DMCA.com Protection Status WTC Final में जिस नियम के कारण भारत को हुआ था नुकसान, ICC का उसमें बदलाव – News Market

WTC Final में जिस नियम के कारण भारत को हुआ था नुकसान, ICC का उसमें बदलाव

WTC Final में जिस नियम के कारण भारत को हुआ था नुकसान, ICC का उसमें बदलाव

[ad_1]

नई दिल्ली. आईसीसी के स्लो ओवर रेट के नियम के तहत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद टीम इंडिया को एक और झटका लगा था. धीमे ओवर रेट के कारण टीम इंडिया पर जहां 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया था, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की 80 फीसदी मैच फीस काट ली गई थी. ओवल में हुए फाइनल की दोनों पारियों में भारत 80 ओवर भी नहीं खेल पाया था. हालांकि, अब किसी भी टीम पर 100 फीसदी मैच फीस का जुर्माना नहीं लगेगा. आईसीसी ने इस नियम में बदलाव किया है और ये 16 जून से ऑस्ट्रेलिय़ा-इंग्लैंड के बीच शुरू हुई टेस्ट सीरीज से लागू भी हो गया है.

स्लो ओवर रेट में मिलने वाली सजा में बदलाव से जुड़ा ये अहम फैसला दक्षिण अफ्रीका के डरबन में हो रही आईसीसी की एनुअल मीटिंग में लिया गया है. इससे खिलाड़ियों को बड़ी राहत मिलेगी और उनकी जेब भी कम कटेगी. आईसीसी ने प्रेस रिलीज में साफ किया है कि स्लो ओवर रेट के कारण जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स कटते थे, वो पहले की तरह ही जारी रहेंगे. लेकिन खिलाड़ियों की मैच फीस काटने के नियम में जरूरी बदलाव किया गया है.

स्लो ओवर रेट से जुड़े नियम में संशोधन के बाद हर ओवर के लिए मैच फीस में 5 फीसदी की कटौती होगी. यानी तय समय से अगर एक ओवर देरी से फेंका गया तो 5 फीसदी मैच फीस कटेगी, जो अभी तक 10 फीसदी था. इतना ही नहीं अधिकतम पेनल्टी की सीमा को 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया गया है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में स्लो ओवर रेट के कारण टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों की 100 फीसदी मैच फीस कटी थी. अब अधिकतम 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना ही लगाया जा सकेगा.

World Cup 2023 से पहले ICC का बड़ा कदम, अब वर्ल्ड कप जीतने पर वुमेंस टीम को मेंस के बराबर प्राइज मनी मिलेगी

अगर कोई टीम 80 ओवर से पहले ऑल आउट हो जाती है और नई बॉल ड्यू नहीं होती है तो उस सूरत में स्लो ओवर रेट के लिए कोई पेनल्टी नहीं लगाई जाएगी. फिर चाहें कितनी भी देरी क्यों न हुई हो.

Tags: ICC, ICC Rules, World test championship

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *