DMCA.com Protection Status World Cup 2023: अंदर से ऐसा दिखता है लखनऊ स्टेडियम का ड्रेसिंग रूम जहां मैच से पहले कपड़े बदलती है इंडियन टीम – News Market

World Cup 2023: अंदर से ऐसा दिखता है लखनऊ स्टेडियम का ड्रेसिंग रूम जहां मैच से पहले कपड़े बदलती है इंडियन टीम

World Cup 2023: अंदर से ऐसा दिखता है लखनऊ स्टेडियम का ड्रेसिंग रूम जहां मैच से पहले कपड़े बदलती है इंडियन टीम

[ad_1]

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ. आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम दुल्हन जैसा सज चुका है. यहां पर खिलाड़ियों के लिए वर्ल्ड क्लास इंतजाम किए गए हैं. सबसे खास बात यह है कि होटल से भी ज्यादा बेहतर सुविधाएं इकाना स्टेडियम में खिलाड़ियों को मिलेंगी. आईसीसी वर्ल्ड कप में इस स्टेडियम को पांच मैच मिले हैं, ऐसे में देश विदेश से यहां आने वाले खिलाड़ियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही इकाना स्टेडियम को फाइव स्टार होटल में तब्दील कर दिया गया है.

इकाना स्पोर्ट्स सिटी के एमडी उदय सिन्हा ने बताया कि वर्ल्ड कप और खिलाड़ियों के लिए पूरे स्टेडियम को तैयार किया जा चुका है. आईसीसी ने इस स्टेडियम को ए-प्लस ग्रेड की रैंकिंग दी है. पूरी दुनिया में यह रैंकिंग सिर्फ पांच स्टेडियम को ही मिली है.आठ पॉइंट में समझें यहां पर खिलाड़ियों के लिए किए गए वीवीआईपी इंतजाम.

शानदार है जिम एरिया
इकाना स्टेडियम में बना हुआ जिम एरिया बेहद शानदार है. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर का है. इसमें एक बार में 20 से ज्यादा खिलाड़ी कसरत कर सकते हैं. इस जिम में खिलाड़ियों की फिटनेस से जुड़ी हर एक मशीन को रखा गया है.

मल्टी क्यूज़ीन रेस्टोरेंट
इकाना स्टेडियम में देश-विदेश दोनों से खिलाड़ी वर्ल्ड कप के मुकाबले के लिए आ रहे हैं, इसीलिए यहां पर मल्टी क्यूज़ीन रेस्टोरेंट है. इसी रेस्टोरेंट से यहां पर बने हुए डाइनिंग हॉल में खिलाड़ियों को उनका मनपसंद हेल्दी खाना उपलब्ध कराया जाएगा. डाइनिंग हॉल में एक टेबल पर 20 कुर्सियां लगाई गई हैं, जिसमें टीम के सभी खिलाड़ियों के साथ ही उनके कोच और स्पेशल स्टाफ एक साथ बैठकर खाना खा सकेगा.

आइस बाथ से दूर होगी खिलाड़ियों की थकान
इकाना स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए आइस बाथ भी बनाया गया है. इस आइस बाथ के जरिए सभी टीमों के खिलाड़ी अपनी प्रैक्टिस की थकान दूर करने के साथ ही खुद को मैच के लिए तैयार कर सकेंगे.

तनाव दूर करने के लिए सौना बाथ
इकाना स्टेडियम की एक सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि यहां पर खिलाड़ियों को तनाव मुक्त रखने के लिए सौना बाथ भी है. इसका काम होता है भाप के जरिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को साफ रखना. यह बाथ तनाव को कम करता है.

मसाज के लिए जकूज़ी बाथ

इकाना स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए जकूज़ी बाथ भी है. इस बाथ को लेने से मांसपेशियों का दर्द कम होता है. ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है. इस बाथ को लेने से पूरे शरीर में नई एनर्जी आ जाती है.

आरामदायक है ड्रेसिंग रूम

इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खिलाड़ियों का ड्रेसिंग रूम भी आप देखकर हैरान हो जाएंगे. इस ड्रेसिंग रूम में सभी खिलाड़ियों के लिए अलग-अलग लॉकर हैं, जिसमें वो अपना सामान रख सकेंगे. यहां पर बेहद आरामदायक सोफे हैं. हर सोफे के पास एक टेबल लगाया गया है. यहां पर बैठ कर खिलाड़ी मैदान में खेल रही टीम को साफ तौर पर देख सकते हैं.

मेडिकल सुविधा भी है
भारतीय क्रिकेट टीम के साथ ही यहां पर ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, नीदरलैंड, इंग्लैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी वर्ल्ड कप मुकाबले के लिए आ रही हैं, इसीलिए पूरे स्टेडियम को चमका दिया गया है. सभी टीमों के लिए यहां पुख्ता व्यवस्था की गई है. स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए मेडिकल सुविधा भी है.

मनोरंजन के लिए टेबल टेनिस
यहां पर खिलाड़ियों के मनोरंजन के लिए एक टेबल टेनिस भी रखा गया है,जोकि डाइनिंग हॉल के पास में ही है, ताकि खिलाड़ी एक दूसरे के साथ इसका मजा भी ले सकें.

Tags: Cricket world cup, ICC, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *