DMCA.com Protection Status Virat-Dhoni नहीं अब स्मृती मंधाना और एलिसे पेरी से बेटीयां हो रही इंस्पायर्ड – News Market

Virat-Dhoni नहीं अब स्मृती मंधाना और एलिसे पेरी से बेटीयां हो रही इंस्पायर्ड

Virat-Dhoni नहीं अब स्मृती मंधाना और एलिसे पेरी से बेटीयां हो रही इंस्पायर्ड

[ad_1]

विशाल भटनागर/मेरठ: स्पोर्ट्स सिटी मेरठ की बात की जाए, तो अब बेटियों में क्रिकेट के प्रति भी जुनून देखने को मिल रहा है. विभिन्न अकादमी में आपको बेटियां क्रिकेट की बारीकियां सिखते हुए दिखाई देगी. खास बात यह की एक तरफ जहां यह बेटियां अपनी शैक्षिक प्रक्रिया को निरंतर जारी रखे हुए हैं. वहीं क्रिकेट सीखने के लिए कठिन परिश्रम करते हुए भी मैदान में दिखाई दे रही हैं. ऐसे ही कुछ बेटियों से लोकल 18 की टीम ने खास बातचीत की.

लोकल-18 से खास बातचीत करते हुए क्रिकेट सीख रही श्रुति सिंह ने कहा कि वह क्रिकेट के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन करना चाहती हैं. इसीलिए वह पिछले 11 माह से निरंतर यहां प्रैक्टिस करते आ रही है. वह कहती है कि जिस तरीके से स्मृति मंधाना सहित अन्य महिला खिलाड़ी अब बेहतर परफॉर्म कर नाम रोशन कर रही हैं. उसी तरीके से वह भी करना चाहती हैं. खिलाड़ी प्रसिद्धि मल्होत्रा ने भी कहा की टीवी पर क्रिकेट देखते-देखते ही उनमें भी क्रिकेट सीखने का जुनून आ गया. ऐसे में उन्होंने भी अपने अभिभावक से क्रिकेट सीखने के लिए इच्छा जताई.

क्रिकेट में बनाना चाहती हैं करियर
इसके पश्चात उनके पिता ने उनका साकेत आईटीआई में संचालित क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन कराया. अब वह क्रिकेट कोच अतहर अली के निर्देशन में निरंतर ही बैटिंग कर अभ्यास करती हैं. जिससे की वह क्रिकेट के सपने को पूरा कर सकें.  ईशा गुप्ता कहती है कि वह किसी को फॉलो नहीं करती. बल्कि खुद की पहचान बनाना चाहती है. उन्होंने बताया कि उनके परिवार में आज तक किसी ने भी क्रिकेट नहीं खेला है,  लेकिन उन्हें क्रिकेट के प्रति जुनून है. वह इसी जूनून को अब बेहतर परफॉर्म में बदलना चाहती हैं.

वूमेन आईपीएल से बढ़ रही है बेटियों में जिज्ञासा
क्रिकेट कोच अतहर अली कहते हैं कि क्रिकेट के क्षेत्र में पहले बेटे आपको क्रिकेट के ग्राउंड में देखने को मिलते थे. लेकिन जबसे वूमेन आईपीएल और क्रिकेट के क्षेत्र में बेटियां बेहतर परफॉर्म कर रही हैं. तब से बेटियों में भी क्रिकेट सीखने की प्रति काफी जिज्ञासा बढ़ रही है. पहले जहां एक दो बेटियां ही क्रिकेट सीखने के लिए ग्राउंड पर आती थी. अब इनकी संख्या में 50% तक वृद्धि हो गई है. इतना ही नहीं वह यह भी कहते हैं कि मेरठ की बेटियों में इतनी प्रतिभा है कि आने वाले समय में यहां की कई बेटियां आपको राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट में बेहतर परफॉर्म करते हुए नजर आएंगी.

स्पोर्ट्स सिटी में भी बड़ी है डिमांड
बेटियों के प्रति क्रिकेट के जुनून का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि मेरठ की स्पोर्ट्स सिटी अर्थात स्पोर्ट्स मार्केट में बड़ी संख्या में अभिभावक अब अपनी बेटियों के लिए क्रिकेट बॉल बैट सहित अन्य प्रकार की स्पोर्ट्स सामग्री खरीदते हुए दिखाई दे रहे हैं. स्पोर्ट्स व्यापारी ओमकार त्यागी कहते हैं कि वूमेन आईपीएल के बाद से ही बेटियों में क्रिकेट के प्रति लगन बड़ी है. उससे व्यापार में भी काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. पहले की तुलना में बेटियों के लिए तैयार होने वाले बैट में 40% तक का इजाफा है.

Tags: Local18, Meerut news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *