DMCA.com Protection Status Skin Care: स्किन के सच्चे साथी हैं ये छोटे बीज, 1 माह इस्तेमाल से परियों की तरह निखरेगी खूबसूरती! ऐसे करें यूज – News Market

Skin Care: स्किन के सच्चे साथी हैं ये छोटे बीज, 1 माह इस्तेमाल से परियों की तरह निखरेगी खूबसूरती! ऐसे करें यूज

Skin Care: स्किन के सच्चे साथी हैं ये छोटे बीज, 1 माह इस्तेमाल से परियों की तरह निखरेगी खूबसूरती! ऐसे करें यूज

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / Skin Care: स्किन के सच्चे साथी हैं ये छोटे बीज, 1 माह इस्तेमाल से परियों की तरह निखरेगी खूबसूरती! ऐसे करें यूज

Skin Care: मौसम कोई भी हो, चेहरे की त्वचा सबसे ज्यादा प्रभावित होती है. खासतौर पर गर्मियों के मौसम में. इस मौसम में सन बर्न, टैनिंग से लेकर इचिंग, जलन, स्किन रैशेज से काफी लोग परेशान रहते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं. लेकिन कई बार ये बेअसर साबित हो जाते हैं. ऐसे में तिल अधिक फायदेमंद हो सकते हैं. जी हां, तिल एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई का बेहतरीन सोर्स है, जो स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाता है. तिल का तेल ओमेगा 6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स है. तिल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स पूरी बॉडी को अलग अलग हेल्थ बेनिफिट्स देने के साथ ही त्वचा और बालों को भी स्वस्थ बनाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं, तिल के स्किन बेनिफिट्स और इस्तेमाल का तरीका-

01

Canva

त्वचा साफ करें: स्टाइलक्रेज के मुताबिक आधा कप तिल का तेल और एप्पल साइडर विनेगर को ¼ पानी में मिलाकर स्किन डिटॉक्स के लिए एक बेहतरीन ट्रीटमेंट तैयार किया जा सकता है. चेहरे से ऑयल सॉल्युबल टॉक्सिंस को निकालने के लिए हर रात चेहरा धोकर इसे इस्तेमाल करें और ठंडे पानी या साबुन से धो लें.  (Image- Canva)

02

Canva

त्वचा को हील करें: तिल का तेल त्वचा को हील करने लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. ये एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरा होने के साथ ही स्किन पैथोजेंस से मुक्ति दिलाने में भी कारगर है. यीस्ट इन्फेक्शन से बचने के लिए, गर्म पानी के साथ तिल के तेल को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.  (Image- Canva)

03

Canva

फटी एड़ियां ठीक करें: पैर दिन भर मौसम की मार झेलते हैं, ऐसे में एड़ियां फटना आम समस्या बन चुकी है. इससे बचने के लिए हर रात पांव में तिल का तेल लगाकर सोएं, ध्यान रहे कि पैर कॉटन सॉक्स से ढके हुए रहें.  (Image- Canva)

04

Canva

सनबर्न से बचाए: त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए तिल का तेल असरदार उपाय हो सकता है. धूप में निकलने से पहले या आने के बाद भी तिल का तेल चेहरे पर लगाने से स्किन का बचाव होता है.  (Image- Canva)

05

Canva

ग्लोइंग स्किन दे: चेहरे पर तिल के तेल की मसाज करें और चावल या बेसन से स्क्रब कर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें. ये त्वचा को मुलायम बनाता है और स्किन पोर्स को भी बड़ा होने से रोकता है. ये स्किन की छोटी-मोटी चोट का भी अच्छा इलाज हो सकता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *