सूक्ष्‍मयाम जरूर कर लें. अभ्‍यास विस्‍तार से देखने के लिए आप इस विडियो पर क्लिक करें.

सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास

प्रणामासन (Pranamasana): अपने मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को प्रणाम की मुद्रा बनाएं. इस दौरान अपनी कमर गर्दन सीधी रखें और हाथों को अपने सीने के पास रखें.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana): गहरी सांस लेते हुए दोनों हाथों को कान से सटाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और पीछे की तरफ हल्‍का झुककर होल्‍ड करें.

पादहस्तासन (Padahastasana): धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana): सांस लेते हुए अब दाहिने पैर को पीछे की ओर ले जाएं और घुटने को जमीन पर टिकाएं. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें. अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखें और ऊपर सिर रखकर सामने की ओर देखें.

दंडासन (Dandasana): सांस छोड़ते हुए दोनों हाथों और पैरों को सीधा करते हुए एक लाइन में रखें और पुश-अप करने की मुद्रा बनाएं.

ये भी पढ़ें:  Yoga Session: 5 मिनट भी नहीं लगा पाते आसनरोज करें 4 अभ्‍यासघंटों बैठने में नहीं होगी परेशानी

अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara): सांस लेते हुए अपनी हथेलियों, सीना, घुटनों और पैरों को जमीन पर सटाएं और होल्‍ड करें. नजरें आगे की तरफ होंगी.

भुजंगासन (Bhujangasana): सांस छोड़ते हुए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और नाभी तक शरीर के आगे के हिस्‍से को उठाएं और पंजे पर वजन देते हुए आगे की तरफ देखें.

ये भी पढ़ें:  Yoga Session: फिट बॉडी के लिए रोज करें चक्‍की चालासनमहिलाओं के लिए बेहद फायदेमंदबीमारियां रहेंगी दूर

पर्वतासन अथवा अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana): अधोमुख शवासन के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें और कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और नजरें नाभी की तरफ रखें. इसके बाद क्रम से अश्व संचालनासन, पादहस्तासन, हस्तउत्तनासन और प्रणामासन करें. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Fit India Movement, Health, Lifestyle, Yoga

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *